Monday , January 18 2021
Breaking News
Home / खेल / क्रिकेट में ये 6 ट्रेंड शुरु किए एमएस धोनी, आखिरी वाला जानकर आप भी देंगे सलामी !

क्रिकेट में ये 6 ट्रेंड शुरु किए एमएस धोनी, आखिरी वाला जानकर आप भी देंगे सलामी !

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी क्रिकेट की दुनिया में एक ध्रुवीकरण करने वाले व्यक्ति हैं. झारखंड के विकेटकीपर बल्लेबाज ने 2007 में एक ऐतिहासिक टी20 विश्व कप में भारतीय टीम का नेतृत्व किया और जिसके बाद आईपीएल का जन्म हुआ. चार साल बाद, एमएस धोनी ने आईसीसी विश्व कप जीतने में भारत की मदद की, जबकि 2013 में, भारत ने उनके नेतृत्व में चैंपियंस ट्रॉफी जीती.

धोनी ने कप्तानी ने एक क्रिकेट टीम में एक विकेटकीपर बल्लेबाज की भूमिका को बदल दिया. सभी प्रमुख क्रिकेट स्टार्स द्वारा उनके अभिनव दृष्टिकोण को स्वीकार किया गया और आज इस लेख में 6 ट्रेंड के बारे में जानेगे जिन्होंने एमएस धोनी ने क्रिकेट जगत में शुरू किए गए.

1) टी20 क्रिकेट में स्पिनरों को पहला ओवर दिया

Ravichandran Ashwin Dismisses MS Dhoni Rift Talk | Cricket News

एमएस धोनी ने आईपीएल में विरोधी टीमों के बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाजों का मुकाबला करने का एक अनूठा निकाला. उन्होंने अपने ऑफ स्पिनरों को पहला ओवर दिया और सुनिश्चित किया कि वे बाएं हाथ के बल्लेबाजों को ज्यादा रन दिए बिना ओवर जल्दी खत्म करें.

रविचंद्रन अश्विन पॉवरप्ले में गेंदबाजी के प्रमुख विकल्प हैं. यहां तक ​​कि उन्होंने क्रिस गेल जैसे दिग्गज को आउट करने के लिए हरभजन सिंह को भी पहला ओवर डालने का मौका दिया हैं.

2) आखिरी ओवर में ग्लव्स उतारना

MS Dhoni Abides by ICC's Regulation, Removes 'Balidaan Badge' From Gloves -  Photogallery

पहले बल्लेबाज़ स्लॉग ओवरों के दौरान बाइस के रूप में कई अतिरिक्त रन चुराते थे. विकेटकीपर नियमित विकेट कीपिंग ग्लव्स के साथ स्टंप्स को हिट करने के लिए संघर्ष करते हैं.

हालांकि, एमएस धोनी ने इस विचारधारा को बदला और आखिरी ओवरों में ग्लव्स उतारने का ट्रेंड शुरू किया था, जिससे कीपर को विकेट पर गेंद हिट करने में आसानी होती हैं.

3) विकेट के पीछे चतुर दिमाग

एमएस धोनी को विकेट के पीछे कई बार अपने पैर का इस्तेमाल करते हुए देखा गया हैं. दरअसल धोनी कई बार स्पिन गेंदबाजी के दौरान रन रोकने के लिए अपने पैरों का प्रयोग करते हैं जोकि फैन्स के लिए बेहद मजेदार रहता हैं.

4) छक्का लगाकर मैच जीताना

Dhoni's six to win the World Cup | ESPNcricinfo 25 year Anniversary |  ESPNcricinfo.com

 

एमएस धोनी आईसीसी वर्ल्ड कप 2011 में नुवान कुलासेखरा के विरुद्ध छक्का लगाकर जीत दर्ज की थी. जिसके बाद से छक्का लगातार जीत दिलाने का ट्रेंड शुरू हो गया था. धोनी ने अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट सहित आईपीएल मे भी ये कारनामा कई बार किया हैं.

 5) यॉर्कर गेंद पर हेलीकॉप्टर शॉट

MS Dhoni news | MS Dhonis Signature Helicopter Shot Gets Reverse-Lofted  Twist, Video Goes Viral | WATCH

किसी भी बल्लेबाज के लिए यॉर्कर गेंद पर रन बनाना आसान नहीं होता हैं, यहाँ तक कि गेंदबाज यॉर्करअकसर विकेट टेकिंग डिलीवरी के रूप में इस्तेमाल करते हैं हालाँकि धोनी ने यॉर्कर पर हेलीकॉप्टर लगाने का ट्रेंड शुरू किया था.

6) युवा खिलाड़ियों को ट्रॉफी देना

एमएस धोनी ने अपने कप्तानी के दौरान कई युवा खिलाड़ियों को मौका दिया है. इस दौरान उन्होंने सीरीज जीतने के बाद युवा खिलाड़ियों को ट्रॉफी देने का ट्रेंड शुरू किया था. यहाँ तक कि वर्ल्ड कप 2011 की ऐतिहासिक जीत के बाद धोनी ने टीम के युवा खिलाड़ियों को ट्रॉफी सौंप दी थी.

 

loading...
loading...

Check Also

42 साल के फास्ट बॉलर ने मुंबई की मजबूत बल्लेबाजी को ‘गली का लौंडा’ बनाया.. देखें VIDEO

नई दिल्ली:  अक्सर कहा जाता है कि टी-20 युवा खिलाड़ियों का खेल है, लेकिन इस ...