Thursday , January 21 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / अब मिलेगी जिंदगी भर कमाई की सरकारी गारंटी, शानदार है ये स्कीम

अब मिलेगी जिंदगी भर कमाई की सरकारी गारंटी, शानदार है ये स्कीम

एलआईसी ने अपनी एक नई पॉलिसी शुरू की है. इस पॉलिसी का नाम जीवन अक्षय-7 (प्लान नंबर 857) है. यह सिंगल प्रीमियम वाली नॉन-लिंक्ड, नॉन-पार्टिसिपेटिंग और पर्सनल एन्युटी स्कीम है. यह पॉलिसी 25 अगस्त, 2020 से प्रभावी हो चुकी है.

कौन ले सकता है ये प्लान
यह प्लान 30 वर्ष से 85 वर्ष तक की आयु के लिए उपलब्ध है. दिव्यांगजन (विकलांग आश्रित) को फायदा पहुंचाने के लिए भी योजना खरीदी जा सकती है. पॉलिसी जारी होने के तीन महीने बाद लोन की भी सुविधा मिलती है. मतलब ये कि पॉलिसी होल्डर लोन भी ले सकेंगे.

न्यूनतम एन्युटी 12000 रुपए सालाना है
इस प्लान को आप खरीदने के लिए आपको कम से कम एक लाख रुपए खर्च करने होगें. इस पॉलिसी में सालाना, 6 महीने, 3 महीने और एक महीने एन्युटी में खरीदा जा सकता है. न्यूनतम एन्युटी 12000 रुपए सालाना है. यहां अधिकतम निवेश की कोई कोई सीमा नहीं है. (Image:Official Site)

अधिकतम खरीदारी की लिमिट
इस पॉलिसी में अधिकतम खरीद की कोई सीमा नहीं है. अगर कोई 5 लाख से ज्यादा का निवेश इस पॉलिसी में करता है, तो एन्युटी दर में इजाफे के रूप में इन्सेंटिव भी मिलता है. (Image:Reuters)

क्या होती ही एन्युटी स्कीम
किसी भी एन्युटी (annuity) स्कीम में निवेश की गई रकम पर ब्याज लगाकर एक तय समय के बाद इनकम मिलती है. इसमें हर महीने इनकम हासिल की जा सकती है. इस तरह, एकमुश्त निवेश के बाद ऐसी योजनाओं में नियमित तौर पर एक निश्चित आय होती रहती है. (Image:Reuters)

मिल सकती है जॉइंट लाइफ एन्युटी
इस पॉ़लिसी में एक ही परिवार के दो लोगों, एक ही परिवार के वंशजों (दादा-दादी, माता-पिता, बच्चे, नाती-पोते), पति-पत्नी या भाई-बहन के बीच ज्वाइंट लाइफ एन्युटी ली जा सकती है. पॉलिसी जारी होने के तीन महीने बाद या फ्री-लुक अवधि की समाप्ति के बाद (जो भी बाद में) कभी भी लोन सुविधा उपलब्ध होगी.

loading...
loading...

Check Also

मोदी करेंगे विपक्ष की बोलती बंद, दूसरे फेज में खुद लगवाएंगे टीका

नई दिल्ली ;  कोरोना टीकाकरण अभियान (Corona Vaccination Drive) के दूसरे चरण में पीएम मोदी को ...