Friday , April 23 2021
Breaking News
Home / क्रिकेट / IPL 2021 में भी CSK के लिए खेलेंगे धोनी, किसने किया ये खुलासा ?

IPL 2021 में भी CSK के लिए खेलेंगे धोनी, किसने किया ये खुलासा ?

दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी इस साल (2020) IPL सीजन 13 में खेलते नजर आएंगे। हाल ही में BCCI की कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट से बाहर होने के बाद महेन्द्र सिंह धोनी के क्रिकेट करियर को लेकर कई सवाल खड़े किए जा रहे हैं। अब तक कहा जा रहा था कि धोनी आईपीएल के इस सीजन में नजर नहीं आएंगे। इस बीच भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष एन. श्रीनिवासन ने कहा है कि इसमें कोई संदेह नहीं है कि चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) फ्रेंचाइजी भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को 2021 में भी रिटेन करेगी। यहां तक कि एन श्रीनिवासन ने ये भी कहा है कि धोनी भले ही टीम इंडिया के लिए खेलें या न खेलें, लेकिन CSK उनके साथ बनी रहेगी।

वेबसाइट क्रिक इंफो के मुताबिक चेन्नई सुपर किंग्स का मालिकाना हक रखने वाली इंडिया सीमेंट्स के निदेशक एन. श्रीनिवासन ने साफ कर दिया है कि धोनी 2021 के लिए होने वाली नीलामी हिस्सा लेंगे क्योंकि फ्रेंचाइजी ने उन्हें रिटेन करने का फैसला किया है। श्रीनिवासन ने इंडिया सीमेंट्स के एक इवेंट में कहा, लोग कह रहे हैं कि वह कब रिटायर होंगे। वह कितने समय तक खेलेंगे। वह खेलते रहेंगे। मैं आपको आश्वस्त करना चाहता हूं। वह अगले साल भी खेलेंगे और आईपीएल की नीलामी में जाएंगे। मैं आपको बताना चाहता हूं कि उन्हें रिटेन किया जाएगा। तो फिर किसी के दिमाग में किसी प्रकार की शंका नहीं रहनी चाहिए।

विश्वकप 2019 के बाद से नहीं खेला कोई मैच
38 साल के धोनी अभी भी सक्रिय रूप से खेल रहे हैं। वह 2019 आईसीसी विश्व कप में भारत के लिए खेले थे लेकिन उसके बाद उन्होंने क्रिकेट से ब्रेक ले लिया था। वह जुलाई के बाद से नहीं खेले हैं। ऐसे में यह अटकलें लगाई जा रही थीं कि वह संन्यास लेंगे। हाल ही में बीसीसीआई ने अपने वार्षिक करार में धोनी को शामिल नहीं किया लेकिन इसके बावजूद उनके आईसीसी टी-20 विश्व कप में खेलने की सम्भावना बनी हुई है।

आईपीएल तय करेगा टी-20 विश्वकप में खेलने की भूमिका
भारत के लिए 2007 में आईसीसी टी-20 विश्व कप और 2011 में आईसीसी 50 ओवर विश्व कप और साल 2013 में चैम्पियन्स ट्रॉफी जीतने वाले धोनी के इस साल टी-20 विश्व कप में खेलने की पूरी सम्भावना है। भारतीय टीम के कोच रवि शास्त्री की मानें तो धोनी का विश्व कप में खेलना आईपीएल में उनके प्रदर्शन पर निर्भर करेगा। अगर धोनी आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो उनकी वापसी होना तय है। वहीं ये भी कहा जा रहा है कि धोनी इस आईपीएल के बाद सन्यास का ऐलान कर सकते हैं।

कोच रवि शास्त्री ने हाल ही में मीडिया  को दिए साक्षात्कार में कहा था, धोनी का टी-20 करियर अभी जिंदा है। वह इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में खेलेंगे। धोनी के बारे में मैं एक बात जानता हूं कि वह खुद को टीम पर कभी थोपते नहीं हैं। अगर उन्हें लगता है कि वह खेलना जारी नहीं रख सकते हैं तो टेस्ट क्रिकेट की तरह ही कह देंगे कि मैं काफी क्रिकेट खेल चुका हूं, लेकिन अगर वह आईपीएल में शानदार प्रदर्शन करते हैं तो फिर वह इस प्रारूप में आगे भी खेलना जारी रख सकते हैं।

धोनी ने जुलाई 2019 के बाद से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेला है, लेकिन उन्होंने संन्यास को लेकर सीधे तौर पर कोई बात नहीं की है। ऐसे में ऑस्ट्रेलिया में उनका अनुभव टीम के काफी काम आ सकता है। आईपीएल में उनके खेलने को भी उनकी विश्व कप की तैयारियों का ही हिस्सा माना जा रहा है।

रांची टीम के साथ किया अभ्यास
कुछ दिन पहले ही धोनी झारखंड में रांची टीम के साथ अभ्यास करने पहुंचे थे। यहां उन्होंने ने काफी समय तक बल्लेबाजी की और टीम के खिलाड़ियों के साथ समय बिताया। 2019 वर्ल्डकप सेमीफाइनल के बाद से पूर्व भारतीय कप्तान ने कोई मैच नहीं खेला है। इसके अलावा उन्होंने नेट में भी कोई अभ्यास नहीं किया था। इसके बावजूद जब पूर्व भारतीय कप्तान हाथ में बल्ला लेकर नेट्स में बल्लेबाजी करने उतरे तो लगभग हर गेंद उनके बल्ले के बीचो बीच लग रही थी। धोनी की बल्लेबाजी देखकर झारखंड के कोच राजीव कुमार हैरान रह गए। 6 महीने लंबे ब्रेक के बाद भी उनकी लय बरकरार है और उनकी टाइमिंग देखकर लग रहा है कि माही अभी भी फॉर्म में हैं।

loading...
loading...

Check Also

Video:कोहली ने दिखाई दरियादिली, ऐसा करके पडीक्कल को दिया शतक लगाने का मौका

IPL 2021: रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने गुरूवार को यहां इंडियन ...