Thursday , January 21 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / बच्चों के नाम पर जरूर खोलें ₹150 से ये सरकारी खाता, पढ़ाई के लिए 19 लाख रुपए मिलेंगे

बच्चों के नाम पर जरूर खोलें ₹150 से ये सरकारी खाता, पढ़ाई के लिए 19 लाख रुपए मिलेंगे

बच्चों की पढ़ाई अच्छे से हो और भविष्य में वो एक काबिल इंसान बन सके इसके लिए हायर स्टडीज में काफी खर्च होता है। इसलिए अक्सर मां-बाप लोन लेते हैं, लेकिन आगे जाकर कोई आर्थिक समस्या न आए इसके लिए आप अभी से बचत कर सकते हैं। इसमें एलआईसी की न्‍यू चि‍ल्‍ड्रन्‍स मनी बैक योजना (LIC New Children’s Money Back Plan) आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है। इसमें आप महज रोजाना 150 रुपए के निवेश से 19 लाख तक की रकम जोड़ सकते हैं। तो क्या है स्कीम और कैसे कर सकते हैं निवेश जानें प्रक्रिया।

12 वर्ष तक के बच्चों के लिए स्कीम
एलआईसी के न्‍यू चि‍ल्‍ड्रन्‍स मनी बैक योजना में आवेदन के लिए न्यूनतम आयु 0 वर्ष है, जबकि अधिकतम आयु सीमा 12 वर्ष है। इसमें न्यूनतम बीमा राशि 10 हजार रुपए से निवेश किया जा सकता है। जबकि कोई अधिकतम राशि सीमा नहीं है। इस पॉलिसी में निवेश के जरिए बच्चों की उच्च शिक्षा पर होने वाले खर्च को कम किया जा सकता है। इस स्कीम में आप प्रीमियम वेवर बेनिफिट राइडर ऑप्शन भी ले सकते हैं।

एक्स्ट्रा बोनस का फायदा
एलआईसी की इस योजना में पॉलिसीधारक को 18, 20 और 22 वर्ष की उम्र पूरी होने पर सम एश्योर्ड का 20 फीसदी रकम मिलती है। वहीं मैच्योरिटी पर राशि का बचा हुआ 40 फीसदी बोनस के साथ मिलेगा। अगर इस दौरान पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है तो बीमा राशि के अलावा निहित साधारण प्रत्यावर्ती बोनस और अंतिम अतिरिक्त बोनस दिया जाएगा। डेथ बेनिफिट कुल प्रीमियम पेमेंट का 105 फीसदी होगा।

जानें कैसे है फायदे का सौदा
अगर कोई रोजानस 150 रुपए इस पॉलिसी में निवेश करता है, तो एक महीने में वह 4,500 रुपए जमा करेगा। इसी तरह जितने साल की पॉलिसी होगी उतना कुल राशि मूलधन के रूप में जमा होगा। जो एक तय अवधि पर आप निकाल सकेंगे। इस पर प्रत्यावर्ती बोनस मिलेगा। इसके बाद मेच्योरिटी पर बीमा राशि की बची हुई 40 फीसदी रकम बोनस के साथ मिलेगी। ऐसे में ये करीब 19 लाख रुपए हो जाएंगे।

निवेश करने की प्रक्रिया
न्‍यू चि‍ल्‍ड्रन्‍स मनी बैक योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपके पास आधार कार्ड /पैन कार्ड एव एड्रेस प्रूफ के लिए राशन कार्ड या बिजली के बिल की फोटोकॉपी होनी जरूरी है। इसके अलावा बीमाधारक के मेडिकल दस्तावेज होने चाहिए। सारे कागज के साथ योजना से जुड़ा एक फॉर्म भरना होगा। अगर बच्चे की उम्र कम है या पालिसी की राशि ज्यादा तो लीज मेडिकल टेस्ट भी ले सकती है।

loading...
loading...

Check Also

मोदी करेंगे विपक्ष की बोलती बंद, दूसरे फेज में खुद लगवाएंगे टीका

नई दिल्ली ;  कोरोना टीकाकरण अभियान (Corona Vaccination Drive) के दूसरे चरण में पीएम मोदी को ...