Friday , October 2 2020
Breaking News
Home / क्राइम / LAC पर सर्दियों में भी डटने की तैयारी किया चीन, दूसरा करगिल होने से पहले लद्दाख में मारो लात

LAC पर सर्दियों में भी डटने की तैयारी किया चीन, दूसरा करगिल होने से पहले लद्दाख में मारो लात

नई दिल्ली
भारत और चीन (India China News) के बीच लद्दाख (Ladakh Standoff) में जारी तनाव जल्द खत्म होता हुआ नहीं दिख रहा है। भारत ने इस क्षेत्र में अपने सैनिकों की संख्या बढ़ा दी है और लंबी ‘जंग’ की तैयारी कर ली है। सेना के एक अधिकारी के मुताबिक नवंबर आखिर से वहां तापमान एकदम घटना शुरू हो जाएगा और फिर तापमान माइनस 40 और माइनस 45 तक पहुंच जाएगा। ऐसे में चीन के सैनिक कितने वक्त तक डटे रहेंगे इसका फिलहाल अंदाजा नहीं लगाया जा सकता। सूत्रों का कहना है कि भारत चीन की चालाकियों को देखते हुए कोई कसर नहीं छोड़ना चाहता है।

बातचीत की भी कोशिश जारी

ईस्टर्न लद्दाख (Eastern Ladakh) में लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (Line Of Actual Control) पर गतिरोध खत्म करने की कोशिश के तहत इस हफ्ते डिप्लोमेटिक स्तर पर बातचीत (India China Diplomatic Talk) हो सकती है।

डब्लूएमसीसी की मीटिंग की तैयारी
सूत्रों के मुताबिक इस हफ्ते डब्लूएमसीसी (वर्किंग मैकेनिजम फॉर कंसल्टेशन एंड कॉर्डिनेशन ऑन इंडिया-चीन बॉर्डर) की मीटिंग की तैयारी है। इस मीटिंग से पहले सोमवार को मिलिट्री के सीनियर अधिकारी और पॉलिटिकल लीडरशिप के बीच मीटिंग हुई। डब्लूएमसीसी मीटिंग में भारत किस तरह किन पॉइंट को रखेगा इस पर बातचीत की गई, साथ ही मौजूदा जमीनी हकीकत पर भी चर्चा हुई। एलएसी पर अभी हालात पहले के जैसे बने हुए हैं और भारत और चीन की सेनाएं आमने सामने डटी हैं।

तापमान माइनस 40 और माइनस 45 तक पहुंच जाएगा
इंडियन आर्मी सूत्रों के मुताबिक चीन की तैयारियां देखकर लगता है कि वह जाड़ों में भी डटे रहने की तैयारी के साथ आया है। भारतीय सेना भी इसके लिए पूरी तरह तैयार है। सेना के एक अधिकारी के मुताबिक नवंबर आखिर से वहां तापमान एकदम घटना शुरू हो जाएगा और फिर तापमान माइनस 40 और माइनस 45 तक पहुंच जाएगा। ऐसे में चीन के सैनिक कितने वक्त तक डटे रहेंगे इसका फिलहाल अंदाजा नहीं लगाया जा सकता। चीन के सैनिकों ने टेंट जरूर लगाए हैं लेकिन क्या वह माइनस 40 डिग्री के लिए भी तैयार हैं इसका पता बाद में ही चलेगा।

भारतीय सेना ने ईस्टर्न लद्दाख में एलएसी के पास कई नई पोस्ट बनाई
उन्होंने कहा कि हालांकि हम मान रहे हैं कि वह जाड़ों में भी डटे रह सकते हैं और इस हिसाब से ही हमने हमारी तैयारी भी की है। सूत्रों के मुताबिक भारतीय सेना ने ईस्टर्न लद्दाख में एलएसी के पास कई नई पोस्ट बनाई हैं जहां सैनिक डटे हैं। एक सीनियर अधिकारी से यह पूछने पर उन्होंने कहा कि जरूरत के हिसाब से पोस्ट बनाई गई हैं और नई पोस्ट की संख्या इतनी है कि वह हर जगह नजर रख सकती हैं और चीनी सैनिकों का मुकाबला कर सकती हैं।

भारतीय सैनिक पहले भी जाड़ों में इन जगहों पर तैनात रहते थे
एक अधिकारी के मुताबिक भारतीय सैनिक पहले भी जाड़ों में इन जगहों पर तैनात रहते थे अब फर्क ये ही इनकी संख्या बढ़ गई है। जबकि चीन के सैनिकों के लिए शायद यह पहला मौका होगा कि वह अपनी परंपरागत तैनाती की जगह छोड़कर एलएसी के एकदम पास आकर डटे हैं और जाड़ों में भी डटे रहने की तैयारी कर रहे हैं।

loading...
loading...

Check Also

कैबिनेट मीटिंग के बीच में अचानक उठे योगी और चले गए बाहर, दिल जीत लेगा कारण !

सीएम योगी नियम और कानून की मर्यादा का पालने करने के साथ ही अनुशासन को ...