Thursday , January 28 2021
Breaking News
Home / खेल / टेस्ट, वनडे और टी-20 मैच में सबसे ज्यादा रन देने वाले भारतीय गेंदबाज, हैरान करेंगे नाम!

टेस्ट, वनडे और टी-20 मैच में सबसे ज्यादा रन देने वाले भारतीय गेंदबाज, हैरान करेंगे नाम!

अंतराष्ट्रीय स्तर पर जब भी कोई खिलाड़ी अपने देश का प्रतिनिधित्व करने मैदान पर उतरता हैं जो वो खिलाड़ी अपना सर्वोच्च प्रदर्शन देने का हर संभव प्रयास करता हैं लेकिन सब अपनी मर्जी से हो जाये ये संभव नहीं हैं. मैच जीतने के लिए प्रत्येक खिलाड़ी को योगदान होता हैं लेकिन कई बार कुछ खिलाड़ियों के लिए दिन अच्छा नहीं गुजरता हैं और उस खिलाडी के नाम कुछ अनचाहे रिकॉर्ड जुड़ जाते हैं.

आज इस लेख में हम टेस्ट, वनडे और अन्तराष्ट्रीय टी20 मैच में सबसे अधिक रन देने वाले टॉप 3 इंडियन खिलाड़ियों के बारे में जानेगे, हैरानी वाली बात ये है कि इस सूची में शामिल दो खिलाड़ी आज भी टीम इंडिया के प्रमुख सदस्य हैं.

टेस्ट क्रिकेट- अनिल कुंबले (279 रन)

India's greatest match-winner Anil Kumble turns 47: Wishes pour in for 'Jumbo' on Dhanteras | Cricket News – India TV
टेस्ट क्रिकेट एक ऐसा फॉर्मेट हैं जहां ये मायने नहीं रखता है कि गेंदबाज ने कितने रन दिए हैं. हालाँकि भारत के पूर्व महान स्पिनर अनिल कुंबले के नाम भी एक अनचाहा रिकॉर्ड हैं. कुंबले एक टेस्ट में सबसे अधिक रन देने वाले इंडियन गेंदबाज हैं.

अनिल कुंबले ने ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध सिडनी टेस्ट में 279 रन दिए थे. इस मैच में कुंबले ने पहली पारी में 46.5 ओवरों में 141 रन देकर 8 विकेट लिए थे जबकि दूसरी पारी में उन्होंने 42 ओवरों की गेंदबाजी के दौरान 138 रन देकर 4 विकेट झटके थे. इस तरह दिग्गज गेंदबाज ने इस मैच में 279 रन देकर कुल 12 विकेट लिये थे.

वनडे क्रिकेट- भुवनेश्वर कुमार (106 रन)

Bhuvneshwar sets dubious record by conceding 106 runs | Cricket News – India TV
भारत के स्विंग गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार भी इस अनचाही सूची का हिस्सा हैं. भुवि वनडे फॉर्मेट के मैच में सबसे अधिक रन देने वाले इंडियन गेंदबाज हैं.

भुवनेश्वर ने 2015 में साउथ अफ्रीका के विरुद्ध मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में 10 ओवरों की गेदबाजी के दौरान 106 रन देकर एबी डिविलियर्स का विकेट लिया था.

टी20 क्रिकेट- युजवेंद्र चहल (64 रन)
Yuzvendra Chahal became the most expensive bowler in the t 20 spells for india against South Africa in Centurion in second T 20 Jagran Special
भारतीय खिलाड़ी युजवेंद्र चहल वर्तमान में सिमित ओवर क्रिकेट के सबसे सफल स्पिनरों में से एक हैं. इसके बावजूद भी वह इस सूची का हिस्सा हैं. चहल ने 2018 में साउथ अफ्रीका के विरुद्ध सेंचूरियन के मैदान पर 4 ओवरों की गेंदबाजी के दौरान बिना कोई विकेट लिए 64 रन लुटाये थे.

 

loading...
loading...

Check Also

चश्मा पहनकर विकेट चटकाता है इंग्लैंड का ये गेंदबाज, भारत के लिए होगा सबसे बड़ा खतरा

भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज का आगाज 5 फरवरी से होने वाला है. ...