Saturday , February 27 2021
Breaking News
Home / जरा हटके / PF अकाउंट में शुरू हुई अब ये सुविधा, अब इस तरह ऑनलाइन कर सकते हैं अपडेट

PF अकाउंट में शुरू हुई अब ये सुविधा, अब इस तरह ऑनलाइन कर सकते हैं अपडेट

EPFO latest Update: अगर आप नौकरी करते हैं तो जाहिर है आपका ईपीएफ (EPF) अकाउंट भी है. लेकिन अगर आपने नौकरी या जॉब अचानक छोड़ दी थी, तब ऐसी स्थिति में आप अपनी पिछली नौकरी से एग्जिट करने (Date of Exit) की तारीख या नौकरी छोड़ने की तारीख को ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं. भविष्य निधि का मैनेजमेंट करने वाला संगठन ईपीएफओ (EPFO) ने इस बारे में जानकारी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर की है. इसके ऑनलाइन तरीके बताए हैं.

इस तरह ऑनलाइन कर सकते हैं अपडेट (How to update Date of Exit online)

  • सबसे पहले यूनिफाइड मेंबर पोर्टल https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ पर यूएएन और पासवर्ड देकर लॉग इन करें.
  • सफल लॉग इन होने पर Manage पर जाएं और Mark Exit पर क्लिक करें. ड्रॉप डाउन के तहत select employment से PF Account Number को सलेक्ट करें

  • इसके बाद अब Date of Exit और Reason of exit पर क्लिक करें. फिर Request OTP पर क्लिक करें और आधार से लिंक्ड मोबाइल नंबर पर आए हुए वन टाइम पासवर्ड यानी ओटीपी डालें. अब चेक बॉक्स को सलेक्ट करें.
  • इसके बाद update पर क्लिक करें और OK पर क्लिक करें. ऐसा करते ही आपका Date of Exit अपडेट हो जाता है.

घर बैठे लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने की भी सुविधा (Facility to submit life certificate from home)
अगर आप पेंशनर हैं तो आप लाइफ सर्टिफिकेट को अपने नजदीकी डाकघर या पोस्टमैन डाक सेवक के जरिये घर बैठे जमा करा सकते हैं. इस सुविधा का फायदा लेने के लिए वेबसाइट http://ccc.cept.gov.in/covid/request.aspx पर विजिट करें.

यहां सर्विस टैब के तहत IPPB का सलेक्ट करें और फिर IPPB Service type टैब के तहत जीवन प्रमाणन जेनरेशन का चुनाव करें. इससे आप लाइन में खड़े होने से बच जाएंगे और आपका कीमती समय भी बचेगा. लाइफ सर्टिफिकेट पूरे साल पेंशनर की तरफ से दिया जा सकता है.

loading...
loading...

Check Also

अब मिलेगी मनचाही नौकरी, बस करना होगा ये आसान सा उपाय…

एक अच्छी नौकरी की चाह हर किसी को होती है | हर कोई चाहता है ...