Thursday , October 22 2020
Breaking News
Home / ख़बर / मनोहर लाल खट्टर दूसरी बार बने हरियाणा के सीएम, दुष्यंत बने डिप्टी सीएम

मनोहर लाल खट्टर दूसरी बार बने हरियाणा के सीएम, दुष्यंत बने डिप्टी सीएम

हरियाणा भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) विधायक दल के नेता मनोहर लाल ने रविवार को दोबारा प्रदेश की कमान संभाल ली। यहां राजभवन में उन्होंने पद एवं गोपनीयता की शपथ ग्रहण की। वह हरियाणा के ऐसे गैर जाट नेता हैं जिन्होंने दूसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल के बाद भाजपा गठबंधन सरकार के प्रमुख घटक दल जननायक जनता पार्टी (जजपा) के नेता दुष्यंत चौटाला ने हरियाणा के उप मुख्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण की। हरियाणा के राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य ने दोनों नेताओं को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ राजभवन पहुंचे। शपथ ग्रहण समारोह में दुष्यंत चौटाला के पिता अजय चौटाला और मां नैना चौटाला के अलावा भाजपा और जजपा के प्रमुख नेता भी राजभवन में मौजूद रहे। विधानसभा चुनाव में 40 सीट पाकर बहुमत से दूर भाजपा सरकार का हिस्सा दुष्यंत चौटाला बने हैं। जजपा ने इस चुनाव में 10 सीट जीती हैं।

ऐसे हुआ गठबंधन
21 अक्टूबर को हुए हरियाणा विधानसभा चुनाव के 24 अक्टूबर को परिणाम आए थे। इसमें भाजपा ने 40 सीटें हासिल की थी। सरकार बनाने के लिए उन्हें 46 विधायकों की जरूरत थी। 7 निर्दलीय विधायकों समेत हरियाणा लोकहित पार्टी के गोपाल कांडा ने भाजपा को समर्थन देने की घोषणा की। रातों-रात कई विधायक दिल्ली स्थित हरियाणा भवन पहुंच भी गए थे। इसी बीच अमित शाह से मुलाकात के बाद, जजपा नेता दुष्यंत चौटाला ने भाजपा को समर्थन देने की बात कही। शुक्रवार देर रात भाजपा ने जजपा और निर्दलीय विधायकों के साथ मिलकर सरकार बनाने का ऐलान कर दिया।

ये थे विधानसभा चुनाव के नतीजे

  • भाजपा – 40 सीटें
  • कांग्रेस – 31 सीटें
  • जजपा – 10 सीटें
  • इनेलो – 1 सीट
  • हलोपा – 1 सीट
  • निर्दलीय – 10 सीट
loading...
loading...

Check Also

भारत से टकराने को नई राइफल लाई PLA, लोग बोले- घटिया पटाखे तो ठीक, जिगरा कहां से लाओगे?

पेइचिंग भारत के अपने अग्रिम मोर्चों पर तैनात सैनिकों को अत्‍याधुनिक अमेरिकन राइफल देने के ...