Friday , November 27 2020
Breaking News
Home / खेल / IPL 2020 : किस अंपायर को मिल रही है कितनी सैलरी, यहां जानें

IPL 2020 : किस अंपायर को मिल रही है कितनी सैलरी, यहां जानें

भारतीय प्रीमियर लीग(आईपीएल) दुनिया की सबसे लोकप्रिय लीग हैं इस लीग में हिस्सा बनने वाले वाले सदस्य को नाम और शोहरत दोनों मिलते हैं. लीग में हिस्सा लेने वाले सभी खिलाड़ियों सहित सपोर्ट स्टाफ सहित अंपायर को भी मोटी फीस मिलती है.

अधिकारियों का एक और समूह है जो यह सुनिश्चित करता है कि खेल अपने मूल मूल्यों पर खरा रहे और इसे सबसे निष्पक्ष तरीके से आगे बढ़ाया जाए, और वे खेल के मध्यस्थ हैं, जिन्हें अंपायरों के रूप में जाना जाता है.

ऑन-फील्ड अंपायरों से लेकर थर्ड अंपायर मैच को सुचारू रूप चलाने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं यही कारण हैं कि खिलाड़ियों की तरह भी उन्हें मोटी सैलरी मिलती हैं.

इस लेख में हम आईपीएल 2020 में सबसे अधिक सैलरी लेने वाले अंपायरों के बारे में जानेगे.

आईपीएल 2020 में भाग लेने वाले भारतीय अंपायरों में अनिल चौधरी, सी. शमशुद्दीन, वीरेंद्र शर्मा, के.एन. अनंतपद्मनाभन, नितिन मेनन, एस. रवि, विनीत कुलकर्णी, यशवंत बर्डे, उल्हास गंधे, अनिल दांडेकर, के. श्रीनिवासन, और पशिम पाठक हैं.

दूसरी तरफ विदेशी अंपायर रिचर्ड इलिंगवर्थ (इंग्लैंड), पॉल रीफेल (ऑस्ट्रेलिया), और क्रिस्टोफर गफ्फाने (न्यूजीलैंड) हैं.

आईपीएल पैनल अंपायरों को प्रति गेम 1,98,000 रुपये मिल रहे हैं, जबकि डेवेलोप्मेंट अंपायरों को प्रति मैच 59,000 रुपये मिलेंगे.

एलीट अंपायरों की सूची में नाम अनिल चौधरी, सी. शमशुद्दीन, नितिन मेनन, एस रवि, विनीत कुलकर्णी, उल्हास गंधे, रिचर्ड इलिंगवर्थ, पॉल रीफेल और क्रिस्टोफर गफ्फाने हैं.

डेवेलोप्मेंट अंपायरों की सूची में शामिल वीरेंद्र शर्मा, केएन अनाथपद्मनाभन, यशवंत बर्डे, अनिल दांडेकर, के श्रीनिवासन और पश्चिम पाठक हैं.

नितीश मेनन आईसीसी एलीट पैनल में शामिल होने वाले चौथे अधिकारी हैं जो रिचर्ड इलिंगवर्थ, पॉल रिफ़ेल और क्रिस्टोफर गफ़नी जैसे अन्य नाम शामिल हैं.

सबसे अधिक वेतन पाने वाला मैच अधिकारी जवागल श्रीनाथ है, जो 52,45,128 रुपये कमाते है.

loading...
loading...

Check Also

पहला वनडे: सिडनी के मैदान पर अडानी के विरोध में उतरे दर्शक, हाथ में थे ऐसे पोस्टर!

ऑस्ट्रेलिया में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सीरीज के पहले वनडे इंटरनैशनल के दौरान मैदान ...