Tuesday , October 20 2020
Breaking News
Home / धर्म / धनतेरस की रात करे बस ये चमत्कारी उपाय, खूब बरसेगा पैसा !

धनतेरस की रात करे बस ये चमत्कारी उपाय, खूब बरसेगा पैसा !

इस बार धनतेरस 25 अक्टूबर को मनाई जा रही है। इस दिन शुक्रवार का दिन है। जैसा कि हम सब जानते हैं कि धनतेरस के दिन भगवान धन्वंतरि और माता लक्ष्मी की पूजा की जाती है। इसी दिन से दीपोत्सव भी शुरू होता है। कहा जाता है कि इस दिन कुछ ना कुछ जरूर खरीदना चाहिए। ऐसा करना शुभ माना जाता है। मानते हैं कि इससे धन समृद्धि में वृद्धि होती है.

समुद्र मंथन के समय जो 14 रत्न प्राप्त हुए थे, उसमें भगवान धन्वंतरि और माता लक्ष्मी भी शामिल है। कहा जाता है कि आज ही के दिन भगवान धन्वंतरि हाथों में धन से भरा कलश लेकर अवतरित हुए थे. इसीलिए इस दिन को धनतेरस के नाम से जाना जाता है. दोस्तों धनतेरस के दिन हम सब लोग भगवान कुबेर, धन्वंतरि और माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए बहुत सारे उपाय करते हैं। लेकिन उन उपायों में से एक बहुत छोटा उपाय मैं आपको बताने वाली हूं, बस इस उपाय को करने से आपके घर में सुख समृद्धि, धन संपदा और माता लक्ष्मी की कृपा हमेशा बनी रहेगी।

दिवाली का दिन, धनतेरस का दिन, माता लक्ष्मी का तो होता ही है. साथ ही इसको हनुमान जी का दिन भी माना जाता है और हनुमान जी चिरंजीवी देवता है.

धनतेरस पर करें यह सरल उपाय

  • अगर आप चाहते हैं कि आपके घर परिवार में धन की कोई कमी ना रहे और आपके धन-धान्य में बढ़ोतरी हो तो इसके लिए आप धनतेरस वाले दिन शाम के समय 13 दीपक जलाएं, इसके साथ ही तिजोरी में कुबेर भगवान की मूर्ति रखकर पूजा कीजिए।
  • अगर आप चाहते हैं कि कुबेर देवता आपसे प्रसन्न हो तो आप धनतेरस वाले दिन कुबेर भगवान को प्रसन्न करने के लिए “यक्षाय कुबेराय वैश्रवणाय धन-धान्य अधिपतये धन-धान्य समृद्धि मे देहि दापय स्वाहा।” मंत्र का 11 बार जाप कीजिए।
  • अगर आपके जीवन में रुपए पैसों से जुड़ी हुई परेशानियां उत्पन्न हो रही हैं और आप इससे बचना चाहते हैं तो इसके लिए आप सूरज ढलने के पश्चात तेल का दीपक जलाएं और उसमें 13 कौड़ियां रखकर धन की देवी माता लक्ष्मी और कुबेर देवता की पूजा कीजिए, उसके बाद धनतेरस के अगले दिन उनको कौड़ियों को निकालकर घर के किसी कोने में गाड़ दीजिए, इस उपाय को करने से रुपए पैसों की दिक्कत दूर होती है।
  • अगर आप धनतेरस वाले दिन कुबेर यंत्र खरीदते हैं तो यह बहुत ही शुभ माना गया है, कुबेर यंत्र को दुकान या व्यापार के स्थान पर रखने से तरक्की हासिल होती है।
  • अगर लाख कोशिश करने के बावजूद भी आपके पास पैसा आता है परंतु टिक नहीं पाता है तो ऐसी स्थिति में आप “ऊँ यक्षाय कुबेराय वैश्रववाय, धन-धान्यधिपतये धन-धान्य समृद्धि मम देहि दापय स्वाहा” मंत्र का 108 बार धनतेरस वाले दिन जाप करें।
  • अगर आप घर परिवार में सुख समृद्धि प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए धनतेरस की शाम को चांदी के सिक्के पर केसर और हल्दी का तिलक लगाएं, अब इसको धन्वंतरी भगवान के समक्ष रख दीजिए, इसकी पूजा करने के बाद इन सिक्को को अपनी तिजोरी में रख दीजिए, इससे धन्वंतरी भगवान का आशीर्वाद प्राप्त होगा और घर परिवार में सुख समृद्धि का आगमन होता है।
  • अगर आप अपने बिगड़े हुए कार्य बनाना चाहते हैं तो ऐसे में आप धनतेरस के दिन माता लक्ष्मी जी को कौड़ियां अर्पित कीजिए और कमलगट्टे की माला चढ़ाएं।
loading...
loading...

Check Also

Navratri 2020 : नवरात्र में अगर मिलने लगे ये संकेत, तो समझिए कि आप पर मेहरबान हैं माता रानी

नवरात्रि के 9 दिनों में माता दुर्गा के नौ रूपों की अलग-अलग पूजा की जाती ...