Wednesday , April 21 2021
Breaking News
Home / धार्मिक / अलमारी में खामोशी से रख दें इस पेड़ का एक पत्‍ता, घर में खूब होगी धनवर्षा

अलमारी में खामोशी से रख दें इस पेड़ का एक पत्‍ता, घर में खूब होगी धनवर्षा

वेदों और उपनिषदों में पीपल का वृक्ष भगवान विष्णु का स्वरूप माना गया है। पीपल के वृक्ष को न सिर्फ हिंदु धर्म में महत्वपूर्ण बताया गया है बल्कि आधुनिक विज्ञान भी इस वृक्ष को महत्वपूर्ण कहता है। हिंदु धर्मग्रथों में लिखा है कि पीपल के हर कोपल, हर पत्ते और हर टहनी में 64 कोटि देवताओं का वास है। अगर कोई रोज नियमित रूप से पीपल के पेड़ के दिए गए इन उपाय को मानता है तो उसकी किस्मत तुरंत बदल जाती है।

पहला उपाय

पीपल के पत्‍ते का ये उपाय अपनाने के बाद आपकी किस्‍मत बदल जाएगी। पीपल के पत्‍ते को शनिवार के दिन तोड़कर उसे गंगाजल से धो लिया जाए और फिर हल्दी तथा दही का घोल बना लें जिसके बाद उसके ऊपर दाएं हाथ की अनामिका अंगुली से ह्रीं लिखें। ऐसा करने के बाद इस पत्ते को पूजा स्‍थान पर धूप-बत्‍ती दिखाकर अपने बटुए या फिर तिजोरी में रखे लें।

हर शनिवार को अगर आप इस पत्ते को पूजा करने के साथ बदलते है तो लगभग कुछ ही दिनों में आपको महसूस होगा कि आपका बटुआ व तिजोरी कभी धन से हमेशा भरा रहेगा।

सबसे महत्‍वपूर्ण बात ये कि जब आप पुराना पत्‍ता बदलें तो उसे किसी पवित्र स्थान पर ही रखें।

दूसरा उपाय

हर सप्ताह के मंगलवार और शनिवार को ब्रह्म मुहूर्त में उठकर सबसे पहले किसी पीपल के पेड़ से 11 पत्ते तोड़ लें सबसे महत्‍वपूर्ण बात ये कि ये पत्ते टूटे या खंडित नहीं होने चाहिए। इन सभी पत्तों को साफ से धुलकर कुमकुम या अष्टगंध या फिर चंदन के मिश्रण से श्रीराम का नाम लिखें। ऐसा करते समय हनुमान चालिसा का पाठ करें।

पूजा समाप्‍त हो जाने पर इन्‍हीं पत्तों का माला बनाकर हनुमान मंदिर में जाकर हनुमान जी को अर्पित करें।

loading...
loading...

Check Also

Chaitra Navratri 2021, जानें किस दिन होगी मां के किस स्वरूप की पूजा, जानें चैत्र नवरात्रि का महत्व

नई दिल्ली: देश में नवरात्रि का नौ दिन चलने वाला त्योहार जल्द ही शुरू होगा. ...