Sunday , September 27 2020
Breaking News
Home / ख़बर / LIVE आंकड़े : राजस्थान में और चढ़ा कोरोना का ग्राफ, नाथद्वारा से आई खबर ने मचाया हड़कंप

LIVE आंकड़े : राजस्थान में और चढ़ा कोरोना का ग्राफ, नाथद्वारा से आई खबर ने मचाया हड़कंप

देश में जानलेवा कोरोना वायरस का कहर लगातार बढ़ता ही चला जा रहा है। केंद्र और राज्य सरकारों की तमाम कोशिशों के बावजूद रोजाना नए मरीजों और मृतकों की संख्या में भारी उछाल दर्ज हो रहा है। इसी कड़ी में राजस्थान में शुक्रवार को कोरोना के 1278 नए मामले सामने आए। राज्य में कोरोना के कुल मामलों की संख्या अब 58,692 है, जिसमें 13,949 सक्रिय मामले, 41,963 रिकवर मामले और 846 मौतें शामिल हैं। देश के पुष्टीमार्गीय वैष्णव संप्रदाय के सबसे बड़ी पीठ नाथद्वारा के श्रीनाथ मंदिर के सोलह पुजारी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। दो दिन पूर्व इन पुजारियों ने मंदिर में भगवान श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव में भाग लिया था। इसके चलते मंदिर मंडल के अन्य पुजारियों के कोरोना संक्रमित होने की आशंका गहरा गई है। नाथद्वारा उपखंड अधिकारी ने शनिवार को नाथद्वारा मंदिर के समीप विशेष कैम्प लगाए जाने के निर्देश दिए हैं, जहां पुजारी तथा उनके परिजनों की जांच की जाएगी।

नाथद्वारा में शुक्रवार को निकले 22 कोरोना पॉजिटिव लोगों में सोलह मंदिर मंडल के पुजारी शामिल हैं। जिसके बाद मंदिर मंडल के प्रतिनिधियों में खलबली मच गई। ये सभी पुजारी गुरुवार सुबह तक मंदिर में पूजा अर्चना में जुटे हुए थे। दो दिन पहले जन्माष्टमी पर्व पर भी इन्हीं पुजारियों ने बढ़-चढक़र भाग लिया था। हालांकि इस अवसर पर मंदिर मंडल के लगभग चार दर्जन लोग इसमें शामिल हुए थे। सभी पुजारी मंदिर में पूजा के साथ अपने-अपने घरों में रहते हैं। जिला प्रशासन ने जब इनके संपर्क को खंगाला तो दो सौ से अधिक लोगों की सूची सामने आई है। जिला प्रशासन ने मंदिर के पुजारियों से संपर्क में आने वाले सभी लोगों से अपील की है कि वह अपनी जांच अवश्य कराएं। इसी के साथ यहां आगामी आदेश तक कर्फ्यू लगा दिया गया है।

राजसमंद और नाथद्वारा में भी लॉकडाउन

राजसमंद जिले के राजसमंद जिला मुख्यालय तथा नाथद्वारा कस्बे में पंद्रह अगस्त सुबह ग्यारह बजे से लॉकडाउन रहेगा। जिला कलक्टर अरविन्द कुमार पोसवाल की ओर से जारी आदेश के अनुसार लॉकडाउन के दौरान धारा 144 के सभी प्रतिबंध आदेश लागू रहेंगे। इसके चलते आगामी आदेश आवश्यक वस्तुओं यथा मेडिसन के अलावा अन्य सभी दुकानों पूरी तरह बंद रहेंगी। लॉकडाउन कब खुलेगा, इसके बारे में अभी जानकारी नहीं दी गई है।

उदयपुर शहर में 37 कोरोना संक्रमित

उदयपुर शहर में भी शुक्रवार को 37 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए। यहां भी जिला कलक्टर ने सभी दुकान संचालक तथा उनके यहां काम करने वाले कर्मचारियों को आवश्यक रूप से 24 अगस्त तक कोरोना जांच के विशेष निर्देश जारी किए हैं। इसके लिए शहर में स्थायी रूप से नौ केंद्र बनाए गए हैं, जहां कोरोना जांच होगी। इसके अलावा अन्य अस्थायी जांच केंद्रों का निर्धारण चिकित्सा विभाग करेगा। जिन कॉलोनी तथा केंद्रों पर पचास से अधिक लोगों के जांच कराने का आग्रह आएगा वहां अलग टीम भेजी जाएगी।

उदयपुर के खेरवाड़ा में 21 तक लॉकडाउन

उदयपुर जिले के खेरवाड़ा कस्बे में आगामी 21 अगस्त तक लॉकडाउन लगा दिया गया है। यहां स्वतंत्रता दिवस समारोह झंडारोहरण के साथ समाप्त हो जाएगा। यहां के ज्यादातर दुकानदारों के कोरोना पॉजिटिव निकलने से प्रशासन को यह कड़ाई लागू करनी पड़ी है। महज दस हजार की आबादी वाले खेरवाड़ा कस्बे में दो दर्जन से अधिक दुकानदारों के कोरोना पॉजिटिव निकलने के बाद जिला कलक्टर के निर्देश पर यहां लॉकडाउन लागू किया गया है। बताया गया कि इनमें से ज्यादातर किराना दुकानदार, डेयरी संचालक तथा कपड़ा विक्रेता हैं। कस्बे में पिछले 24 घंटों में 95 कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद जिला प्रशासन तथा चिकित्सा विभाग ने खेरवाड़ा में पिछले चौदह दिनों में खरीदारी करने वाले सभी लोगों से अपील की है कि वह अपनी जांच कराएं।

Check Also

UN में चीन को रूस ने दी जो कड़ी चेतावनी, वो अभी तक समझ नहीं पाई दुनिया भर की मीडिया

वुहान वायरस ने वैश्विक राजनीति का दृष्टिकोण पूरी तरह से बदलकर रख दिया है। अब ...