Tuesday , March 9 2021
Breaking News
Home / जरा हटके / IRCTC Bus Ticket Booking: आईआरसीटीसी पर बुक करें बस टिकट, नई सर्विस लांच

IRCTC Bus Ticket Booking: आईआरसीटीसी पर बुक करें बस टिकट, नई सर्विस लांच

नई दिल्ली :  भारत के नागरिक अब IRCTC की वेबसाइट से भी बस टिकट (Bus Ticket) बुक करा सकेंगे। इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म काॅरपोरेशन लिमिटेड (IRCTC) ने यात्रियों के लिए ऑनलाइन बस बुकिंग सेवा शुरू की है। अभी तक IRCTC की वेबसाइट से यात्री रेल टिकट के अलावा फ्लाइट टिकट (Flight Ticket) की बुकिंग भी ऑनलाइन करा सकते थे। अब IRCTC के जरिए रेल, फ्लाइट और बस टिकट की बुकिंग ऑनलाइन कराई जा सकेगी।

IRCTC (Indian Railway Catering and Tourism Corporation) की ओर से जारी बयान के मुताबिक, ऑनलाइन बस बुकिंग सर्विस का IRCTC मोबाइल ऐप पर इंटीग्रेशन मार्च के पहले सप्ताह में हो जाने की उम्मीद है। इससे यात्री मोबाइल के जरिए भी IRCTC से बस टिकट बुक करा सकेंगे। IRCTC का कहना है कि इस नई सुविधा से उन यात्रियों के लिए लास्ट माइल कनेक्टिविटी और बेहतर हो सकेगी, जो पहले से IRCTC के जरिए रेल और फ्लाइट टिकट बुक कराते हैं।

नई माइक्रोसाइट से होगी बुकिंग
बयान में कहा गया है कि बस टिकट बुकिंग के लिए नई माइक्रोसाइट www.bus.irctc.co.in शुरू की गई है। यात्री यहां से घर बैठे अपनी पसंद की बस में अपनी सुविधानुसार सीट सिलेक्ट कर बुकिंग कर सकेंगे। IRCTC ने ऑनलाइन बस टिकट बुकिंग सर्विस मुहैया कराने के लिए 22 राज्यों और 3 केन्द्र शासित प्रदेशों को कवर करने वाले 50000 से ज्यादा राज्य सड़क परिवहन और प्राइवेट बस ऑपरेटर्स के साथ साझेदारी की है।

सिलेक्ट कर सकेंगे पिक अप व ड्राॅप प्वाॅइंट्स
यात्रियों के लिए बस का रूट, सुविधाएं, रिव्यू, रेटिंग और तस्वीरें मौजूद रहेंगे। इनके आधार पर यात्री अपनी पसंद की बस का चुनाव कर सकेंगे। यात्री बस यात्रा के लिए पिक अप और ड्राॅप प्वाॅइंट्स व टाइमिंग को भी चुन सकेंगे और उचित दरों पर बस टिकट बुक कर सकेंगे। आईआरसीटीसी ऑनलाइन बस टिकट बुकिंग पर बैंकों और ई-वाॅलेट के जरिए डिस्काउंट भी उपलब्ध रहेंगे।

बस टिकट बुकिंग की प्राॅसेस
– www.bus.irctc.co.in पर जाएं।
– कहां से कहां तक की यात्रा करनी है, उन दोनों जगहों को निर्धारित स्पेस में डालें।
– यात्रा की तारीख का चुनाव कर सर्च पर क्लिक करें।
– इसके बाद आपके सामने उस रूट पर उपलब्ध बसों के विकल्प, यात्रा की अवधि, बस चलने और डेस्टिनेशन पर पहुंचने के वक्त के साथ आ जाएंगे। इसके अलावा टिकट की कीमत और कितनी सीट बुक होने के लिए बची हैं, यह डिटेल्स भी शो होगी।
– यात्री सीटर, स्लीपर, एसी और नाॅन एसी बस में से चुन सकते हैं। सीट का चुनाव और बोर्डिंग/ड्राॅपिंग प्वाॅइंट्स भी सिलेक्ट किए जा सकते हैं।
– सीट सिलेक्शन के बाद प्रोसीड टू बुक पर क्लिक करें. यहां आपको IRCTC के लाॅग इन या गेस्ट यूजर के तौर पर लाॅग इन करना होगा।
– इसके बाद टिकट प्राइस के भुगतान व कुछ अन्य प्रक्रियाओं को पूरा कर बस की टिकट ऑनलाइन बुक जो जाएगी।

loading...
loading...

Check Also

इस विभाग में निकली जूनियर इंजीनियर के पदों पर सीधी भर्ती, यहाँ पढ़े पूरी डिटेल

PPSC Recruitment 2021 Notification: पंजाब लोक सेवा आयोग ने जल संसाधन विभाग एवं जल संसाधन प्रबंधन ...