Tuesday , November 24 2020
Breaking News
Home / क्राइम / ईरान पर अटैक करने वाले ही थे डोनाल्ड ट्रंप, इस एक ‘डर’ से वापस खींचने पड़े कदम !

ईरान पर अटैक करने वाले ही थे डोनाल्ड ट्रंप, इस एक ‘डर’ से वापस खींचने पड़े कदम !

वॉशिंगटन
अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ईरान के परमाणु ठिकाने पर हमला करना चाहते थे लेकिन एक डर से उन्‍हें अपने कदम पीछे खींचने पड़े। ट्रंप के निशाने पर ईरान का मुख्‍य परमाणु केंद्र नतांज था। हालांकि उप राष्‍ट्रपति माइक पेंस, रक्षामंत्री क्रिस्‍टोफर मिलर और ज्‍वाइंट चीफ्स ऑफ स्‍टॉफ मार्क मिली के चेतावनी के बाद अमेरिकी राष्‍ट्रपति को अपने कदम पीछे खींचने पडे़ थे।

न्‍यूयॉर्क टाइम्‍स की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले सप्‍ताह ओवल ऑफिस में हुई बैठक में ट्रंप ने ईरान के परमाणु ठिकाने को तबाह करने के व‍िकल्‍पों के बारे में पूछा था। इस दौरान ट्रंप के सलाहकारों ने इस विनाशकारी कदम को नहीं उठाने की सलाह दी। सलाहकारों ने राष्‍ट्रपति को बताया कि इस हमले से व्‍यापक पैमाने पर विवाद भड़क सकता है। अधिकारी ने कहा, ‘राष्‍ट्रपति ट्रंप ने विकल्‍पों के बारे में पूछा। सलाहकारों ने इस के दुष्‍परिणामों के बारे में उन्‍हें बताया और अंत में यह फैसला हुआ कि ईरान पर हमला नहीं किया जाए।’

ईरान के नतांज परमाणु केंद्र पर होता हमला
ईरान पर हमले के विचार की यह खबर ऐसे समय पर आई जब ट्रंप पर यह आरोप लग रहा है कि वह ‘बाइडेन प्रशासन को नकाम करने का प्रयास कर रहे हैं।’ बता दें कि अमेरिकी चुनाव में बाइडेन को जीता घोषित किया गया है लेकिन ट्रंप अभी भी अपनी हार को मानने के लिए तैयार नहीं दिख रहे हैं। ट्रंप ने आरोप लगाया है कि चुनाव के दौरान धांधली हुई है। न्‍यूयॉर्क टाइम्‍स ने कहा कि अगर हमला होता तो यह निश्चित रूप से ईरान के नतांज परमाणु केंद्र पर होता जहां पर माना जाता है कि यूरेनियम का संवर्द्धन किया जाता है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि ओवल ऑफिस में हुई यह बैठक ऐसे समय पर हुई थी जब अंतरराष्‍ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी ने खुलासा किया था कि ईरान के परमाणु सामग्री में कई गुना की बढ़ोत्‍तरी हुई है। इससे पहले भी 20 जून 2019 को ट्रंप ईरान पर हमला करना चाहते थे लेकिन उन्‍होंने 10 म‍िनट पहले ही अपनी योजना को रद्द कर दिया था। ईरान ने अमेरिका के एक ड्रोन विमान को मार गिराया था और इसका बदला लेने के लिए ट्रंप ईरान पर हवाई हमला करना चाहते थे।

loading...
loading...

Check Also

यूपी पंचायत चुनाव पर सबसे बड़ी खबर, शासन की तरफ से भेजे जा रहे प्रपत्र

पंचायत चुनाव को लेकर शासन की ओर से तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। एक ...