Friday , November 27 2020
Breaking News
Home / खेल / ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में सर्वाधिक विकेट लेने वाले 4 भारतीय गेंदबाज, देखें सबसे आगे कौन?

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में सर्वाधिक विकेट लेने वाले 4 भारतीय गेंदबाज, देखें सबसे आगे कौन?

भारत की टीम वर्तमान में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर हैं. जहाँ 27 नवम्बर को सिडनी वनडे से दौरे का आगाज होगा. टीम इंडिया के लिए ऑस्ट्रेलिया का दौरा हमेशा से कठिन रहा हैं, ऐसे में इस बार भारतीय टीम की राह आसान रहने वाली नहीं हैं.

भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीम जब भी मैदान पर होती हैं कंगारू गेंदबाज और इंडियन बल्लेबाजों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिलती हैं. हालाँकि कुछ वर्षों में इंडियन गेंदबाजों ने भी ऑस्ट्रेलिया को धराशाई किया हैं. आज इस लेख में हम 4 ऐसे इंडियन गेदबाजों के बारे में जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध वनडे में सबसे अधिक विकेट ली हैं.

4) हरभजन सिंह- 32 विकेट

Harbhajan Singh content with his performance in the ODI series, but eagerly awaits Test return

भारत के दिग्गज ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह को ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध खेलना हमेशा रास आता हैं. टेस्ट में हैट्रिक लेने के आलावा भज्जी ने वनडे में भी कंगारू बल्लेबाजों को परेशान किया हैं.

हरभजन सिंह ने ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध खेले 35 वनडे मैचों में 46.43 की औसत और 4.63 की इकॉनोमी दर से 32 विकेट अपने नाम किये हैं.

3) जवागल श्रीनाथ- 33 विकेट

Happy Birthday Javagal Srinath has records of Most Odi Wickets For India as a Pacer jagran Special

पूर्व तेज गेंदबाज जवागल श्रीनाथ इस सूची में तीसरे स्थान पर हैं. श्रीनाथ ने ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध खेले 29 वनडे मैचों में 36.78 की औसत और 4.89 की इकॉनोमी दर से 33 खिलाड़ियों को पवेलियन की राह दिखाई हैं. श्रीनाथ का ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध सर्वोच्च गेंदबाजी प्रदर्शन 4/30 रहा हैं.

2) अजित अगरकर- 36 विकेट

5 Players who started their career as batsman but became bowlers

भारत के पूर्व तेज गेंदबाज अजित अगरकर इस सूची में दूसरे स्थान पर हैं. इस पूर्व तेज गेंदबाज ने ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध खेले 21 मैचों में 28.41 की औसत और 5.84 की इकॉनोमी दर से कुल 36 खिलाड़ियों को पवेलियन की राह दिखाई हैं.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अगरकर का सर्वोच्च प्रदर्शन 6/42 रहा हैं जोकि किसी भी इंडियन का ऑस्ट्रेलिया का सबसे अच्छा प्रदर्शन हैं.

1) कपिल देव- 45 विकेट

5 Indian Cricketers Who Have Scored Only ODI Century

भारत के पूर्व महान ऑलराउंडर कपिल देव इस सूची में टॉप पर हैं. कपिल ने ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध खेले 41 मैचों की 39 पारियों में 27.68 की गेंदबाजी औसत और 3.67 की बेहद कंजूस इकॉनोमी दर से 45 खिलाड़ियों को पवेलियन की राह दिखाई हैं.

कपिल का ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध सर्वोच्च गेंदबाजी प्रदर्शन 5/43 रहा हैं. कपिल का कंगारू टीम के विरुद्ध गेंदबाजी स्ट्राइक रेट 45.1 रहा हैं.

loading...
loading...

Check Also

पहला वनडे: सिडनी के मैदान पर अडानी के विरोध में उतरे दर्शक, हाथ में थे ऐसे पोस्टर!

ऑस्ट्रेलिया में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सीरीज के पहले वनडे इंटरनैशनल के दौरान मैदान ...