Monday , April 19 2021
Breaking News
Home / ऑफबीट / PL 2021 : आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी, यहां देखिए पूरी लिस्‍ट

PL 2021 : आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी, यहां देखिए पूरी लिस्‍ट

18 फरवरी को आईपीएल नीलामी 2021 में कई रिकॉर्ड टूट गए. कुछ टीमों ने विदेशी तेज गेंदबाजों पर पैसे खर्च किए जबकि कुछ ने अनकैप्ड खिलाड़ियों पर खर्च किए. वर्षों से हमने देखा है कि इन मिनी नीलामी में सबसे महंगे खिलाड़ी कम देखने को मिलते हैं. हालाँकि कुछ फ्रेंचाइजी के पास बहुत पैसा है और खिलाड़ियों की आवश्यकता कम है, इसलिए वे 1-2 खिलाड़ियों पर बड़ा पैसा खर्च कर सकते हैं.

इनमें से अधिकांश फ्रेंचाइजी ने कुछ खिलाड़ियों पर काफी पैसा खर्च किया है और उनमें से अधिकांश मिनी नीलामी में आए हैं. यहां तक ​​कि इस मिनी नीलामी में, हमने काफी अनजाने खिलाड़ियों के लिए कुछ उच्च बोलियाँ देखीं. तो आइए, आइपीएल इतिहास की सभी मौजूदा आठ टीमों के सबसे महंगे खिलाड़ियों पर एक नज़र डालते हैं.

मुंबई इंडियंस – रोहित शर्मा – 9.2 करोड़

मुंबई इंडियंस ने 2011 में कप्तान रोहित शर्मा के साथ अपनी जर्नी शुरू की थी जब उन्होंने उन्हें मेगा नीलामी में 2 मिलियन डॉलर में खरीदा था जो उस समय 9.2 करोड़ में परिवर्तित हो गया था.

यह अब तक के सबसे महान खिलाड़ियों में से एक रहा है क्योंकि उसने उन्हें पांच आईपीएल खिताब दिलाए हैं. तब से, वह नीलामी में नजर नहीं आए हैं क्योंकी टीम ने उन्हें रिटेन किया हैं.

चेन्नई सुपर किंग्स ने आईपीएल के इतिहास में अपनी सबसे महंगी खरीदारी की और उन्होंने इस नीलामी में कृष्णप्पा गौथम को खरीदा था. वे एक ऐसा ऑफ स्पिनर चाहते थे जो थोड़ी बल्लेबाजी कर सके और वे कर्नाटक के ऑफ स्पिनर के लिए गए. वह आईपीएल के इतिहास में सबसे महंगे अनकैप्ड खिलाड़ी भी बने.

सनराइजर्स हैदराबाद – मनीष पांडे – 11 करोड़

सनराइजर्स हैदराबाद को 2018 मेगा नीलामी में कुछ भारतीय मध्य क्रम के बल्लेबाजों की जरूरत थी और इसलिए उन्होंने मनीष पांडे पर बड़ा पैसा खर्च किया और उन्होंने उन्हें 11 करोड़ में खरीदा था.

वह उस नीलामी में सबसे महंगे खरीददारों में से एक थे. पांडे ने टीम के लिए बहुत कुछ नहीं दिया है, लेकिन उन्होंने पिछले तीन वर्षों में उन पर विश्वास दिखाया है.

पंजाब किंग्स –झाए रिचर्डसन – 14 करोड़

पंजाब किंग्स के पास मिनी नीलामी में 50 से अधिक करोड़ का एक पर्स था और वे कुछ खिलाड़ियों के लिए बड़ी बोली लगाने वाले थे. उन्हें तेज गेंदबाजों की जरूरत थी और इसलिए उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज झाए रिचर्डसन के लिए 14 करोड़ खर्च किए. वह पहले आईपीएल में नहीं खेले हैं, इसलिए यह देखना दिलचस्प होगा कि वह आगामी आईपीएल सीजन में कैसा प्रदर्शन करते हैं.

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर – काइल जैमीसन – 15 करोड़
एक और विदेशी तेज गेंदबाज, जिसने आईपीएल में 15 करोड़ हासिल किए हैं, इस IPL नीलामी में RCB ने कीवी तेज गेंदबाज काइल जैमीसन ने सभी को हैरान किया. RCB ने इस नीलामी में ग्लेन मैक्सवेल के लिए 14.25 करोड़  खर्च किए और उन्होंने IPL के इतिहास में अपनी दो सबसे महंगी खरीदारी की.

कोलकाता नाइट राइडर्स – पैट कमिंस – 15.5 करोड़

अंतिम मिनी नीलामी में, कोलकाता नाइट राइडर्स को एक विदेशी तेज गेंदबाज की जरूरत थी, जिन्होंने नंबर 1 टेस्ट गेंदबाज – पैट कमिंस के लिए 15.5 करोड़ खर्च किया.

वे बोली-प्रक्रिया में देरी से प्रविष्ट हुए, लेकिन फिर भी उन्हें एक बड़ी कीमत दिलाने में कामयाब रहे. उनका आईपीएल का शानदार सीजन नहीं था, लेकिन फिर भी, उन्होंने आगामी आईपीएल सीजन के लिए उन्हें बरकरार रखा है.

दिल्ली कैपिटल्स – युवराज सिंह – 16 करोड़

युवराज सिंह, जो 2014 के आईपीएल नीलामी में 14 करोड़ की डील मिली थी.  लेकिन 2015 में नीलामी में वापस आ गए थे. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने उन्हें रिलीज कर दिया था, जो उन्हें सस्ती कीमत पर वापस लेना चाहते थे, लेकिन दिल्ली कैपिटल्स भी उन्हें किसी भी कीमत पर लेना चाहती थी और उन्होंने उन्हें 16 करोड़ में साइन किया था.

राजस्थान रॉयल्स- क्रिस मॉरिस – 16.25 करोड़

राजस्थान रॉयल्स ने नीलामी में बहुत पैसा खर्च नहीं किया था, लेकिन इस नीलामी में सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए क्योंकि उन्होंने आईपीएल के इतिहास में सबसे महंगा खिलाड़ी खरीदा.

आरआर ने दक्षिण अफ्रीका के ऑलराउंडर क्रिस मॉरिस को इस नीलामी में 16.25 करोड़  में खरीदा. क्रिस मॉरिस को पिछले सीज़न में 10 करोड़ में खरीदा गया था, इसलिए यह देखना दिलचस्प होगा कि वह इतने बड़े प्राइस टैग के साथ कैसा प्रदर्शन करते हैं.
loading...
loading...

Check Also

बच्ची का मुंह रह गया खुला, लेकिन वरुण ने मासूम को नहीं खिलाया केक-देखे Vedio

बॉलीवुड एक्ट्रेस कृति सेनन और वरुण धवन इन दिनों अपनी फिल्म भेड़िया की शूटिंग कर ...