Monday , October 26 2020
Breaking News
Home / खेल / Ind vs SA : मयंक के बाद विराट का धमाका, लगाया टेस्ट करियर का 26वां शतक

Ind vs SA : मयंक के बाद विराट का धमाका, लगाया टेस्ट करियर का 26वां शतक

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच दूसरा टेस्ट मैच महाराष्ट्र क्रिकेट संघ (एमसीए) स्टेडियम में खेला जा रहा है। भारत ने मैच के दूसरे दिन अपनी पहली पारी को आगे बढ़ाते हुए लंच ब्रेक तक 113 ओवरों में 3 विकेट के नुकसान पर 356 रन बना लिए हैं। कप्तान कोहली 104 और अजिंक्य रहाणे 58 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं।दोनों ने चौथे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी की। दोनों के बीच किसी भी विकेट के लिए ये 10वीं शतकीय साझेदारी है।

कोहली ने टेस्ट करियर का 26वां शतक लगाया। इसी के साथ उन्होंने वेस्टइंडीज के पूर्व खिलाड़ी गैरी सोबर्स और ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ की बराबरी कर ली है। कोहली ने सबसे ज्यादा शतक के मामले में पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इंजमाम उल हक (25) को पीछे छोड़ दिया है। दूसरी ओर रहाणे ने टेस्ट करियर का 20वां अर्धशतक लगाया। कोहली ने 10 पारियों के बाद शतक लगाया है। उन्होंने पिछला शतक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पर्थ में दिसंबर 2018 में लगाया था। तब उन्होंने 123 रन की पारी खेली थी।

इससे पहले गुरुवार को पहले बल्लेबाजी करते भारतीय टीम ने पहले दिन का खेल खत्म होने तक अपनी पहली पारी में 85.1 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर 273 रन बनाए थे। कप्तान कोहली 63 और अजिंक्य रहाणे 18 रन बनाकर नाबाद रहे थे। विराट ने टेस्ट करियर का 23वां अर्धशतक पूरा किया था।

सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल ने 16 चौके और 2 छक्कों की मदद से 108 रन की शतकीय पारी खेली थी। मयंक ने टेस्ट करियर का दूसरा शतक लगाया। मयंक का साउथ अफ्रीका के खिलाफ लगातार दूसरा शतक भी है। दूसरे विकेट के लिए मयंक और पुजारा ने शतकीय साझेदारी की थी।

इसके बाद पुजारा 58 रन की अर्धशतकीय पारी खेलकर पवेलियन लौटे। पुजारा ने करियर का 22वां अर्धशतक लगाया। पिछले टेस्ट की दोनों पारियों में शतक लगाने वाले रोहित शर्मा 14 रन बनाकर आउट हुए थे। साउथ अफ्रीका के लिए कगिसो रबाडा ने 3 विकेट झटके थे।

यह मैच विराट कोहली का बतौर कप्तान 50वां टेस्ट मैच है। वह ऐसा करने वाले भारत के दूसरे कप्तान हैं। उनसे पहले महेंद्र सिंह धोनी ने भारत के लिए 50 से ज्यादा टेस्ट मैचों में कप्तानी की है।

इस मैच के लिए दोनों टीमों ने प्लेइंग इलेवन में 1-1 बदलाव किए हैं। कप्तान कोहली ने हनुमा विहारी की जगह उमेश यादव को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया है। दूसरी ओर, साउथ अफ्रीका ने डेन पीट की जगह एनरिच नोर्त्जे को टीम में शामिल किया है।

तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त ले चुका भारत इस मैच को जीत अजेय बढ़त लेना चाहेगा। साउथ अफ्रीका की कोशिश बराबरी करने की होगी। भारत ने विशाखापट्टनम में खेले गए पहले टेस्ट मैच में 203 रनों से जीत हासिल करते हुए सीरीज में 1-0 से बढ़त ले ली थी।

पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में भारत का यह दूसरा टेस्ट मैच है। इससे पहले इस मैदान पर एकमात्र टेस्ट मैच भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 23 फरवरी 2017 में खेला गया था। जिसमें भारतीय टीम को 333 रन से हार मिली थी।

टीमें

भारत: रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), रविंद्र जडेजा, ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, इशांत शर्मा, उमेश यादव, मोहम्मद शमी।

साउथ अफ्रीका: डीन एल्गर, एडेन मार्कराम, थिउनिस डी ब्रुईन, टेम्बा बवुमा, फाफ डुप्लेसिस (कप्तान, क्विंटन डीकॉक (विकेटकीपर), सेनुरान मुथुसामी, वर्नोन फिलैंडर, केशव महाराज, कगिसो रबाडा, एनरिच नोर्त्जे।

loading...
loading...

Check Also

IPL : सुपर ओवर में दोनों विकेट उखाड़े सिर्फ 6 गेंदबाज, लिस्ट में चौंकाने वाले नाम !

आईपीएल 2020 अगले स्तर पर जा रहा है क्योंकि हमने एक दिन में दो नहीं ...