Tuesday , March 2 2021
Breaking News
Home / क्रिकेट / IPL : नीलामी से पहले रिलीज हुए खिलाड़ियों की प्लेइंग XI, ये आसानी से बन सकती है चैंपियन

IPL : नीलामी से पहले रिलीज हुए खिलाड़ियों की प्लेइंग XI, ये आसानी से बन सकती है चैंपियन

सभी आईपीएल फ्रेंचाइजी ने 20 जनवरी को आईपीएल 2021 की नीलामी से पहले रिलीज किए गए खिलाड़ियों की सूची की घोषणा की. चूंकि मेगा-नीलामी से पहले केवल एक साल बचा है, इसलिए अधिकांश टीमों ने अपने खिलाड़ियों के अनुबंध को समाप्त करने के लिए अहम कदम उठाए. बेशक, कुछ ऐसी टीमें थीं, जिन्होंने ओवर-रिएक्ट किया और उनमें से एक जोड़ी ने अंडर-रिएक्ट किया.

2022 में आईपीएल में शामिल होने वाली दो नई टीमों की चर्चा के साथ, इस बात पर चर्चा हुई है कि क्या प्रतिभा पूल प्रतिस्पर्धी भावना को बनाए रखने के लिए पर्याप्त होगा. इसे मापने का एक बुद्धिमान तरीका यह देखना है कि क्या हाल ही में जारी किए गए खिलाड़ियों के लिए एक मजबूत XI का गठन किया जा सकता है. इस लेख में, हम सबसे मजबूत XI में से एक के बारे में बात करते हैं, इस टीम ने रिलीज किये गए खिलाड़ियों को चुना गया हैं और 4 विदेशी खिलाड़ियों के फार्मूले पर अमल किया गया हैं.

सलामी बल्लेबाज: आरोन फिंच और करुण नायर
Skipper' Aaron Finch enjoying his IPL role | Cricket News - Times of India
आरसीबी के लिए आरोन फिंच पिछले सीजन में संघर्ष कर रहे थे. वह आउट ऑफ टच दिखे और टीम को ज्यादा कुछ नहीं दिया. हालांकि कई लोगों को लगा कि प्रबंधन उन्हें दूसरा मौका देगा.  आरसीबी ने इसके खिलाफ फैसला किया है. फिंच अभी भी सीमित ओवरों में सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक हैं, और उनके लिए फॉर्म में वापसी की संभावना है.

करुण नायर अपने करियर में ऑन ट्रैक, ऑफ ट्रैक रहे हैं. उसके लिए क्लिक करने के लिए उसे कुछ चाहिए, और शायद एक अलग फ्रैंचाइज़ी में जाने से मदद मिल सकती है. साथ ही, अगर वह अनसोल्ड भी हो जाए तो कोई हैरानी की बात नहीं होगी. आने वाले हफ्तों में उनके मामले को उत्सुकता से देखा जाएगा.

मध्य-क्रम: स्टीव स्मिथ (C), ग्लेन मैक्सवेल और केदार जाधव (WK)
Smith, Maxwell, Bhajji released ahead of next month's IPL auctions
हमारे पास उन खिलाड़ियों की तिकड़ी है जो आईपीएल 2020 में बड़े समय तक फ्लॉप रहे. खैर, हम स्टीव स्मिथ के बारे में ऐसा नहीं कह सकते. वह पिछले सीजन में पर्याप्त थे लेकिन विश्वस्तरीय बल्लेबाज के रूप में अपना कद पूरा नहीं कर रहे थे. RR अभी भी कम कीमत पर उसके लिए वापस जा सकती है. KXIP और KKR जैसी टीमें भी स्टार क्रिकेटर के लिए बोली लगाने के बारे में सोच सकती थीं.

ग्लेन मैक्सवेल का आईपीएल फॉर्म काफी खराब है, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के लिए उन्होंने अच्छा किया हैं. जब तक वह स्वेच्छा से बाहर नहीं निकलता, मैक्सवेल को निश्चित रूप से एक और फ्रैंचाइज़ी मिलेगी. आगामी नीलामी अगर वह सबसे महंगे खिलाड़ी रहते हैं तो कोई हैरानी वाली बात नहीं हैं.

केदार जाधव इस टीम के लिए विकेटकीपिंग करेंगे. उसने अतीत में ऐसा किया है, और फिर से जिम्मेदारी लेने के बारे में सोच सकता है. इससे उनकी बल्लेबाजी पर दबाव कम होगा और उन्हें अपने फॉर्म को दोबारा तलाशने में मदद मिल सकती है.

ऑल-राउंडर्स: शिवम दूबेक्रिस मॉरिस और के गौथम
Shahbaz Ahmed IPL 2020: Why is Shivam Dube not playing today's IPL 2020  match vs Rajasthan Royals? | The SportsRush
आरसीबी एक ऐसी फ्रेंचाइजी है जिसने अपने फैसलों से सबसे ज्यादा हैरान किया. उन्होंने केवल 12 खिलाड़ियों को रिटेन किया और कुछ महत्वपूर्ण क्रिकेटरों को भी रिलीज़ किया. शिवम दूबे उनमें से एक थे. वह फ्रैंचाइज़ी में अपनी जगह पक्की कर रहे थे लेकिन इस कदम से उसकी संभावना कम हो गई है. कई टीमें अब अगले सीज़न के लिए बड़ी हिटिंग ऑलराउंडर को लेना चाहेगी.

मॉरिस चोटिल है, और ये उसके रिलीज के पीछे कारण हो सकता है. अगर वह फिट होते हैं, तो RCB दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी के लिए फिर से बोली लगा सकती हैं. के गोथम को पिछले सीजन में ज्यादा मौके नहीं मिले थे लेकिन वह टी20 के एक बड़े खिलाड़ी साबित हो सकते हैं.

गेंदबाज: पीयूष चावलाहरभजन सिंह और उमेश यादव
IPL 2020: Piyush Chawla overtakes Harbhajan Singh as third highest  wicket-taker of league | Cricket News – India TV
पीयूष चावला और हरभजन अगले सीजन में अनुबंध पाने के लिए संघर्ष कर सकते थे. ये दो पूर्व सीएसके प्लेयर्स इस प्लेइंग इलेवन के स्पिन आक्रमण का नेतृत्व करेंगे. वे अनुभवी हैं और अगले सत्र में मजबूत वापसी करने का कौशल रखते हैं. यही हाल उमेश यादव का है, जो यूएई में बहुत खराब रहे थे. उन्हें नीलामी में अनुबंध हासिल करने का कोई भी मौका देने के लिए जल्द ही अपनी गेंदबाजी में सुधार करना होगा.

loading...
loading...

Check Also

औरत के किस अंग को छूने से लगता है पाप, क्या ये बात जानते हैं आप ?

आज के समय में हमें जनरल नॉलेज का ज्ञान रखना बहुत जरुरी है. आप किसी ...