Thursday , January 21 2021
Breaking News
Home / ख़बर / काम की बात: अब इन 4 शहरों का सफर होगा फास्ट, बहुत बढ़ाई गई ट्रेन की रफ्तार

काम की बात: अब इन 4 शहरों का सफर होगा फास्ट, बहुत बढ़ाई गई ट्रेन की रफ्तार

Indain Railways: भारतीय रेल से सफर करने वाले रेल पैसेंजर्स के लिए अच्छी खबर है. रेलवे ने गोल्डन क्वाड्रीलेटरल (स्वर्णिम चतुर्भुज) और गोल्डन डायगोनल (GQ-GD) सेक्शन पर ट्रेनों की स्पीड बढ़ा दी है. इससे अब दिल्ली, मुम्बई, चेन्नई और कोलकाता (Delhi, Mumbai, Chennai and Kolkata) का सफर फास्ट हो गया है. यानी आप इस रूट से होते हुए इन चारों बड़े महानगरों में जल्दी पहुंच सकेंगे. खबर के मुताबिक, गोल्डन क्वाड्रीलेटरल और गोल्डन डियग्नोल सेक्शन पर अब ट्रैन 130 kmph की रफ्तार से दौड़ेगी.

1280 किलोमीटर ट्रैक 130kmph स्पीड के लिए तैयार  1280 km track ready for 130kmph speed
रेल मंत्रालय के मुताबिक, 1612 किलोमीटर के गोल्डन क्वाड्रीलेटरल (Golden Quadrilateral) और डायगोनल सेक्शन (Golden Diagonal) में, 1280 किलोमीटर ट्रैक को 130kmph के लिए तैयार कर लिया गया है. इसका सीधा मतलब है कि इन रूट से अब दिल्ली मुम्बई चेन्नई और कोलकाता का सफर करने वाले पैसेंजर्स का ट्रैवल टाइम बचेगा.

पूरा दक्षिण मध्य रेलवे होगा कवर Complete South Central Railway will be covered
स्वर्णिम चतुर्भुज – गोल्डन डायगोनल (GQ-GD) रूट विजयवाड़ा – दुव्वाड़ा सेक्शन को छोड़कर, जहां सिगनल-अपग्रेडेशन कार्य प्रगति पर है, को छोड़कर पूरे दक्षिण मध्य रेलवे को कवर करता है. रेलवे ने पिछले साल लॉकडाउन और कम ट्रेन चलने (COVID-19 महामारी के कारण) की वजह से ऐसे समय का इस्तेमाल जरूरी इन्फ्रास्ट्रक्चर को अपग्रेड करने में किया है.

रेलवे ने महामारी में ढूंढा अवसर Railway finds opportunity in Covid-19
बता दें, COVID महामारी के बावजूद, भारतीय रेलवे ने बुनियादी ढांचे, इनोवेशन, नेटवर्क क्षमता विस्तार, माल ढुलाई में अभूतपूर्व बढ़ोतरी हासिल की है. मंत्रालय का कहना है कि हमने कोविड-19 को एक अवसर के तौर पर लिया और पैसेंजर्स के लिए नेक्स्ट लेवल की रेल यात्रा का एक्सपीरियंस कराने की दिशा में काम किया है.

loading...
loading...

Check Also

सबसे भरोसेमंद साथी को यूपी की राजनीति में उतार दिए पीएम मोदी, जानिए क्यों?

उत्तर प्रदेश के अगले विधानसभा चुनावों को लेकर बीजेपी ने अभी से अपनी रणनीति बनानी ...