Friday , November 27 2020
Breaking News
Home / खेल / IPL में एक टीम थी कोच्चि टस्कर्स केरला, जानें उसके खिलाड़ी अब हैं कहां ?

IPL में एक टीम थी कोच्चि टस्कर्स केरला, जानें उसके खिलाड़ी अब हैं कहां ?

केरल आधारित फ्रेंचाइजी कोच्चि टस्कर्स केरल (KTK) याद हैं? यह टीम इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के चौथे संस्करण का एक हिस्सा थी और हालाँकि एक सीजन के बाद ये टीम फिर से दिखाई नहीं दी. पहले तीन संस्करणों की जबरदस्त सफलता के बाद 2011 आईपीएल में पुणे वारियर्स इंडिया (पीडब्ल्यूआई) के साथ कोच्चि टस्कर्स केरल दस-फ्रेंचाइजी लीग में शामिल हो गई थी.

कोच्चि स्थित फ्रेंचाइजी ने लीग में अपने एक साल के कार्यकाल में 14 मैच खेले और उनमें से छह मैच जीतने में सफल रही. उन्हें उस वर्ष तालिका में 8वें स्थान पर रखा गया और आईपीएल में फिर कभी मैच नहीं खेला गया. इस लेख में हम कोच्चि के आखिरी मैच की प्लेइंग XI के खिलाड़ियों के बारे में जानेगे.

पार्थिव पटेल

Page 19 - IPL history: Kochi Tuskers Kerala squad - Where are they now?

विकेटकीपर बल्लेबाज पार्थिव पटेल टीम के सबसे अनुभवी खिलाडी थे और उन्होंने सभी 14 मैच खेले थे और 202 रन बनाने में सफल हो पाए थे. इस दौरान उन्होंने कुल 8 कैच भी पकडे थे. वर्तमान में पटेल रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम का हिस्सा हैं.

ब्रेंडन मैकुलम

SK Flashback: Sachin Tendulkar's only century in the IPL

आईपीएल 2011 से पहले 2.18 करोड़ रुपये की राशि के साथ कोच्चि टीम ने ब्रेंडन मैकुलम को अपनी टीम में जगह दी थी. फ्रैंचाइज़ी के लिए खेले गए 13 मैचों में, दिग्गज ने टीम के लिए सीजन में सबसे अधिक 357 रन बनाने में सफल रहे. उस सीजन में उनका स्कोर 81 रन था और उन्होंने फील्डिंग करते हुए दो कैच भी लपके.

मैकुलम ने 2019 की नीलामी में अनसोल्ड रहने से पहले 2018 तक आईपीएल खेलना जारी रखा. पिछले साल GT20 कनाडा में टोरंटो नागरिकों के लिए खेलने के बाद, उन्होंने सभी प्रकार के क्रिकेट से संन्यास ले लिया. वर्तमान में, ब्रेंडन केकेआर के मुख्य कोच हैं, जो अपने कैबिनेट में अपनी तीसरी ट्रॉफी जोड़ना चाहते हैं.

ब्रैड हॉज

Most Runs In The Power-play In IPL - Page 4 of 5

ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर उस वर्ष टीम का एक प्रमुख सदस्य था और फ्रेंचाइज़ी द्वारा खेले गए सभी 14 मैचों का हिस्सा था. उन्होंने अपने हाथ में बल्ले और गेंद के साथ प्रदर्शन किया, जो उस सीज़न में फ्रैंचाइज़ी की 6 जीत के पीछे मुख्य कारणों में से एक था.

उन्होंने फ्रैंचाइज़ी के लिए सभी 14 मैच खेले.  हॉज सीजन में 285 रन बनाने में सफल रहे. उन्होंने गेंद के साथ 7 विकेट भी लिए. ब्रैड ने स्वास्थ्य मुद्दों के कारण 2018 की शुरुआत में क्रिकेट के सभी रूपों से संन्यास ले लिया. उन्होंने 2014 में रॉयल्स के लिए अपना आखिरी आईपीएल मैच खेला और 2018 में KXIP में उनके मुख्य कोच के रूप में शामिल हुए, लेकिन सीजन की शुरुआत से पहले उन्हें हटा दिया गया. वह वर्तमान में विक्टोरिया क्रिकेट टीम की कोचिंग कर रहे हैं.

रविन्द्र जडेजा

IPL: Ravindra Jadeja making his mark in IPL | New Zealand in India 2016  News - Times of India

जडेजा को टूर्नामेंट के चौथे संस्करण से पहले INR 4.37 करोड़ के लिए कोच्चि आधारित फ्रैंचाइज़ी द्वारा खरीदा गया था. स्पिन गेंदबाजी ऑलराउंडर उन चार खिलाड़ियों में से एक था, जिन्होंने फ्रैंचाइज़ी के लिए सभी 14 मैच खेले थे.

कोच्चि टीम के लिए खेले गए 14 मैचों में उन्होंने 124.12 की स्ट्राइक के साथ 31.44 की औसत के साथ 283 रन बनाए और 8 विकेट भी लिए. उनका उस सीजन में 47 का उच्च स्कोर था.

जडेजा हाल के दिनों में भारतीय टीम के नियमित सदस्य रहे हैं. वह विदेशी परिस्थितियों में भी टीम के भरोसेमंद ऑलराउंडर हैं और वर्तमान में टीम इंडिया के साथ ऑस्ट्रेलिया में हैं.

ओवैस शाह

IPL Match 64 CSK v Tuskers | SPORTZPICS Photography

2011 के आईपीएल नीलामी में कोच्चि टस्कर्स टीम द्वारा इंग्लैंड के मध्य क्रम के बल्लेबाज को चुना गया था. उन्हें टीम के प्लेइंग इलेवन में केवल 3 मौके मिले और केवल 2 मौकों में बल्लेबाजी करने के लिए मिला. उन्होंने सीजन में सिर्फ 26 और 23 रन बनाए.

अपने 23 मैचों के लंबे आईपीएल करियर में शाह ने 130.08 के स्ट्राइक रेट के साथ 33.73 की औसत से 506 रन बनाए. वह 2018 में भारतीय महिला टीम के मुख्य कोच बनने की दौड़ में खड़े थे, लेकिन सफल नहीं हो पाए.

केदार जाधव

Kedar Jadhav is overjoyed after he gets a wicket | Photo | Global |  ESPNcricinfo.com

केदार जाधव उस सीजन में फ्रेंचाइज़ी के अनकैप्ड बॉयज़ में से एक थे. नई फ्रैंचाइज़ी ने उन्हें बैकअप विकेटकीपर के रूप में खरीदा और उन्हें उस सीजन में केवल 6 मैचों खेले.

कोच्चि आधारित फ्रैंचाइज़ी के लिए खेले गए 6 मैचों में, जाधव ने उस सीजन में केवल 6  के औसत से केवल 18 रन बनाए. उनका 12 का उच्चतम स्कोर था, जो उस आईपीएल में उनके खराब प्रदर्शन को दर्शाता है.

जाधव भारतीय सीमित ओवरों के टीम के नियमित सदस्य हैं और पिछले साल 2019 विश्व कप टीम के सदस्य भी थे. वर्तमान में चेन्नई सुपर किंग्स के टीम के साथ, केदार को इस साल सीएसके के अभियान में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाने की उम्मीद थी लेकिन ऐसा नहीं हुआ.

विनय कुमार

Vinay Kumar makes a fervent appeal for lbw | Photo | Indian Premier League  | ESPNcricinfo.com

घरेलू सर्किट में अपने शानदार प्रदर्शन के बाद, कर्नाटक के तेज गेंदबाज को 2011 आईपीएल से पहले कोच्चि टस्कर्स केरल ने चुना. विनय ने पूरे सत्र में 13 खेलों में कोच्चि आधारित फ्रैंचाइज़ी का प्रतिनिधित्व किया.

उस सीज़न के बाद विनय केकेआर में शामिल होने से पहले 2 साल तक रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेले. इसके बाद उन्होंने 2018 में केकेआर में वापसी करने से पहले 3 साल तक मुंबई इंडियंस के लिए खेला. हाल ही में हुई नीलामी में अनसोल्ड रहने से पहले उन्होंने 2 साल तक आईपीएल खेला.

आरपी सिंह

Page 25 - IPL history: Kochi Tuskers Kerala squad - Where are they now?

2009 के संस्करण के पर्पल कैप विजेता को कोच्चि स्थित फ्रैंचाइज़ी ने 2011 आईपीएल से 2.3 करोड़ रुपये में खरीदा था. उन्होंने उस सीज़न में सभी 14 मैच खेले और उस सीज़न में टीम के पेस अटैक का नेतृत्व किया.

उस सीज़न के बाद, सिंह ने क्रिकेट के सभी रूपों से संन्यास होने से पहले मुंबई इंडियंस, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और राइजिंग पुणे सुपरजायंट जैसे विभिन्न आईपीएल फ्रेंचाइजी के लिए खेले. आरपी सिंह वर्तमान में आईपीएल में एक कमेंटेटर और हिंदी कमेंट्री पैनल हिस्से के लिए काम कर रहे हैं.

एस. श्रीसंत

IPL: Kochi Tuskers Kerala's playing XI in their last match- Where are they  now?

दो बार के विश्व कप विजेता उस सीजन में काफी उम्मीदों के साथ गए थे क्योंकि वह आईपीएल से ठीक पहले विश्व कप जीत का हिस्सा थे. उन्हें KTK द्वारा 2011 की नीलामी में INR 1.14 करोड़ की राशि में खरीदा गया था.

इसके बाद श्रीसंत राजस्थान रॉयल्स टीम में चले गए जहां वह मैच फिक्सिंग कांड में शामिल हुए और उन पर क्रिकेट से 7 साल का प्रतिबंध लगाया गया था. इस बीच, उन्होंने बिग बॉस शो में हिस्सा लिया और उनका प्रतिबंध रविवार 13 सितंबर को पूरा हो गया और वह रणजी ट्रॉफी में अपने राज्य का प्रतिनिधित्व करने के लिए उत्सुक हैं.

मुथैया मुरलीधरन

Muttiah Muralitharan yet to receive Rs 3 crore from Kochi IPL team | Sports  News,The Indian Express

आईपीएल 2011 सीजन से ठीक पहले मुरलीधरन ने भारत के खिलाफ विश्व कप फाइनल खेलने के बाद अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया, जहां उनकी टीम फाइनल हहरी थी. 3 साल तक चेन्नई सुपर किंग्स फ्रेंचाइजी के लिए खेलने के बाद, उन्हें 2011 की आईपीएल नीलामी में कोच्चि फ्रेंचाइजी द्वारा खरीदा गया था.

उन्होंने बाद में बीबीएल और सीपीएल जैसी कुछ विदेशी लीग खेलने के बाद क्रिकेट के सभी रूपों से संन्यास लेने से पहले अगले तीन वर्षों के लिए रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए आईपीएल खेला. वर्तमान में, वह सनराइजर्स हैदराबाद के गेंदबाजी कोच हैं, जिनके पास लीग में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आक्रमण में से एक है.

loading...
loading...

Check Also

करोड़ों का IPL कॉन्ट्रैक्ट ठुकराए ये 5 क्रिकेटर, जानें क्या दिए कारण?

इंडियन प्रीमियर लीग(आईपीएल) आज दुनिया की सबसे लोकप्रिय क्रिकेट लीग है. यही कारण हैं कि ...