Wednesday , November 25 2020
Breaking News
Home / खेल / DC को IPL 2021 से पहले इन 5 खिलाड़ियों को कर देना चाहिए रिलीज, जानें नाम और वजह

DC को IPL 2021 से पहले इन 5 खिलाड़ियों को कर देना चाहिए रिलीज, जानें नाम और वजह

इंडियन प्रीमियर लीग(आईपीएल) 2020 में दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने आईपीएल के इतिहास में पहली बार फाइनल में जगह बनायीं. सीजन के दौरान धवन, अय्यर, रबाड़ा और एनरिच सहित लगभग सभी खिलाड़ियों ने अच्छा प्रदर्शन किया हैं हालाँकि इस दौरान कुछ ऐसे भी खिलाड़ी रहे, जो शायद उम्मीदों पर खरा नहीं उतरे.

आज इस लेख में हम 5 ऐसे खिलाड़ियों के बारे में जानेगे, जिन्हें आईपीएल 2021 से पहले दिल्ली कैपिटल्स को रिलीज कर देना चाहिए.

1) अजिंक्य रहाणे

IPL 2020, DC vs RCB: Ajinkya Rahane "Ultimate Role Model For Youngsters,"  Says Mohammad Kaif | Cricket News

दिल्ली कैपिटल्स में जगह बनाने से पहले अजिंक्य रहाणे ने राजस्थान रॉयल्स, मुंबई इंडियंस और राइजिंग पुणे सुपरजायंट के लिए आईपीएल खेला हैं. जिस दौरान उन्होंने 139 पारियों में 31.96 की औसत और 121.48 की स्ट्राइक रेट से 3931 रन बनाए हैं.

आईपीएल 2020 में रहाणे ने 9 पारियों में 14.12 की बेहद खराब औसत और 105.60 की स्ट्राइक रेट से सिर्फ 113 रन बनाए हैं. दिल्ली के पास पहले से ही कई ओपनर टीम में हैं, ऐसे में उन्हें रिलीज कर देना चाहिए.

2) हर्षल पटेल

Harshal Patel looks to be 'impact player' for Delhi Capitals | Cricket News  - Times of India

हरियाणा के कप्तान हर्षल पटेल को 2018 मेगा नीलामी में INR 20 लाख के आधार मूल्य के लिए दिल्ली स्थित फ्रैंचाइज़ी द्वारा खरीदा गया था. 2012 में अपनी शुरुआत के बाद से उन्होंने 48 मैचों में 8.74 की इकॉनमी रेट से 46 विकेट लिए हैं. उन्होंने अतीत में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का भी प्रतिनिधित्व किया था.

सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में एक शानदार सीज़न के बाद, आईपीएल में उनके अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद थी, जहाँ उन्होंने 12 मैचों के दौरान 374 रन और 19 विकेट लिए. हालांकि, दिल्ली के लिए, वह पांच मैचों में केवल नौ रन प्रति ओवर की इकॉनमी से तीन विकेट लिए. खराब प्रदर्शन के बाद दिल्ली को उन्हें रिलीज करना कर देना चाहिए.

3) पृथ्वी शॉ

CSK vs DC, IPL 2020: Prithvi Shaw only behind Rishabh Pant on list of  batsmen with most 50s before turning 21 - Sports News

प्रतिभाशाली मुंबई के बल्लेबाज पृथ्वी शॉ निश्चित रूप से इस सूची में आश्चर्यचकित करने वाले पिक्स में से हैं. इस बार अपने तीसरे सीजन में खेलते हुए, शॉ ने अपने आईपीएल करियर में 140 के नीचे से कम की स्ट्राइक-रेट पर 38 पारियों में 826 रन बनाए हैं. इस से पहले कुछ अच्छे सत्रों के बाद, शॉ को ड्रीम 11 इंडियन प्रीमियर लीग के इस संस्करण में बड़ा बनाने की उम्मीद थी.

हालांकि, शॉ इस सीजन में पूरी तरह से फेल रहे. उन्होंने 13 पारियों में 17.54 की औसत से सिर्फ 228 रन बनाए. सबसे बुरी बात यह थी कि उन्होंने वास्तव में सीजन की अच्छी शुरुआत की, पहली छह पारियों में 151 की स्ट्राइक-रेट से 198 रन बनाए थे. टूर्नामेंट के दूसरे चरण में फॉर्म में गिरावट आई, क्योंकि उन्होंने सात अन्य पारियों में सिर्फ 30 रन बनाए.

तथ्य यह है कि डीसी मैनेजमेंट ने उन्हें लीग चरण के कुछ मैचों के लिए ड्राप कर दिया और क्वालीफायर में यह दिखाने के लिए चुना गया कि वह आगामी सत्रों में योजनाओं का हिस्सा नहीं हो सकता है.

4) मोहित शर्मा

IPL 2020: Mohit Sharma returns home from UAE following father's demise

मीडियम पेसर मोहित शर्मा ने 2013 में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए अपना आईपीएल डेब्यू किया. तब से उन्होंने 86 मैच खेले और 8.45 के इकॉनोमी रेट से 92 विकेट लिए. शर्मा ने अपने आईपीएल करियर में किंग्स इलेवन पंजाब का भी प्रतिनिधित्व किया है.

मोहित ने आईपीएल के इस संस्करण का पहला मैच खेला. हालाँकि उनक प्रदर्शन बेहद निराशाजनक था. उन्होंने मैच में 4 ओवरों में 45 रन देकर सिर्फ एक विकेट लिया. तब से, वह किसी भी अन्य मैच में प्लेइंग इलेवन का हिस्सा नहीं थे.

उन्हें इशांत शर्मा के चोटिल होने के बाद भी तीसरे तेज गेंदबाज के रूप में प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं मिली. टीम ने तुषार देशपांडे, अवेश खान और हर्षल पटेल को डीसी ने मौका दिया. जिसके बाद ये साफ़ हो गया कि डीसी को शायद मोहित की जरुरत नहीं हैं.

5) अमित मिश्रा

IPL 2020 DC vs SRH: Delhi Capitals Bowler Amit Mishra high on confidence  ahead of Sunrisers Hyderabad clash |IPL 2020: हैदराबाद के खिलाफ मैच से पहले  दिल्ली के अमित मिश्रा ने कही

अनुभवी लेग स्पिनर अमित मिश्रा ने अपने करियर में जिन आईपीएल टीमों का प्रतिनिधित्व किया है, उनके वह हमेशा एक मूल्यवान खिलाड़ी रहे हैं. 147 मैचों में 7.35 की इकॉनमी रेट से 160 विकेट लेकर उन्होंने इस लीग की शुरुआत से अब तक अच्छा प्रदर्शन किया हैं. उन्होंने अपने पूरे आईपीएल करियर में दिल्ली कैपिटल्स, सनराइजर्स हैदराबाद और डेक्कन चार्जर्स के लिए आईपीएल खेला है.

मिश्रा ने इस सीजन में सिर्फ तीन मैच खेले, जहां उन्होंने 7.20 की इकॉनमी से तीन विकेट चटकाए. इसके बाद उन्होंने नाइट राइडर्स के खिलाफ मैच में उन्हें चोट लगी और वह टूर्नामेंट से बाहर हो गए.

वह इस महीने 38 साल के हो जाएंगं, जिसका मतलब है कि वह स्पष्ट रूप से लॉन्गटर्म विकल्प नहीं हैं. हालांकि वह अभी भी एक असाधारण गेंदबाज हैं, लेकिन आने वाले सत्रों के लिए डीसी प्रवीण दुबे को मौके देना पसंद करेगी.

loading...
loading...

Check Also

ऑस्ट्रेलिया में सबसे अधिक टेस्ट विकेट लेने वाले 5 भारतीय गेंदबाज, नंबर 1 तो देश की शान

भारत की टीम इन दिनों ऑस्ट्रेलिया दौरे पर हैं. जहाँ दोनों टीमों के बीच 3 ...