Sunday , January 17 2021
Breaking News
Home / सेहत / तकिए के नीचे लहसुन रखकर सो जाएं एक रात, सुबह आपको दिखेगा चमत्कार

तकिए के नीचे लहसुन रखकर सो जाएं एक रात, सुबह आपको दिखेगा चमत्कार

अगर हम स्वादिष्ट व्यंजनों की बात करे तो इसमें कोई शक नहीं कि लहसुन इस धरती पर सबसे ज्यादा लाभकारी व्यंजनों में से एक माना जाता है. जी हां ये न केवल खाने की खुशबू को बढ़ाता है, बल्कि खाने को कई गुणों से भरपूर भी बना देता है. बरहलाल बहुत कम लोग जानते है कि लहसुन कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है. यही वजह है कि डॉक्टरों द्वारा हर रोज लहसुन का सेवन करने की हिदायत दी जाती है. गौरतलब है कि लहसुन हमें कई तरह की बीमारियों से बचाता है. जैसे कि लिवर या गंजेपन की बीमारी होना आदि कई तरह की बीमारियों से हमें सुरक्षित रखता है. इसके इलावा लहसुन हमारी धमनियों को भी साफ़ रखता है और हमारे खून को भी शुद्ध करता है. यहाँ तक कि ये हमें जुकाम और फ्लू से भी राहत देता है.

आपको जान कर ताज्जुब होगा कि लहसुन को मसल कर इसका सेवन करने से इसकी शक्ति कई गुना बढ़ जाती है. वही जब आप लहसुन को पका कर इसका सेवन करते है, तो आप इसके कई पोषक तत्वों को नष्ट कर देते है. इसलिए यदि आप लहसुन के पोषक तत्वों को हासिल करना चाहते है तो इसे मसल कर पंद्रह मिनट के लिए छोड़ दीजिये और फिर इसका सेवन कीजिये. वही इसकी दुर्गंध को खत्म करने या दूर करने के लिए आप इसमें वनस्पति तेल भी मिला सकते है. वैसे आपने कई बार ऐसा सुना होगा कि कुछ लोग सोने से पहले अच्छी नींद लेने के लिए लहसुन को अपने तकिये के नीचे रख कर सोते है.

वही कुछ लोग अच्छे सौभाग्य के लिए लहसुन को अपनी जेब में रखते है. यहाँ तक कि कुछ लोग ऐसे भी है जो लहसुन से अपने बर्तनो को भी साफ़ करते है. बता दे कि नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के लिए आपको लहसुन को अपनी जेब में या रात को तकिये के नीचे रख कर सोना चाहिए. बता दे कि इससे आपको न केवल अच्छी नींद मिलेगी, बल्कि आपके आस पास की नकारात्मक ऊर्जा भी दूर हो जायेगी.

यानि अगर हम सीधे शब्दों में कहे तो लहसुन का सेवन करने के भी उतने ही फायदे है, जितने कि इसे अपने साथ रखने के फायदे है. इसलिए अगर आप अब तक लहसुन का सेवन नहीं कर रहे थे या लहसुन से दूर भाग रहे थे या इसकी दुर्गंध की वजह से इसे खुद से दूर रखते थे, तो आज से ही इसका सेवन करना शुरू कर दीजिये. वो इसलिए क्यूकि लहसुन से आपको केवल फायदे ही फायदे होंगे और इससे नुकसान का तो सवाल ही नहीं उठता.

loading...
loading...

Check Also

पेट के कैंसर के होते हैं ये शुरुआती लक्षण, नजरअंदाज किए तो जान जानी तय!

आपको जानकर हैरानी होगी कि आप जिन्‍हें छोटी मोटी परेशानियां समझकर नजरअंदाज कर देते थें ...