Sunday , January 17 2021
Breaking News
Home / खेल / IPL के पहले सीजन में ऐसा था रोहित, कोहली और धोनी का प्रदर्शन, जानें किसने बनाए थे सबसे ज्यादा रन

IPL के पहले सीजन में ऐसा था रोहित, कोहली और धोनी का प्रदर्शन, जानें किसने बनाए थे सबसे ज्यादा रन

विराट कोहली, रोहित शर्मा और एमएस धोनी की गिनती दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में होती हैं. तीनों ही महान बल्लेबाजों ने भारत की कई ऐतिहासिक जीत में अहम भूमिका अदा किया हैं. इसके आलावा आईपीएल में भी ये तीनों ही खिलाड़ी अपनी-अपनी टीम के सबसे बड़े रणवीर साबित हुए हैं. रोहित ने अपनी टीम को सर्वाधिक 5 बार आईपीएल जिताया हैं जबकि एमएस धोनी ने 3 बार अपनी टीम को चैंपियन बनाया हैं. कोहोली 13 सीजन के बाद भी अपने पहले आईपीएल खिताब को बेताब हैं लेकिन वह आईपीएल में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं.

आज इस लेख में हम आईपीएल के पहले सीजन (2008) के दौरान कोहली, रोहित और धोनी का प्रदर्शन देखेंगे.

रोहित शर्मा

IPL: How has Rohit's league fee changed over the years?

रोहित शर्मा ने 2008 में डेक्कन चार्जर्स की ओर से खेलते हुए डेब्यू किया था. रोहित ने आईपीएल के पहले सीजन में 13 मैचों की 12 पारियों में 36.73 की औसत और 147.99 की स्ट्राइक रेट से 404 रन बनाये थे. इस दौरान रोहित ने 4 अर्द्धशतक सहित 38 चौके और 19 छक्के भी लगाये थे. आईपीएल 2008 में रोहित की टीम डेक्कन पॉइंट टेबल में सबसे नीचे रही थी.

एमएस धोनी

MS Dhoni and the art of playing cricket

2007 में आईसीसी टी-ट्वेंटी वर्ल्ड कप जीतने के बाद एमएस धोनी रातों स्टार बन गये थे, यही कारण है कि वह आईपीएल के पहले सीजन में सबसे महंगे खिलाड़ी थे. धोनी ने चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से खेलते हुए 16 मैचों की 14 पारियों में 41.40 की औसत और 133.55 की स्ट्राइक रेट से 414 रन बनाये थे. इस दौरान उन्होंने 2 अर्द्धशतक भी लगायें थे.

विराट कोहली

Virat Kohli in IPL through the years: The transformation in pictures

आईपीएल 2008 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने विराट कोहली को अंडर19 के रूप में सिर्फ 20 लाख रूपए में साइन किया था. हालाँकि अब वह आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाडी हैं. कोहली ने आईपीएल के पहले सीजन में 13 मैचों की 12 पारियों में सिर्फ 15 की मामूली औसत और 105 की धीमी स्ट्राइक रेट से 165 रन बनाये थे, आईपीएल के पहले सीजन में वह कोई भी अर्द्धशतक नहीं लगा पाए थे.

loading...
loading...

Check Also

ऑस्ट्रेलिया : इंडियन फैन ने नस्लभेद का मुद्दा उठाया तो जवाब मिला- जहां से आए वहीं जाओ

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज के आखिरी दो टेस्ट में भारतीय खिलाड़ियों को ...