Monday , March 1 2021
Breaking News
Home / क्रिकेट / IPL 2021: जानिए इस नीलामी में किस टीम को कैसे खिलाड़ियों की जरूरत है?

IPL 2021: जानिए इस नीलामी में किस टीम को कैसे खिलाड़ियों की जरूरत है?

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2021 के लिए 18 फरवरी को छोटी नीलामी का आयोजन किया जाएगा। हाल ही में सभी टीमों ने इस सीजन के लिए रिलीज और रिटेन किए खिलाड़ियों की लिस्ट जारी की थी। कई टीमों को अब नीलामी में अपनी कमियों को पूरा करना होगा। इसी को ध्यान में रखते हुए आइए जानते हैं कि नीलामी में किस टीम को क्या जरूरत होगी और वे किन खिलाड़ियों के पीछे जाएंगे।

CSK को करना होगा कई विभाग पर काम

चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के पास अनुभवी खिलाड़ियों की भरमार है, लेकिन उन्हें कई विभागों में काम करना होगा। महेन्द्र सिंह धोनी के अलावा टीम को कम से कम एक या दो अच्छे मैच फिनिशर लाने होंगे। टीम के मध्यक्रम में एक अच्छा बल्लेबाज चाहिए जो पारी को बढ़ाने का काम करने में माहिर हो। इसके अलावा टीम को बल्ले से निरंतरता दिखाने वाला ऊपरी क्रम का बल्लेबाज चाहिए होगा।

DC

DC को चाहिए अच्छे तेज गेंदबाजी बैकअप

पिछले सीजन फाइनल तक जाने वाली दिल्ली कैपिटल्स (DC) को अच्छे भारतीय तेज गेंदबाजों की जरूरत होगी।पिछले सीजन कगीस रबाडा और एनरिच नोर्खिया की जोड़ी ने कहर बरपाया था, लेकिन टीम में इन विदेशी गेंदबाजों का सही बैकअप नहीं था। इसके अलावा टॉप ऑर्डर में संघर्ष करने वाले पृथ्वी शॉ और अजिंक्या रहाणे के बैकअप के बारे में भी टीम को सोचना होगा।

टीम में बल्लेबाजी काफी मजबूत है।

KXIP

KXIP को करनी होगी जमकर खरीदारी

किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) ने थोक के भाव में खिलाड़ियों को रिलीज किया है और उन्हें काफी सारे खिलाड़ियों को खरीदने की जरूरत होगी।  मध्यक्रम और फिनिशिंग के लिए उन्हें अच्छे और भरोसेमंद बल्लेबाजों की जरूरत होगी। टीम को अच्छे ऑलराउंडर्स की सख्त जरूरत है। इसके अलावा इस सीजन उन्हें कई अच्छे तेज गेंदबाज लाने होंगे। टीम में क्वालिटी तेज गेंदबाजों की कमी है और उन्हें विदेशी गेंदबाजों को खरीदने में ज्यादा काम करना होगा।

SRH

SRH रह सकती है सबसे शांत फ्रेंचाइजी

फिलहाल सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) काफी सेटल टीम है और नीलामी में उनके शांत रहने की काफी उम्मीद है। SRH ने केवल उन खिलाड़ियों को ही रिलीज किया है जो पूरे सीजन बेंच पर ही दिखे थे।  टीम के पास मजबूत कोर के साथ ही दमदार बैकअप भी है, लेकिन वे कुछ अच्छे मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज खोज सकते हैं। अच्छा भारतीय मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज मनीष पाण्डेय की जिम्मेदारियों को कम करेगा।

KKR

KKR को होगी बैकअप खिलाड़ियों की जरूरत

कोलकाता नाइटराइडर्स (KKR) के पास सेटल गेंदबाजी आक्रमण है और टीम के पास तेज और स्पिन दोनों विभागों में अच्छे गेंदबाज मौजूद हैं।

आंद्रे रसेल की चोट और सुनील नरेन के बल्ले से निरंतरता नहीं दिखा पाने की स्थिति में इन खिलाड़ियों का बैकअप खोजा जा सकता है।

टॉप आर्डर में भी एक अच्छे बल्लेबाज की खोज होगी जो टीम को सटीक शुरुआत दिला सके।

मिडिल ऑर्डर को भी मजबूत किया जा सकता है।

जानकारी

MI को होगी विदेशी तेज गेंदबाजों की जरूरत

मुंबई इंडियंस (MI) ने तीन विदेशी तेज गेंदबाजों को रिलीज किया और लसिथ मलिंगा फ्रेंचाइजी क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं। इस स्थिति में टीम को विदेशी तेज गेंदबाजों की जरूरत होगी। इसके अलावा टीम पूरी तरह सेटल है।

RR

RR को करनी होगी काफी मेहनत

राजस्थान रॉयल्स (RR) ने भी ढेर सारे खिलाड़ियों को रिलीज किया है। RR को ओपनिंग, मिडिल ऑर्डर और फिनिशिंग तीनो विभागों में कुशल बल्लेबाजों की जरूरत होगी।

इसके अलावा टीम की गेंदबाजी को मजबूत करना उनका मुख्य लक्ष्य होगा क्योंकि पिछले सीजन यहीं से टीम को सबसे अधिक निराशा मिली थी।

टीम में कुछ अच्छे भारतीय और विदेशी गेंदबाजों का मिश्रण लाने की कोशिश की जा सकती है।

RCB

RCB को हासिल करना होगा बैलेंस

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) के पास अच्छा स्पिन आक्रमण है।

डेनिएल सैम्स और हर्षल पटेल को ट्रेड करने के बाद टीम का तेज गेंदबाजी आक्रमण भी थोड़ा मजबूत हुआ है।

हालांकि, टीम में अच्छे ओपनर की कमी है और साथ ही मिडिल और लोवर मिडिल ऑर्डर में भी अच्छे खिलाड़ियों को लाने की जरूरत होगी।

टीम में अच्छा बैलेंस लाने के लिए ऑलराउंडर्स की भी खोज की जाएगी।

loading...
loading...

Check Also

धोनी को पछाड़ कोहली बने घरेलू सरजमीं पर सबसे सफल टेस्ट कप्तान, जानिए देखें टॉप 5 भारतीय कप्तान

टेस्ट को क्रिकेट का सर्वश्रेष्ठ फॉर्मेट का दर्जा दिया जाता हैं हालाँकि टी20 की चकाचौंध ...