Friday , October 2 2020
Breaking News
Home / खेल / IPL के बाद फेयरवेल मैच से होगी विदाई, धोनी नहीं माने तो प्लान-बी भी रेडी रखे BCCI

IPL के बाद फेयरवेल मैच से होगी विदाई, धोनी नहीं माने तो प्लान-बी भी रेडी रखे BCCI

पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने स्वतंत्रता दिवस की शाम को अचानक से इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की थी। वे पिछले एक साल से टीम से बाहर थे। इस फैसले के बाद खेल जगत के कई दिग्गज और माही के फैंस लेजेंड के लिए एक फेयरवेल मैच की मांग कर रहे हैं। इस पर बीसीसीआई के एक सीनियर अधिकारी ने कहा कि बोर्ड भी विदाई मैच के लिए धोनी से बात कर रहा है। यदि वे नहीं माने तो हमारे पास प्लान बी भी है यानि उनके लिए एक सम्मान समारोह जरूर रखा जाएगा।

धोनी के साथ एक घंटे बाद ही उनके करीबी दोस्त सुरेश रैना ने भी रिटायरमेंट ले लिया था। धोनी ने पिछला मैच जुलाई 2019 में वनडे वर्ल्ड कप का फाइनल खेला था।

माही के लिए फेयरवेल मैच कराना चाहते थे
बीसीसीआई अधिकारी ने न्यूज एजेंसी से कहा, ‘‘अभी भारतीय टीम की कोई इंटरनेशनल सीरीज नहीं है। आईपीएल के बाद हम कुछ कर सकते हैं, क्योंकि धोनी ने देश के लिए बहुत कुछ किया है। वे हर एक सम्मान के हकदार हैं। हम हमेशा से ही धोनी के लिए एक फेयरवेल मैच कराना चाहते थे, लेकिन धोनी एक अलग तरह के खिलाड़ी हैं। उन्होंने अचानक रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया। कोई भी यह नहीं सोच सकता था कि वे ऐसा फैसला इतनी जल्दी लेंगे।’’

धोनी के लिए सम्मान समारोह जरूर होगा
अभी तक धोनी ने किसी अधिकारी से कोई बात की है? इस सवाल पर अधिकारी ने कहा, ‘‘नहीं, लेकिन यह पक्का है कि हम आईपीएल के दौरान उनसे बात जरूर करेंगे। उनकी सहमति के बाद सही जगह पर एक मैच या सीरीज जरूर कराएंगे। चाहे वे मानें या नहीं, हम उनके लिए एक सम्मान समारोह कराएंगे। उनका सम्मान करना हमारे लिए गर्व की बात होगी।’’

महान खिलाड़ी को ऐसे ही नहीं जाने दे सकते: मदन लाल
इससे पहले पूर्व भारतीय क्रिकेटर मदनलाल ने भी लेजेंड विकेटकीपर के लिए सम्मान समारोह कराए जाने की बात कही थी। उन्होंने कहा था, ‘‘यदि बीसीसीआई धोनी के लिए फेयरवेल मैच कराती है, तो मुझे सबसे ज्यादा खुशी होगी। वह एक महान खिलाड़ी है। उसे आप ऐसे ही नहीं जाने दे सकते हैं। माही के फैंस उन्हें फिर से खेलते हुए देखना चाहते हैं।’’

झारखंड के मुख्यमंत्री भी रांची में फेयरवेल मैच की मांग कर चुके
धोनी के संन्यास पर झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने भी उनके लिए फेयरवेल मैच की मांग की थी। उन्होंने बीसीसीआई से अपील की थी कि धोनी का विदाई मैच उनके घर यानि रांची में कराया जाना चाहिए। यह उनके लिए सही सम्मान होगा।

धोनी ने 90 टेस्ट, 350 वनडे और 98 टी-20 वनडे खेले
धोनी ने अब तक 90 टेस्ट, 350 वनडे और 98 टी-20 खेले हैं। इसमें उन्होंने 4876, 10773 और 1617 रन बनाए हैं। धोनी ने आईपीएल में अब तक 190 मैच में 4432 रन बनाए हैं। उनकी कप्तानी में सीएसके ने लगातार दो बार 2010 और 2011 में आईपीएल का खिताब जीता था। धोनी आईपीएल में खेलते रहेंगे। इस बार टूर्नामेंट 19 सिंतबर से 10 नवंबर तक यूएई में होना है।

माही ने 2 वर्ल्ड कप जिताए, एक बार चैम्पियंस ट्रॉफी भी जीती
धोनी ने भारत के लिए अब तक सबसे ज्यादा 200 वनडे में कप्तानी की। इसमें भारत को 110 में जीत मिली। वे दुनिया के तीसरे ऐसे कप्तान हैं, जिन्होंने सबसे ज्यादा वनडे मैचों में कप्तानी की है। धोनी ने अपनी कप्तानी में देश को 2007 में टी-20 और 2011 में वनडे वर्ल्ड कप के अलावा 2013 में चैम्पियंस ट्रॉफी जिताई है। दिसंबर 2014 में उन्होंने टेस्ट क्रिकेट से रिटायरमेंट लिया था।

loading...
loading...

Check Also

IPL 2020: CSK के इस गेंदबाज ने ‘बायो-सिक्योर बबल’ तोड़ा, क्या मिलेगी सजा?

दुबई :  चेन्नै सुपर किंग्स के तेज गेंदबाज यूएई में हो रही इंडियन प्रीमियर लीग ...