Thursday , October 22 2020
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / पढ़ लें SBI ग्राहक, आज से बदलेंगे ये नियम, आपकी जेब पर होगा बड़ा असर

पढ़ लें SBI ग्राहक, आज से बदलेंगे ये नियम, आपकी जेब पर होगा बड़ा असर

लखनऊ
SBI Alert: अगर आप भी एसबीआई के ग्राहक ( SBI Customers ) हैं तो यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी है। क्योंकि अगर ध्यान नहीं दिया तो इसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा। दरअसल आज से बैंक ग्राहकों को विदेश में लेनदेन के लिए टैक्स ( Tax ) चुकाना होगा। यानी कि ग्राहकों को विदेश पैसा भेजने पर अतिरिक्त चार्ज देना होगा। बता दें कि केंद्र सरकार ( Central Government ) ने विदेश पैसे भेजने के नियमों बदलाव किए हैं।

ट्रांजेक्शन पर लगेगा टैक्स
केंद्र सरकार के नये नियमों के मुताबिक, अब विदेश फंड भेजने पर सरकार लोगों के टैक्स वसूलेगी। यानी अगर आपके बच्चे विदेशों में पढ़ते हैं और आप उनके खर्च के लिए यहां से पैसे भेजते हैं तो आपको अब इस रकम पर टैक्स देना पड़ेगा। सरकार ने 7 लाख से अधिक की राशि पर टैक्स वसूलने का नियम बनाया है। यह नियम आज से लागू हो गया है।

फाइनेंस एक्ट 2020 ( Finance Act 2020 ) में बदलाव
बता दें कि केंद्र सरकार ने फाइनेंस एक्ट 2020 में बदलाव किया है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की लिबरलाइज्‍ड रेमिटेंस स्‍कीम ( LRS ) के तहत अब विदेश पैसा भेजने पर आपको टीसीएस देना होगा। अब टैक्स का भुगतान करना होगा। लोगों को 5 फीसदी टैक्‍स कलेक्‍टेड एट सोर्स ( TCS ) का अतिरिक्‍त भुगतान करना होगा। एलआरएस के तहत आप 2.5 लाख डॉलर सालाना तक भेज सकते हैं।

नियमों में कुछ राहत भी
हालांकि, केंद्र सरकार ने इन नियमों में कुछ राहत भी दी है। जिसके तहत अगर बच्चों की पढ़ाई के लिए 7 लाख रुपये तक की रकम भेजते हैं तो आपको TCS टैक्स भुगतान नहीं करना होगा। वहीं, इससे अधिक पर 0.05 फीसदी टैक्स देना होगा। इसके अलावा टूर पैकेज के लिए भेजे गए पैसे पर टीसीएस नहीं देना होगा। 7 लाख से अधिक की रकम विदेश भेजने पर आपको टीसीएस का भुगतान करना होगा।

loading...
loading...

Check Also

पुलिस Vs आर्मी : कराची में जनरल बाजवा के साले का मॉल लूटकर जला दी जनता, पाक के टुकड़े होना शुरू !

पाकिस्तान के टुकड़े टुकड़े होने की शुरूवात हो चुकी है, सिंध प्रान्त ने अब पाकिस्तानी ...