Thursday , December 3 2020
Breaking News
Home / खेल / IPL का इतिहास : वो 5 शानदार क्रिकेटर्स जो सिर्फ पुणे वारियर्स इंडिया के लिए खेले !

IPL का इतिहास : वो 5 शानदार क्रिकेटर्स जो सिर्फ पुणे वारियर्स इंडिया के लिए खेले !

पुणे वारियर्स इंडिया बेहद कम समय के लिए इंडियन प्रीमियर लीग का एक हिस्सा रही हैं. पुणे स्थित फ्रैंचाइज़ी ने लीग पर बहुत अधिक प्रभाव नहीं डाला, लेकिन उन्होंने जो 3 सीज़न खेले, उनमें उन्होंने कुछ नए खिलाड़ियों को साइन किया, जिन्हें नीलामी में कई फ़्रैंचाइज़ियों ने अनदेखा किया. पुणे हर सीजन में खेले गए अंक तालिका में सबसे निचले स्थान पर रही.

उनकी टीम की बात करें तो युवराज सिंह, सौरव गांगुली, ग्रीम स्मिथ, स्टीव स्मिथ, मुरली कार्तिक, मार्लोन सैमुअल्स, भुवनेश्वर कुमार, आशीष नेहरा जैसे कई खिलाड़ी और कई अन्य खिलाड़ी इस टीम के लिए खेले. हालांकि, यहां उन पांच खिलाड़ियों पर एक नजर है जो केवल आईपीएल में पुणे वारियर्स के लिए खेले हैं.

1) माइकल क्लार्क

RCB beat Pune - india - photos - Hindustan Times

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान माइकल क्लार्क को चोटों के आईपीएल बेहद छोटा आईपीएल करियर रहा. उन्होंने खुद को आईपीएल में खेलने के लिए अक्सर उपलब्ध नहीं कराया, लेकिन एक सत्र में, उन्होंने पुणे वारियर्स से एक सीजन खेला.

क्लार्क, जिन्होंने अपने देश के लिए 115 टेस्ट मैच और 245 एकदिवसीय मैच खेले, उन्होंने छह मैचों में पुणे का प्रतिनिधित्व किया. 2015 के विश्व कप विजेता कप्तान ने उन मैचों में 98 रन बनाए, जिसमें उनका उच्चतम स्कोर 41 था. उन्होंने अपने बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाजी कौशल के साथ कुछ विकेट भी लिए.

2) कैलम फर्ग्यूसन

IPL Roundup - WSJ

इस सूची में अपनी उपस्थिति दर्ज कराने वाला एक अन्य ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी दाएं हाथ के मध्य क्रम के बल्लेबाज कैलम फर्ग्यूसन है. दक्षिण ऑस्ट्रेलिया के इस क्रिकेटर ने सफेद गेंद वाले क्रिकेट में अपने प्रदर्शन से खुद का नाम बनाया.

फिर भी, फर्ग्यूसन ने 2011 के सीजन तक आईपीएल फ्रेंचाइजी से अनुबंध हासिल नहीं किया. पुणे वॉरियर्स इंडिया ने उन्हें साइन किया और 2012 के सीज़न के लिए भी उन्हें बरकरार रखा. फर्ग्यूसन ने उनके लिए आठ पारियों में 98 रन बनाए.

3) नाथन मैकुलम

Nathan McCullum Banishes The Reports Of His Death

न्यूज़ीलैंड के हरफनमौला खिलाड़ी नाथन मैकुलम मौजूदा कोलकाता नाइट राइडर्स के मुख्य कोच ब्रेंडन मैकुलम के भाई हैं. पूर्व कीवी कप्तान ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ मैच में शतक के साथ शानदार अंदाज में आईपीएल की शुरुआत की थी.

बाद ने अपने करियर में कोच्चि टस्कर्स केरल, चेन्नई सुपर किंग्स, गुजरात लायंस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए भी खेला. हालांकि, उनके भाई, नाथन सिर्फ पुणे वारियर्स टीम के लिए खेले. दो मैचों में, उन्होंने 26 रन बनाए और कोई विकेट नहीं लिया.

4) अलफोंसो थॉमस

दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज अल्फोंसो थॉमस खेल के छोटे प्रारूपों में शानदार प्रदर्शन के बाद सुर्खियों में आए थे. थॉमस ने अपने लंबे करियर में 263 टी20 विकेट अपने नाम किए हैं.

हालांकि, आईपीएल फ्रेंचाइजी ने उनमें ज्यादा दिलचस्पी नहीं दिखाई. पुणे वारियर्स ने उन्हें दो सत्रों के लिए साइन किया, जहां उन्होंने 15 मैचों में 14 विकेट लिए. उन्होंने अपना आखिरी मैच आरसीबी के खिलाफ मई 2012 में खेला था. विशेष रूप से, केपटाउन में जन्मे खिलाड़ी ने आईपीएल में तीन विकेट लिए थे. उनके सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़े 3/22 था.

5) टिम पेन

10 Players you never knew were part of these IPL teams

ऑस्ट्रेलियाई के मौजूदा टेस्ट टीम के कप्तान टिम पेन का आईपीएल करियर का शानदार प्रदर्शन नहीं रहा. दाएं हाथ के विकेटकीपर बल्लेबाज ने अपने देश के लिए 31 टेस्ट और 35 वनडे मैच खेले हैं.

आईपीएल में, उन्होंने केवल पुणे वारियर्स इंडिया फ्रैंचाइज़ी का प्रतिनिधित्व किया. पेन ने उनके लिए कुछ गेम खेले, जिसमें 10 रन बनाए, जबकि उनका उच्चतम स्कोर 8 था. दुर्भाग्य से, उन्हें दूसरा अनुबंध नहीं मिला.

loading...
loading...

Check Also

तेज रफ्तार.. टकराई कार.. धमाका हुआ और उड़ गए परखच्चे.. देखें Video

बहरीन ग्रांप्री (Bahrain GP) में ऐसा हादसा हुआ, जिसने हर किसी को हैरान कर दिया. ...