Sunday , February 28 2021
Breaking News
Home / Uncategorized / IND vs ENG : तीसरे अंपायर से हुई बड़ी गलती, रहाणे को नॉट आउट देने पर हुआ बवाल, देखें वीडियो

IND vs ENG : तीसरे अंपायर से हुई बड़ी गलती, रहाणे को नॉट आउट देने पर हुआ बवाल, देखें वीडियो

भारत और इंग्लैंड के बीच चेन्नई में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट में अंपायरिंग निशाने पर रही। टेस्ट के दौरान 2 ऐसे फैसले लिए गए, जिसपर सोशल मीडिया यूजर्स और पूर्व क्रिकेटर्स ऐतराज जता रहे हैं। टीवी अंपायर अनिल चौधरी ने पहले रोहित शर्मा को स्टंपिंग की अपील पर नॉटआउट दिया। फिर अजिंक्य रहाणे के खिलाफ एक बड़ी गलती करते हुए डिसीजन रिव्यू सिस्टम (DRS) पर कैच को चेक नहीं किया। बाद में गलती सामने आने पर टीवी अंपायर को इंग्लैंड को रिव्यू लौटाना पड़ा।

71वें ओवर में रोहित के खिलाफ स्टंप की अपील
दरअसल, इंग्लैंड की पारी के 71वें ओवर में जैक लीच की बॉल पर इंग्लिश विकेटकीपर बेन फोक्स ने रोहित के खिलाफ स्टंप की अपील की। फील्ड अंपायर ने उसे टीवी अंपायर अनिल चौधरी को रेफर कर दिया। रिप्ले में दिखा कि रोहित का पैर क्रीज लाइन पर था।

जबकि, नियम के मुताबिक पैर का कुछ हिस्सा लाइन के अंदर होना चाहिए। अंपायर ने भारत को बेनिफिट ऑफ डाउट देते हुए नॉटआउट दिया। वहीं, पूर्व क्रिकेटर आशीष नेहरा ने कमेंटरी के दौरान उन्हें आउट बताया था।

रहाणे के खिलाफ रूट ने लिया DRS
इसके 4 ओवर बाद, यानी 75वें ओवर में जैक लीच गेंदबाजी कर रहे थे। जबकि, स्ट्राइक पर रहाणे मौजूद थे। लीच की गेंद रहाणे के शरीर पर लगती हुई शॉर्ट लेग पर खड़े फील्डर के पास गई। इसके बाद इंग्लिश कप्तान जो रूट ने रहाणे के खिलाफ अपील की। जिसे फील्ड अंपायर अरविंद शर्मा ने नकार दिया। इसके बाद रूट ने DRS लिया।

टीवी स्क्रीन पर थर्ड अंपायर ने रहाणे को बताया नॉटआउट
पहले रिव्यू में रहाणे के बल्ले का कोई भी हिस्सा गेंद से नहीं लगता दिखा। इस तरह टीवी अंपायर ने कैच की अपील ठुकरा दी। इसके बाद LBW को भी चेक किया गया। बॉल लेग स्टंप के बाहर पिच होने के कारण थर्ड अंपायर ने इसे भी नकार दिया। अंपायर ने इससे आगे चेक नहीं किया और बिग स्क्रीन पर नॉटआउट का अपना फैसला सुना दिया।

टीवी रिप्ले में पकड़ी गई थर्ड अंपायर की गलती
हालांकि, इंग्लैंड टीम का मानना था कि गेंद रहाणे के ग्लव्स से लगकर शॉर्ट लेग पर खड़े ओली पोप के पास गई थी। बाद में इसकी पुष्टी टीवी रिप्ले में हुई। बॉल वाकई रहाणे के ग्लव्स से लगकर पोप के पास गई थी। रूट बार-बार इस बारे में अपील कर रहे थे, लेकिन टीवी अंपायर का फैसला आने के बाद इसका विरोध नहीं किया जा सकता था।

कमेंटेटर्स ने अंपायर के फैसले पर नाराजगी जाहिर की
रिप्ले में पुष्टि होने के बाद इंग्लैंड के कप्तान रूट और बाकी खिलाड़ी काफी नाराज नजर आए। बाद में उन्होंने अंपायर अरविंद शर्मा से इस बारे में बात भी की। टीवी अंपायर ने आखिरी तक गेंद को चेक नहीं किया। बाद में टीवी अंपायर ने अपनी गलती मानते हुए इंग्लैंड के रद्द किए गए एक रिव्यू को वापस कर दिया। कमेंट्री बॉक्स में बैठे मार्क बूचर और लक्ष्मण शिवरामाकृष्णन ने भी अंपायर के फैसले पर आपत्ति जताई। वहीं, ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर ग्लेन मैक्सवेल ने भी सोशल मीडिया पर नाराजगी जताई।

सोशल मीडिया पर भी थर्ड अंपायर के इस फैसले की काफी आलोचना हो रही है-

 

रहाणे ने 67 और रोहित ने 161 रन बनाए
इसके अगले ओवर में ही रहाणे इंग्लिश स्पिनर मोइन अली की बॉल पर बोल्ड हो गए। उन्होंने 67 रन बनाए। वहीं, रोहित ने सबसे ज्यादा 161 रन की पारी खेली। भारत ने पहले दिन का खेल खत्म होने तक 6 विकेट पर 300 रन बना लिए हैं। भारत को यह टेस्ट समेत अगले तीन टेस्ट में से 2 में जीत दर्ज करना ही होगा।
loading...
loading...

Check Also

अमरीश पुरी से करारी फटकार पाए थे आमिर खान, कारण जानकर चौंक जायेंगे आप !

दरअसल पहले के समय में ऐसी फिल्मे बनाई जाती थी, जिसमे काफी कुछ हट कर ...