Thursday , April 22 2021
Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / सीने की जलन नहीं है मामूली बात, डॉक्टर के पास जाने से पहले घर में करें ये काम

सीने की जलन नहीं है मामूली बात, डॉक्टर के पास जाने से पहले घर में करें ये काम

लाइफस्टाइल की वजह से हम सभी को किसी न किसी समस्या से जूझना पड़ता है। ऐसे में यह समस्या चाहे छोटी हो या बड़ी इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से आपकी समस्या बहुत बड़ी बन जाती है। कई बार अचानक से आपके सीने में जलन होने लगती है, लेकिन आप इसे हल्के में ले लेते हैं, ऐसे में आपको इसे नजअंदाज नहीं करना चाहिए। आज हम आपको सीने में जलन होने की वजह से होने वाली बीमारियों के बारे में बताएंगे, ताकि आप आगे से इसे भूलकर भी इग्नौर न करें। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

एसिडिटी की वजह से सीने में जलन होना सामान्य बात हो, लेकिन अगर ये समस्या आपको लगातार रहती है तो आपको सावधान होने की जरूरत है। क्योंकि सीने में जलन की वजह से कई गंभीर बीमारियां भी आपको जकड़ सकती है। बिमारी के अलावा सीने में जलन एसिड फूड पाइप की लाइनिंग को नुकसान पहुंचाता है, जोकि आपके लिए खतरे से खाली नहीं होता है। अगर आपको लगातार सीने में जलन होती है, तो आपको पहले डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। हालांकि, इसके बहुत सारे वजह होते है, लेकिन ये कुछ खास वजह के बारे में हम आपको बताएंगे।

इस वजह से होता है सीने में जलन

एक फिट बॉडी को न तो ज्यादा खाना चाहिए औऱ न ही कम खाना चाहिए, अगर आप फिट नहीं है तो आपके सीने में जलन हो सकता है। सीने में जलन ज्यादा खाने से, ज्यादा चाय-कॉफी, मसालेदार खाना, गैस, मोटापा, शराब पीना, खाने को ठीक से न खाना, खाने के बाद तुरंत सो जाना और न घूमने फिरने की वजह से होता है। अगर आप इन सारी चीजों पर कंट्रोल ऱखेंगे तो आपको इस तरह की समस्या नहीं होगी। साथ ही आप खुद को गंभीर बीमारियों से भी बचा सकते हैं।

सीने में जलन से होने वाले समस्या

सीने में लगातार जलन होने की वजह से आपको कई बीमारियों से भी गुजरना पड़ सकता है। ऐसे में आज हम आपको इससे रूबरू कराएंगे कि आखिर सीने में जलन होने से आप किन किन समस्या के शिकार हो सकते हैं?

1.अस्थमा

जिन लोगों को अस्थमा की बिमारी होती है, उन्हे ज्यादा सावधान रहना चाहिए। अस्थमा के मरीजों के सीने में अगर जलन होती है, तो गैस बन जाती है और ज्यादा गैस होने की वजह से आपकी यह बिमारी बढ़ जाती है। ऐसे में आपको ज्यादा ध्यान रखने की जरूरत होती है।

2.हड्डियों का कमजोर होना

सीने में जलन होने की वजह से आप कई दवाओं का सेवन कर लेते हैं, जिसकी वजह से हड्डियां कमजोर हो जाती है। ऐसे में आपको सीने में ज्यादा जलन हो तो इधर उधर की दवाएं लेने की बजाय किसी बेहतर डॉक्टर से संपर्क कर लेना चाहिए।

3.एनीमिया

लंबे समय तक अगर सीने में जलन होती है, तो आपको इससे सावधान होने की जरूरत है। क्योंकि इससे मिनरल्स की कमी हो जाती है। इतना ही नहीं, सीने में जलन की वजह से आपको एनीमिया हो सकता है, क्योंकि जलन से आयरन की कमी हो जाती हैं।

4.पेट का कैंसर

तीन हफ्ते से ज्यादा अगर आपको सीने में जलन है या भोजन करने में तकलीफ होती है, तो आपको पेट का कैंसर हो सकता है। ऐसे हाल में आपको किसी भी तरह की कोई लापरवाही नहीं करनी चाहिए, बल्कि डॉक्टर से तुरंत संपर्क करना चाहिए। अगर आपको सीने में जलन के साथ साथ उल्टी, वजन कम होना और डकार आने की समस्या भी है, तो आपको पेट कैंसर होने के असार बढ़ जाते हैं।

सीने में जलन का घरेलू इलाज

यूं तो अगर आपको ज्यादा और लगातार जलन हो रही है, तो आपको डॉक्टर से जरूर संपर्क करना चाहिए। लेकिन हम आपको कुछ ऐसे नुस्खे बताने जा रहे हैं, जिनसे आपको थोड़ी देर के लिए जलन से राहत मिल सकती हैं।

1.जलन के दौरान आपको इलायची चूसते रहना चाहिए, इससे आपको काफी राहत मिलती है।

2.नींबू, अदरक और शहद को मिक्स करके पीने से आपको काफी आराम मिलेगा।

3.ठंडा मिल्क पीने की कोशिश करें, इससे आपको काफी आराम मिलेगा।

loading...
loading...

Check Also

महिलाओं की इन परेशानियों के लिए सबसे फायदेमंद है विक्स, जानकर रह जाएंगे हैरान

सर्दी-जुकाम जैसी छोटी-मोटी परेशानियों के लिए विक्स सबसे वेस्ट दवा है, जो सभी घरों में ...