Thursday , April 15 2021
Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / जल्दी आ जाती है थकान? आज से खाना शुरू कर दें ये ख़ास चीज, फिर देखें परिणाम

जल्दी आ जाती है थकान? आज से खाना शुरू कर दें ये ख़ास चीज, फिर देखें परिणाम

आप ने देखा होगा कि मजदूर वर्ग जब भी घर से बाहर काम पे जाते हैं तो वो गुड़ खाकर निकलते हैं. इसके बाद ये मजदूर दिनभर हमसे कई ज्यादा मेहनत वाला काम करते हैं लेकिन फिर भी थकते नहीं हैं. दरअसल गुड़ के अन्दर कुछ ऐसे पोषक तत्व मौजूद रहते हैं, जो इंसान को जल्दी थकने नहीं देते हैं. आज हम आपको इस गुड़ को इस्तेमाल करने का सही तरीका बताएंगे. यदि आप ने इसे इस तरीके से रोजाना खाना शुरू कर दिया तो आपके अन्दर दिन भर ऊर्जा बनी रहेगी और आप जल्दी नहीं थकोगे.

इस तरीके से गुड़ खाएंगे तो जल्दी नहीं थकेंगे

पहला तरीका: गुड़ को खाने के साथ खाया जाए तो ये सबसे अधिक फायदा करता हैं. इसके लिए आप गुड़ को बारीक पीस लीजिए. अब इस पीसे हुए गुड़ को घी के अन्दर अच्छे से मिला दे. इसके बाद जब भी आप खाना खाने बैठे तो अपनी रोटी में इस गुड़ घी वाले मिश्रण को लगा ले. इसके बाद इस रोटी को खा जाए. ऐसा रोजाना करने से आपके शरीर को एक्स्ट्रा ताकत मिलेगी और आप ज्यादा मेहनत करने पर भी जल्दी नहीं थकेंगे.

दूसरा तरिका: आप सभी रोजाना दूध का सेवन करते होंगे. दूध में कैल्शियम होता हैं जो हड्डी को मजबूत करने का काम करता हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस दूध के साथ यदि आप बीच बीच में गुड़ भी खाते जाए तो आपकी हड्डियों को और भी ज्यादा फायदा होता हैं. दरअसल जब आप गुड़ को दूध पीते समय खाते हैं तो ये दूध में मौजूद तत्वों को आपकी हड्डी तक अच्छे से पहुँचाने में मदद करता हैं. यह उपाय रात में करने से ज्यादा फायदा होता हैं.

तीसरा तरीका: सुबह सुबह ताज़ी छाछ पीना सेहत के लिए अच्छा होता हैं. इसे पीने से शरीर फ्रेश महसूस करता हैं. लेकिन यदि आप इस छाछ के साथ गुड़ भी खा लेंगे तो आपको स्वाद भी आएगा और आपकी थकान भी दूर हो जाएगी.

loading...
loading...

Check Also

दुल्हन कर रही थी दूल्हे का इंतजार, शादी की पहली रात ही करने लगा ये काम !

कोरोना वायरस के बाद से ही ज्यादातर लोग घरों से ही काम कर रहे हैं। ...