Friday , April 23 2021
Breaking News
Home / ऑफबीट / MP में कोरोना का कहर : इंदौर में वैक्सीन के दोनों डोज ले चुके इतने लोग मिले संक्रमित

MP में कोरोना का कहर : इंदौर में वैक्सीन के दोनों डोज ले चुके इतने लोग मिले संक्रमित

मध्य प्रदेश के चार बड़े शहरों इंदौर, भोपाल, जबलपुर और ग्वालियर में कोरोना का संक्रमण तेजी से फैलता जा रहा है। हालात बेकाबू हो रहे हैं। इंदौर में वैक्सीन के दो डोज लेने के बाद भी 20 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। अब इनके सैंपल जांच के लिए दिल्ली की NCDC लैब में भेजे जाएंगे। रिपोर्ट आने के बाद ही पता चलेगा कि इनमें कोरोना वायरस का कौन सा वैरिएंट है। इंदौर में 22 फरवरी को पहली बार 90 सैंपल दिल्ली भेजे गए थे। इसमें से 6 मरीजों में UK वैरिएंट मिला था। इसके बाद भेजे गए 193 सैंपल की रिपोर्ट अभी पेंडिंग है। उधर, भोपाल में CM शिवराज सिंह चौहान खुली गाड़ी में सवार होकर सड़कों पर निकले और लोगों से मास्क लगाने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की अपील की।

CM शिवराज सिंह चौहान सोमवार शाम 6 बजे भोपाल की सड़कों पर निकले। सबसे पहले आनंद नगर पहुंच कर कहा- अस्पतालों में मरीज बढ़ते जा रहे हैं। हालात बिगड़ रहे हैं। इससे पहले की और हालात बिगड़े, सभी लोग मास्क लगाएं। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। मैं हाथ जोड़ कर कह रहा हूं- मैं लॉकडाउन नहीं लगाना चाहता हूं। लॉकडाउन से धंधे और बिजनेस ठप हो जाते हैं। लोगों के पास रोजी रोटी कमाने का साधन नहीं बचता है। इसलिए सभी लोग मास्क का उपयोग करें। उन्होंने दुकानदारों से अपील कर कहा- बिना मास्क के आने वालों को सामान न दें। लोग अपने घरों में उन्हें ही आने दें, जो मास्क पहने हुए हो।आज घर से निकलने से पहले सबसे पहले मैंने अपनी पत्नी और बच्चों को मास्क के लगाया। उन्होंने लोगों से वैक्सीन लगवाने की अपील की।

4 शहरों में कोरोना की स्थिति

भोपाल: मौतों की सही संख्या छिपाई जा रही

भोपाल में कोरोना के नए मरीजों और संक्रमण से जान गंवाने वालों के आंकड़े छिपाए जा रहे हैं। पिछले 5 दिन से हर दिन 1-2 मौतों की बात प्रशासन कह रहा है, लेकिन असलियत ये है कि 5 दिन में 60 लोगों की जान गई है। हर रोज करीब 12 मौतें हो रही हैं। कोरोना से होने वाली इन मौतों का रिकॉर्ड भदभदा, सुभाष नगर विश्राम घाट और झदा कब्रिस्तान में दर्ज है। भोपाल में रविवार को 547 लोग संक्रमित मिले। अब शहर में 4,500 एक्टिव केस हो गए हैं।

इंदौर: 77.3% आईसीयू बेड फुल हो गए

इंदौर में रविवार को अब तक के सबसे ज्यादा 788 नए पॉजिटिव मिले। 3 मरीजों की मौत हो गई। एक्टिव मरीजों का आंकड़ा 5,589 पर पहुंच गया है, जो अब तक का सबसे बड़ा है। कोरोना संक्रमण बढ़ने के साथ ही अस्पतालों में तेजी से बेड भर रहे हैं। सबसे ज्यादा समस्या ICU बेड की आ रही है। 69 निजी और 4 सरकारी अस्पतालों में कुल 1006 ICU बेड हैं। इनमें से 773 यानी 77.3% बेड फुल हैं। इधर, वैक्सीन के दो डोज लेने के बाद भी 20 लोग कोरोना संक्रमित मिले हैं। इनके सैंपल की जांच कराई जा रही है। रिपोर्ट आने पर पता चल सकेगा कि इम्युनिटी बढ़ने के बाद भी संक्रमण क्यों हुआ।

जबलपुर: पिछले साल सितंबर जैसी स्थिति
रविवार को 1917 सैंपल की रिपोर्ट में 236 संक्रमित मिले। यहां संक्रमितों का कुल आंकड़ा 20 हजार पार कर गया है। 1519 एक्टिव केस हैं। 18 हजार 233 लोग रिकवर हो चुके हैं। परेशानी वाली बात यह है कि सितंबर 2020 में जिस तरह तेजी से मरीजों की संख्या बढ़ी थी, वही स्थिति अप्रैल 2021 में है।

ग्वालियर: लगातार 5 दिन से 100 से ऊपर केस
जिले के 16 अस्पतालों में 25% बेड कोरोना संक्रमितों से भर गए हैं। रविवार को 146 कोरोना संक्रमित मिले हैं। इनमें से 5 रेलवे स्टेशन पर हुए टेस्ट में पॉजिटिव पाए गए। रविवार को किसी की भी कोरोना से मौत नहीं हुई। कोरोना संक्रमित का कुल आंकड़ा 19 हजार 579 हो गया है। 31 मार्च से 4 अप्रैल तक हर दिन 100 से ज्यादा नए केस सामने आए हैं। 5 दिनों में 600 केस मिले हैं। संक्रमितों का कुल आंकड़ा 19 हजार 579 पहुंच गया है। संक्रमण से अब तक 319 की जान गई है। एक्टिव केसों की संख्या 901 है।

loading...
loading...

Check Also

IIT के वैज्ञानिकों ने बताया, कोरोना की दूसरी लहर का पीक कब तक आएगा ?

नई दिल्ली भारत में कोरोना की दूसरी लहर का कहर जारी है। रेकॉर्ड संख्या में ...