Wednesday , April 21 2021
Breaking News
Home / ऑफबीट / Indian Railways: रेलवे 5 अप्रैल से शुरू करेगा 71 अनारक्षित ट्रेन, चेक करें पूरी लिस्ट

Indian Railways: रेलवे 5 अप्रैल से शुरू करेगा 71 अनारक्षित ट्रेन, चेक करें पूरी लिस्ट

अगर आप ट्रेन से सफर करने वाले है या सफर करने का विचार कर रहे है तो हमारी ये खबर आपके लिए है. दरअसल, सरकार ने ट्रेनों को लेकर बड़ा फैसला लिया है जोकि आपकी यात्रा को पहले से ज्यादा आरामदायक बना देगा. ऐसा हम इसलिए कह रहे है क्योंकि रेलवे ने ट्रेनों की संख्या को लेकर बड़ा आदेश दिया है. जीहां अब पहले से ज्यादा ट्रेन आपको पटरी पर दौड़ती नजर आएगी.

ये फैसला उत्तर रेलवे ने लिया है. इस फैसले के अंतर्गत 5 अप्रैल से कई इलाको में अनरिजर्व्ड ट्रेनें पटरी पर दौड़ने लग जाएगी. जिससे आम जनता को काफी सहूलियत के साथ लाभ मिलेगा. भारतीय रेलवे  5 अप्रैल से 71 अनारक्षित ट्रेनें फिर से शुरू करने जा रही है. बीते साल कोरोना के कारण देश में पूर्ण लॉकडाउन लगा दिया गया था. जिसके बाद साल की शुरूआत के साथ सब पहले जैसे होने लगा हैं. इस दौरान उत्तर रेलवे ने कोरोना के नियमों का पालन करते हुए नयी ट्रेनें शुरू करने के आदेश दिए है.

ये ट्रेनें यात्रियों के सुरक्षित और आरामदायक सफर को सुनिश्चित करेंगी. उत्तर रेलवे मोरादाबाद, गाजियाबाद, कानपुर गजरौला, वाराणसी, जालंधर, लुधिया समेत कई रूट्स पर अनरिजर्व्ड ट्रेनें चलाएगी और एक बड़ा फ़ायदा कि आप कोरोना काल में बिना टिकट काउंटर पर जाए टिकट बुक कर सकेंगे. इससे कोरोना के नियमों का भी पालन भी अपने-आप हो जाएगा. वहीं इसके साथ  रेलवे ने 4 अप्रैल यानी रविवार से दिल्ली और सिकंदराबाद, तेलंगाना के बीच स्पेशल राजधानी सुपरफास्ट ट्रेनें शुरू कीर दी हैं.

इसके साथ ही आपको बता दें कि आज से चलने वाली ये ट्रेन प्रत्येक रविवार को दिल्ली से, और बुधवार को सिकंदराबाद से चलेगी और भीड़ से बचाने के लिए रेलवे ने स्पेशल UTS मोबाइल ऐप लॉन्च किया है.अब इस ऐप के जरिए ही अनारक्षित ट्रेनों के टिकट बुक किए जा सकते हैं. यह ऐप एंड्रॉयड और आईओएस, दोनों पर उपलब्ध है

बुकिंग के लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल में UTS ऐप डाउनलोड करना होगा. इसके बाद अपना नाम, मोबाइल नंबर, आई-डी कार्ड नंबर की जानकारी भरें और रजिस्टर करें. रजिस्टर करने पर एक ओटीपी आपके मोबाइल नंबर में आएगा. अब आपका साइन अप हो सकेगा. इसके बाद आईडी और पासवर्ड आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आएगा. जिसके जरिए UTS लॉग इन होगा. एक पीएनआर पर यात्री अधिकतम चार लोगों की टिकट को बुक करा सकेंगे. किस स्टेशन से चलना और किस स्टेशन पर उतरना है, इससे जुड़ा जीपीएस संदेश टिकट बुकिंग के बाद आएगा. टिकट का भुगतान डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, पेटीएम आदि से कर सकेंगे.

loading...
loading...

Check Also

गोरखपुर में कोरोना ने मचाया हाहाकार, एक दिन में मिले रिकॉर्ड केस, डॉक्टर्स की लिस्ट जारी

गगहा में 31 लोग मिले कोरोना पाजिटिव गोरखपुर। मंगलवार को गगहा एरिया में विभिन्न गांवों ...