Tuesday , October 20 2020
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / कोरोना से जंग में आई सबसे अच्छी खबर, दुनिया में सबसे आगे निकला भारत

कोरोना से जंग में आई सबसे अच्छी खबर, दुनिया में सबसे आगे निकला भारत

नई दिल्ली। कोरोना वायरस महामारी से जूझ रहे देश में फिलहाल हालात थोड़े बेहतर होते नजर आ रहे हैं। पिछले दो हफ्तों से देश में कोरोना वायरस के एक्टिव केस लगातार 10 लाख से नीचे बने हुए हैं, जबकि भारत में रिकवरी रेट ( corona patients recovery rate ) यानी मरीजों के ठीक होने की दर बढ़कर रिकॉर्ड 84 प्रतिशत पर पहुंच गई है। भारत में ठीक हुए मरीजों की संख्या दुनिया में सर्वाधिक है।

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने मंगलवार संवाददाता सम्मेलन के दौरान कहा, “देश में कोरोना वायरस से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 56 लाख का आंकड़ा पार कर चुकी है जो दुनिया में सबसे अधिक है। पिछले दो सप्ताह से लगातार एक्टिव केस की संख्या 10 लाख से नीचे हैं और रिकवरी रेट 84 प्रतिशत है। अब तक 8 करोड़ से अधिक कोरोना सैंपल की टेस्टिंग की जा चुकी है और पिछले सप्ताह में करीब 80 लाख परीक्षण किए गए थे।”

भूषण ने आगे कहा कि अब औसत दैनिक सकारात्मकता दर यानी टेस्टिंग के हिसाब से रोज सामने आने वाले कोरोना के नए मामलों में कमी आई है, जबकि हाल के दिनों में नए मामलों की तुलना में ठीक होने वाले मरीजों की संख्या ज्यादा है।

भूषण ने आगे कहा, “औसत दैनिक COVID-19 सकारात्मकता दर में कमी आई है। 2 से 8 सितंबर के बीच यह 8.28 प्रतिशत थी और बाद में यह 30 सितंबर से 6 अक्टूबर के बीच घटकर 6.82 प्रतिशत रह गई है। हाल ही के दिनों में नए मामलों की तुलना में ठीक होने वाले मरीजों की संख्या ज्यादा रही है। सबसे अधिक रिकवरी 26 सितंबर को हुई थी जब 93,000 से अधिक मरीज ठीक हो गए थे। जबकि 27 सितंबर को सबसे ज्यादा नए मामले दर्ज किए गए जब 88,000 लोगों को पॉजिटिव पाया गया।”

उन्होंने कहा कि 10 राज्यों में 77 प्रतिशत एक्टिव केस हैं और इनमें से भी तीन राज्यों में 50 प्रतिशत एक्टिव केस हैं। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश सहित 10 राज्य देश के एक्टिव केस में 77 फीसदी की हिस्सेदारी दे रहे हैं। इनमें से भी महाराष्ट्र, कर्नाटक और केरल में 50 फीसदी एक्टिव केस शामिल हैं।

अगर बात करें कुल आंकड़ों की तो देश में अब तक कोरोना वायरस के कुल 66,85,082 केस सामने आ चुके हैं। इनमें से ठीक हो चुके मामलों की संख्या 56,62,490 है, जो कुल मामलों का 84.7 फीसदी है। वहीं, देश में फिलहाल कोरोना वायरस के एक्टिव केस की संख्या 9,19,023 है, जो महज 13.7 फीसदी है। वहीं, देश में कुल 1,03,569 लोग इस महामारी से अब तक दम तोड़ चुके हैं और इसकी मृत्यु दर 1.5 फीसदी बनी है।

loading...
loading...

Check Also

यूपी वालों के लिए खुशखबरी, सीधे इंटरव्यू से मिलेगी सरकारी नौकरी, पगार भी बहुत अच्छी

लखनऊ. देश में पहले से ही बेरोजगारों की कमी नहीं है। ऊपर से कोरोना की ...