Tuesday , April 20 2021
Breaking News
Home / क्रिकेट / विराट सेना क्यों है दुनिया सबसे टॉप, ये कारण बताए इंजमाम

विराट सेना क्यों है दुनिया सबसे टॉप, ये कारण बताए इंजमाम

भारत और न्यूजीलैंड के बीच बुधवार को हैमिल्टन में खेले गए तीसरे टी-20 को भारतीय टीम ने सुपर ओवर में जीतकर इस सीरीज को 3-0 से अपने नाम कर लिया। मैच में एक समय न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन 95 रन बनाकर बल्लेबाजी कर रहे थे और न्यूजीलैंड आराम से इस मैच को जीतता प्रतीत हो रहा था, लेकिन अंतिम ओवर में मोहम्मद शमी ने विलियमन और रॉस टेलर का विकेट झटककर इस मैच को सुपर ओवर में पहुंचा दिया।

सुपर ओवर में जसप्रीत बुमराह की गेंदों पर केन विलियमसन और मार्टिन गप्टिल ने मिलकर 17 रन बनाए। जवाब में टीम साउदी की पहली चार गेंदों पर रोहित शर्मा और केएल राहुल ने मिलकर 8 रन बनाए और फिर अंतिम दो गेंदों पर दो छक्के लगाकर रोहित शर्मा ने मैच भारत की झोली में डाल दिया। इस मैच के साथ ही भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ अपनी पहली टी-20 सीरीज में भी जीत दर्ज की, और यहाँ हम विराट की कप्तानी वाली भारतीय टीम का भी जोश भरपूर देखने को मिला। इसी पर बात करते हुए पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इंज़माम-उल-हक़ ने तीन कारण बताये कि क्यों भारतीय टीम ‘जबरदस्त’ हैं।

“उनके पास दो बड़े खिलाड़ी हैं। एक रोहित शर्मा और दूसरे विराट कोहली। ये दोनों बहुत बड़े खिलाड़ी हैं। लेकिन आप विदेश में सिर्फ इन दो खिलाड़ियों की बदौलत मैच नहीं जीत सके। यहीं पर केएल राहुल और श्रेयस अय्यर अपनी भूमिका निभाते हैं। उन्होंने टीम के स्तर को अलग ऊँचाइयों तक पहुंचा दिया हैं। एक टीम की मजबूत वहीँ सामने आती हैं, जब आप अपने दो बड़े खिलाड़ियों के आउट होने के बाद भी मैच जीत जाते हैं,” इंजमाम ने अपने यूट्यूब चैनल पर कहा।

दूसरा, इंजमाम ने जसप्रीत बुमराह की सराहना करते हुए बताया कि उनकी गेंदबाजी टीम के लिए एक बड़ा अंतर डालती हैं। “जिस तरह की गेंदबाजी इस समय जसप्रीत बुमराह कर रही हैं, इससे दूसरे गेंदबाजों को काफी फायदा मिल रहा हैं। वह आने के साथ ही नंबर एक गेंदबाज बन गया हैं। शमी भी अच्छे हैं और स्पिनर अच्छी गेंदबाजी कर रहे हैं,” इंजमाम ने कहा।

इंजमाम ने भारत की सफलता के पीछे तीसरा सबसे बड़ा कारण कप्तान विराट कोहली का रवैया और उनके व्यवहार को बताया।

“कप्तान का व्यवहार ही टीम के रवैये को दर्शाता हैं। विराट कोहली अपनी टीम में आक्रामक और सकारात्मक सोच का संचार करते हैं, जो सभी खिलाड़ियों को आक्रामक और सकारात्मक खेलने की प्रेरणा देता हैं,” इंजमाम ने कहा।

loading...
loading...

Check Also

IPL 2021: पृथ्वी शॉ की धमाकेदार पारी के बाद उनकी रूमर्ड गर्लफ्रेंड प्राची ने किया ये रोमांटिक पोस्ट-

IPL 2021: पृथ्वी शॉ की धमाकेदार पारी के बाद उनकी रूमर्ड गर्लफ्रेंड प्राची ने किया ...