Friday , January 22 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / Missed Call से ही बुक हो जाएगा LPG गैस सिलेंडर, जानें पूरा सिस्टम

Missed Call से ही बुक हो जाएगा LPG गैस सिलेंडर, जानें पूरा सिस्टम

इंडियन आयल (Indian Oil) की इंडेन (Indane) गैस के ग्राहक अब एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder) भराने को लेकर बुकिंग महज एक मिस्ड कॉल (Missed Call) देकर करा सकते हैं। केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (Dharmendra Pradhan) ने नए साल पर इस सेवा की शुरूआत की है।

अब मिस्ड कॉल से होगी बुकिंग

इंडियन आयल (Indian Oil) से मिली के अनुसार उसके एलपीजी ग्राहक (LPG Customer) सिलेंडर भराने को लेकर देश में कहीं से भी एक मिस्ड कॉल (Missed call) नंबर 8454955555 का उपयोग कर सकते हैं। इस सुविधा से ग्राहकों को बुकिंग के लिये कॉल करने में जो समय लगता था, उसकी बचत होगी। वे केवल मिस्ड कॉल कर बुकिंग (Gas booking on Missed call) करा सकेंगे।

इसके लिए कोई शुल्क नहीं लगेगा

लोग समझते हैं कि सरकार कोई नई सेवा शुरू करती है तो उसका अलग से शुल्क लगता है। इंडेन के रिफील सिलेंडर की बुकिंग के लिए ग्राहक जो मिस्ड कॉल करेंगे, इसके लिए ग्राहकों को कॉल के लिये कोई शुल्क नहीं (Free service) देना होगा। इस समय जो मौजूदा आईवीआरएस (Interactive Voice Response System) कॉल व्यवस्था है, उसमें कॉल करने पर कॉल की सामान्य दरें लगती हैं।

आईवीआरएस सबको नहीं आता है रास

इंडियन आयल का कहना है कि आईवीआरएस (IVRS) की सुविधा सभी को रास नहीं आती। गांवों और कस्बों में ही नहीं, बल्कि शहरों और महानगरों में भी आपको ढेरों ऐसे लोग मिल जाएंगे, जो कि आईवीआरएस प्रणाली में अपने आप को सहज नहीं पाते। आईओसी (IOC) का कहना है कि मिस्ड कॉल् की सुविधा से उन लोगों और बुजुर्गों को राहत मिलेगी जो आईवीआरएस प्रणाली में स्वयं को सहज नहीं पाते।

और भी तरीके हैं सिलेंडर बुकिंग कराने के

घरेलू गैस सिलेंडर (LPG Gas cylinder 14.2 KG) की बुकिंग तो पारंपरिक तौर पर हो ही सकती है। इसके अलावा पहले से ही तीन गैर पारंपरिक तरीके भी प्रचलन में हैं। इनमें ऑनलाइन बुकिंग (Online Booking), SMS भेजकर बुकिंग (Booking through SMS) और मोबाइल ऐप से बुकिंग (Booking through Mobile app) ज्यादा लोकप्रिय है। इन तरीकों से गैस सिलेंडर की बुकिंग न सिर्फ आसानी से हो जाती है बल्कि ग्राहक अपने समय की भी बचत कर सकते हैं।

loading...
loading...

Check Also

मोदी करेंगे विपक्ष की बोलती बंद, दूसरे फेज में खुद लगवाएंगे टीका

नई दिल्ली ;  कोरोना टीकाकरण अभियान (Corona Vaccination Drive) के दूसरे चरण में पीएम मोदी को ...