Sunday , July 5 2020
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / Kill Corona : देश को चाहिए इन 8 का पूरा साथ, तभी कोरोना हो सकता है साफ !

Kill Corona : देश को चाहिए इन 8 का पूरा साथ, तभी कोरोना हो सकता है साफ !

नई दिल्ली :  देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 528859 पहुंच चुकी है। स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना के रेकॉर्ड 19906 नए मामले सामने आए। इस दौरान 13832 मरीज इस बीमारी से उबरने में कामयाब रहे लेकिन 410 लोगों की मौत हो गई। देश में इस समय कोरोना के 203051 एक्टिव मामले हैं। 309712 लोग इस महामारी से रिकवर हो चुके हैं जबकि 16095 लोगों की मौत हुई है।

देश में कोरोना के कुल एक्टिव मामलो में से 85 फीसदी आठ राज्यों महाराष्ट्र, तमिलनाडु, दिल्ली, तेलंगाना, गुजरात, उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल में हैं। इस महामारी के कारण देश में हुई कुल मौतों में से 87 फीसदी इन्हीं राज्यों में हुई है। इससे साफ है कि देश में कोरोना से निपटने की मुख्य चुनौती इन्हीं राज्यों में है।

रफ्तार दोगुनी होने के समय में सुधार
कोविड-19 पर गठित मंत्रिसमूह (जीओएम) की शनिवार को 17वीं बार बैठक हुई। इसमें के साथ स्वास्थ्य मंत्रालय ने देश में कोरोना के आंकड़े साझा किए। मंत्रालय ने राज्यों से टेस्टिंग बढ़ाने और रोजाना तीन लाख नमूनों की जांच की पूरी क्षमता हासिल करने को कहा।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने बैठक की अध्यक्षता की। उन्होंने कहा कि देश में कोरोना की रफ्तार दोगुनी होने के समय में सुधार हुआ है। देश में कोरोना के मामले अब 19 दिन में दोगुने हो रहे हैं। लॉकडाउन से पहले देश में कोरोना के मामले तीन दिन में दोगुने हो रहे थे। अधिकारियों का कहना है कि देश में रोज कोरोना के रेकॉर्ड मामले सामने आ रहे हैं लेकिन आंकड़ों के मुताबिक केवल कुछ ही राज्यों में नए मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। हर्षवर्धन ने कहा कि इलाज पर फोकस करने से रिकवरी रेट में लगातार सुधार हो रहा है। शनिवार को देश में रिकवरी रेट 58.13 फीसदी था जबकि फैटलिटी रेट करीब 3 फीसदी था।

राज्यों की मदद के लिए केंद्रीय टीमों की तैनाती
मंत्रालय ने जीओएम को बताया कि कोरोना के प्रकोप को रोकने के लिए उसने 15 केंद्रीय टीमों को राज्यों की मदद के लिए तैनात किया है। इनमें जन स्वास्थ्य विशेषज्ञ, महामारी विशेषज्ञ और सीनियर ज्वॉइंट सेक्रटरी लेवल का एक अधिकारी शामिल है। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) के डायरेक्टर जनरल बलराम भार्गव ने जीओएम को बताया कि पिछले 24 घंटे में 220479 नमूनों की जांच की गई और इस तरह देश में कुल 7996707 नमूनों की जांच की जा चुकी है। हालांकि देश में रोज तीन लाख की पूरी क्षमता के कम टेस्ट हो रहे हैं।

इस बीच आईसीएमआर ने आज कहा कि देश में शनिवार तक 8227802 नमूनों की जांच की जा चुकी है। शनिवार को 231095 नमूनों की जांच की गई। देश में ऐसी लैब की संख्या अब 1026 हो गई है जहां केवल कोरोना के नमूनों की जांच हो रही है।

Check Also

ब्रेकिंग LIVE : राजस्थान में सारे रिकॉर्ड तोड़ डाला कोरोना, यहां जानें हर जरूरी आंकड़ा

राजस्थान में शनिवार को सबसे ज्यादा 480 नए पॉजिटिव केस सामने आए। इनमें अलवर में 54, बीकानेर में ...