Friday , October 30 2020
Breaking News
Home / धर्म / Navratri 2020 : नवरात्रों के पवित्र दिनों में जिसने की ये गलतियां, वो नहीं पाएगा मां का आशीर्वाद

Navratri 2020 : नवरात्रों के पवित्र दिनों में जिसने की ये गलतियां, वो नहीं पाएगा मां का आशीर्वाद

मां दुर्गा के पवित्र नवरात्रे शुरू हो चुके हैं, 9 दिनों तक माता के नौ रूपों की पूजा अर्चना की जाती है, भक्त 9 दिनों तक नवरात्रि में माता रानी की उपासना करते हैं और माता रानी को प्रसन्न करने के लिए इनकी पूजा पाठ करते हैं, धार्मिक मान्यताओं के अनुसार अगर नवरात्रि के 9 दिनों तक माता रानी के रूपों की पूजा अर्चना की जाती है तो इससे घर परिवार में सुख शांति का आगमन होता है और व्यक्ति की इच्छा माता रानी पूरी करती है परंतु नवरात्रि के 9 दिनों में माता की पूजा करने के दौरान कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना बहुत ही आवश्यक है, अगर आप इन बातों का ध्यान रखेंगे तो इससे माता रानी आप से अवश्य प्रसन्न होंगी और आपको मनोवांछित फल प्रदान करेंगीं।

शास्त्रों के अनुसार नवरात्रि के दिनों को लेकर कुछ नियम बताए गए हैं, अगर इनका पालन नहीं किया जाए तो इससे माता का आशीर्वाद नहीं मिल पाता है, आज हम आपको कुछ ऐसे ही विशेष बातों के बारे में जानकारी देने वाले हैं जिन पर ध्यान देना बहुत ही आवश्यक है।

आइए जानते हैं नवरात्रों के पवित्र दिनों में कौन सी गलतियां नहीं करनी चाहिए-

मान्यता अनुसार ऐसा बताया जाता है कि जहां महिलाओं का सम्मान होता है माता उन्हीं लोगों से प्रसन्न होती है, इसलिए आप नवरात्रि के पवित्र दिनों में हर महिला का सम्मान कीजिए, इससे आप के ऊपर माता रानी की कृपा दृष्टि हमेशा बनी रहेगी, इसके अलावा महिलाओं का सम्मान करने से आपके घर में लक्ष्मी जी की भी कृपा होती है, सिर्फ नवरात्रि के दिनों में ही नहीं बल्कि हमेशा महिलाओं का सम्मान करना जरूरी है।

नवरात्रि के दिन बहुत ही पवित्र माने गए हैं और इस दिन माता रानी के रूपों की पूजा की जाती है, इसलिए स्त्रियों और पुरुषों को इन दिनों में ब्रह्मचर्य का पालन करना आवश्यक है, अगर आप साफ़ मन से माता की पूजा अर्चना करते हैं तो इससे माता रानी आप से शीघ्र प्रसन्न होगी।

अगर आप अपने घर में कलश की स्थापना कर रहे हैं तो उसके पश्चात आप अपने घर को कभी भी खाली ना छोड़े, कलश स्थापना करने के बाद घर का कोई भी सदस्य घर में मौजूद होना आवश्यक है और नवरात्रि के दिनों में दिन के समय ना सोए।

आप नवरात्रि के दिनों में अपने मन को शांत रखें और माता का स्मरण करते रहे, आप अपने घर में नवरात्रि के दिनों में शांति कायम रखें, इससे माता का आशीर्वाद मिलता है, आप अपने घर में किसी भी प्रकार का वाद विवाद ना करें क्योंकि जिस घर में वाद विवाद होता है उस घर में बरकत नहीं रहती है।

इस बात का ध्यान रखें कि आप सोने में अपना समय बर्बाद मत कीजिए, आप सुबह के समय जल्दी उठकर स्नान करके माता का ध्यान करें, अगर आप नवरात्रि के दिनों में दुर्गा सप्तशती का पाठ करते हैं तो इससे विशेष फल की प्राप्ति होती है।

नवरात्रि के दिनों में आप सात्विक आहार का सेवन कीजिए, प्याज, लहसुन और मांस-मदिरा से दूर रहे।

loading...
loading...

Check Also

कढ़ाई में भोजन खाना क्यों किया जाता है मना, पीछे है बहुत बड़ी वजह

आपने अक्सर लोगों को कहते हुए सुना होगा कि यदि कुंवारे लोग कढ़ाई में खाना ...