Monday , March 1 2021
Breaking News
Home / क्रिकेट / IND VS ENG: अश्विन के शतक के बाद मोहम्मद सिराज ने मनाया जबर्दस्त जश्न, Video वायरल

IND VS ENG: अश्विन के शतक के बाद मोहम्मद सिराज ने मनाया जबर्दस्त जश्न, Video वायरल

भारत और इंग्लैंड के बीच चेन्नई में दूसरा टेस्ट खेला जा रहा है। तीसरे दिन भारत की दूसरी पारी में रविचंद्रन अश्विन ने टेस्ट करियर की 5वीं सेंचुरी लगाई। उन्होंने इंग्लैंड की पहली पारी में 5 विकेट भी लिए थे। अश्विन ने करियर में अब तक तीन बार एक ही टेस्ट में 5 विकेट और सेंचुरी लगाई है। वे ऐसा करने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी हैं। अश्विन के रिकॉर्ड बनाते ही दूसरी छोर पर खड़े मोहम्मद सिराज खुशी से उछल पड़े। वहीं, इंडियन ड्रेसिंग रूम में मौजूद खिलाड़ी और फैंस भी काफी खुश नजर आए।

इयान बॉथम के नाम है सबसे ज्यादा 5 बार का रिकॉर्ड
इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर इयान बॉथम ने सबसे ज्यादा 5 बार एक ही टेस्ट में 5 विकेट और सेंचुरी लगाई है। इसके बाद अश्विन का नाम आता है। उनके अलावा वेस्टइंडीज के गैरी सोबर्स, पाकिस्तान के मुश्ताक अहमद, साउथ अफ्रीका के जैक कैलिस और बांग्लादेश के शाकिब अल हसन ने 2-2 बार ऐसा किया है।

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान ने पिच की आलोचनी की
चेपक की जिस पिच पर अश्विन ने शतक जड़ा है, उसी पिच की इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने आलोचना की थी। उन्होंने कहा कि यह 5 दिन के टेस्ट के लिए तैयार की गई पिच नहीं है। ऐसा कभी नहीं होता कि पहले दो सेशन में बॉल इतनी स्पिन होती है, जैसा कि इस टेस्ट के पहले दिन से हुआ।

इस बयान को लेकर वॉन और ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर शेन वॉर्न के बीच बयानबाजी भी हुई। वॉर्न ने इसका जवाब देते हुए कहा कि पहले टेस्ट के आखिरी दिन भी पिच पर गेंद काफी टर्न हो रही थी। भारत के हारने वक्त क्यों किसी ने कुछ नहीं कहा।

भारत में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज बने अश्विन
अश्विन ने इंग्लैंड की पहली पारी में 5 और दूसरी पारी में अब तक 1 विकेट लिया है। वे भारत में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले दूसरे भारतीय गेंदबाज हैं। उन्होंने इस मामले में हरभजन सिंह को पीछे छोड़ दिया। हरभजन ने भारत में 55 टेस्ट में 265 विकेट लिए। वहीं, अश्विन अपने देश में 45 टेस्ट में अब तक 269 विकेट ले चुके हैं। इस लिस्ट में सबसे ऊपर अनिल कुंबले का नाम आता है। उन्होंने भारत में 63 टेस्ट में 350 विकेट लिए।

अश्विन ने हरभजन सिंह से माफी भी मांगी
दूसरे दिन का खेल समाप्त होने के बाद अश्विन ने कहा, ‘सॉरी भज्जु (हरभजन) पा। 2001 में भारत का एक टेस्ट मैच देख रहा था। हरभजन को गेंदबाजी करता हुआ देख मैंने सोचा भी नहीं था कि मैं भी देश के लिए खेलूंगा। मैं पहले बल्लेबाज बनना चाहता था। मैंने बतौर बल्लेबाज क्रिकेट करियर की शुरुआत की। मैं हरभजन के बॉलिंग एक्शन की कॉपी करता था। उनके स्टाइल में गेंदबाजी करने का प्रयास करता था। साथी खिलाड़ी मेरा मजाक उड़ाते थे।’

अश्विन ने मुरलीधरन-वॉर्न को पीछे छोड़ा
अश्विन बाएं हाथ के बल्लेबाजों को 200 बार आउट करने वाले पहले गेंदबाज बने। उन्होंने इंग्लैंड की पहली पारी में स्टुअर्ट ब्रॉड को आउट कर यह मुकाम हासिल किया। अश्विन ने बाएं हाथ के बल्लेबाजों में सबसे ज्यादा 10 बार ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर को आउट किया है। सबसे ज्यादा बार बाएं हाथ के बल्लेबाजों को आउट करने वालों में अश्विन के बाद श्रीलंका के पूर्व स्पिनर मुथैया मुरलीधरन, इंग्लैंड के तेज गेंदाबज जेम्स एंडरसन और ऑस्ट्रेलिया के शेन वॉर्न का नाम आता है।

शानदार फॉर्म में चल रहे हैं रविचंद्रन अश्विन
अश्विन फिलहाल शानदार फॉर्म में हैं। उन्होंने पहले टेस्ट में 9 विकेट और दूसरे टेस्ट में अब तक 6 विकेट ले चुके हैं। 34 साल के अश्विन अब तक 76 टेस्ट में 25.26 की औसत से 392 विकेट ले चुके हैं। भारत की ओर से कुंबले ने टेस्ट में सबसे ज्यादा 619 विकेट लिए हैं। उनके बाद कपिल देव ने 434 विकेट और हरभजन सिंह ने 417 विकेट लिए।

 

loading...
loading...

Check Also

सनसनीखेज वारदात : चेन स्नैचिंग का विरोध करने पर महिला की हत्या, CCTV में कैद हुई घटना

उत्तर-पश्चिम दिल्ली के आदर्श नगर में चेन स्नैचिंग के दौरान एक 25 वर्षीय महिला की ...