Friday , April 23 2021
Breaking News
Home / ऑफबीट / IPL 2021: इस सीजन में इन बड़े रिकॉर्ड को अपने नाम कर सकते हैं ऋषभ पंत

IPL 2021: इस सीजन में इन बड़े रिकॉर्ड को अपने नाम कर सकते हैं ऋषभ पंत

भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत पहली बार इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में बतौर कप्तान खेलेंगे। उन्हें दिल्ली कैपिटल्स (DC) की कमान सौंपी गई है। पंत के पास सबसे ज्यादा रन के मामले में सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़ और जैक कैलिस के साथ वीरेंद्र सहवाग और युवराज सिंह को भी पीछे छोड़ने का मौका है। वहीं, विकेटकीपिंग में पंत पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान एडम गिलक्रिस्ट को भी पीछे छोड़ सकते हैं।

2016 सीजन से IPL में डेब्यू करने वाले पंत ने अब तक 68 मैच में 2079 रन बनाए हैं। जबकि राहुल द्रविड़ के नाम 89 मैच में 2174 और सचिन के नाम 78 मैच में 2334 रन दर्ज हैं। साउथ अफ्रीका के पूर्व ऑलराउंडर कैलिस ने 98 मैच में 2427 रन बनाए। यह तीनों ही दिग्गज IPL से रिटायरमेंट ले चुके हैं।

सहवाग-युवराज को भी पीछे छोड़ने का मौका
IPL का 14वां सीजन 9 अप्रैल से 30 मई तक खेला जाएगा। पंत यदि इस सीजन में 672 रन बनाते हैं, तो वे वीरेंद्र सहवाग और युवराज सिंह को भी पीछे छोड़ देंगे। लीग में सहवाग ने 104 मैच में 2728 और युवी ने 132 मैच में 2750 रन बनाए हैं।

सबसे ज्यादा रन के मामले में पंत 34वें नंबर पर
पंत IPL में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में 34वें नंबर पर हैं। वे अब तक एक शतक और 12 अर्धशतक जड़ चुके हैं। सबसे ज्यादा रन के मामले में विराट कोहली टॉप पर हैं। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुर के कप्तान कोहली ने अब तक 192 मैच में 5878 रन बनाए हैं।

सबसे ज्यादा शिकार के मामले में गिलक्रिस्ट को पीछे छोड़ेंगे पंत
पंत के पास बतौर विकेटकीपर सबसे ज्यादा खिलाड़ियों को शिकार बनाने के मामले में गिलक्रिस्ट को पीछे छोड़ने का मौका है। पंत इस लिस्ट में 9वें नंबर पर हैं। उन्होंने अब तक 68 मैच में 54 खिलाड़ियों को शिकार बनाया। वहीं, गिलक्रिस्ट ने 80 मैच में 67 खिलाड़ियों को पवेलियन भेजा था। हालांकि पंत और गिलक्रिस्ट के बीच में अभी साउथ अफ्रीका के क्विंटन डिकॉक भी हैं, जिन्होंने 66 मैच में 58 शिकार किए हैं। डिकॉक इस सीजन में मुंबई के लिए खेलेंगे, जबकि गिलक्रिस्ट संन्यास ले चुके हैं।

धोनी के नाम सबसे ज्यादा शिकार का रिकॉर्ड
विकेटकीपिंग में धोनी बेस्ट हैं। उन्होंने IPL में अब तक सबसे ज्यादा 148 खिलाड़ियों को शिकार बनाया है। दो खिलाड़ियों को पवेलियन भेजते ही वे 150 का आंकड़ा छू लेंगे और ऐसा करने वाले लीग के पहले विकेटकीपर बन जाएंगे।

एक सीजन में हजार रन बनाने का रिकॉर्ड भी बना सकते हैं पंत
पंत अभी शानदार फॉर्म में हैं। उन्होंने तीनों फॉर्मेट (टेस्ट, वनडे, टी-20) की पिछली 15 पारियों में 736 रन बनाए हैं। इस दौरान एक शतक भी लगाया है। वे 2 बार नर्वस-90 का शिकार हुए हैं। पिछले दो वनडे में उन्होंने लगातार फिफ्टी भी लगाई है। पंत के फैंस को उम्मीद है कि वे एक सीजन में हजार रन बनाने का रिकॉर्ड भी बना सकते हैं।

अभी एक सीजन में सबसे ज्यादा रन का रिकॉर्ड भी विराट कोहली के नाम है। उन्होंने 2016 सीजन में 16 मैच खेलकर सबसे ज्यादा 973 रन बनाए थे। तब उन्होंने एक सीजन में सबसे ज्यादा 4 शतक लगाने का रिकॉर्ड भी बनाया था। साथ ही 7 फिफ्टी भी जड़ी थी।

loading...
loading...

Check Also

एक्सपायरी डेट के रेमडेसिवीर वायल में भरा पानी, 42 हजार रुपए में बेच दिया

File photo  सूरत . उमरा इलाके में वनिता विश्राम के पास पुलिस ने एक व्यक्ति ...