Saturday , October 24 2020
Breaking News
Home / ख़बर / मोदी के लिए आ रहा जो स्पेशल एयरक्राफ्ट, जानिए उसमें क्या है खास

मोदी के लिए आ रहा जो स्पेशल एयरक्राफ्ट, जानिए उसमें क्या है खास

अगले साल दो नए और खास एयरक्राफ्ट भारत आ रहे हैं, स्पेशली प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए. ये विमान उसी तरह के होंगे जैसे कि अमेरिकी राष्ट्रपति के एयरफोर्स वन होते हैं. एक अखबार की खबर के मुताबिक साउथ ब्लॉक के दो अधिकारियों ने एक प्रस्ताव का हवाला देते हुए कहा कि सरकार में इसको लेकर चर्चा चल रही है.

इस विमान में जबरदस्त सुरक्षा सिस्टम होगा. मिसाइल को जाम करने की भी इसमें क्षमता होगी. रिपोर्ट के मुताबिक साउथ ब्लॉक के अधिकारियों ने बताया कि, ये दोनों विमान अमेरिका के डलास में बोइंग सर्विस सेंटर में अपग्रेड किए जा रहे हैं.

इनमें अमेरिकी राष्ट्रपति के एयरफोर्स वन में इस्तेमाल किया गया सेल्फ-प्रोटेक्शन सूट (एसपीएस) भी होगा. इस सुरक्षा प्रणाली में बड़े विमान इन्फ्रारेड काउंटरमेजर्स, एकीकृत रक्षात्मक इलेक्ट्रॉनिक युद्ध सूट और काउंटर-माप वितरण प्रणाली शामिल हैं. ये दुश्मन के रडार को जाम कर सकते हैं और उनके मिसाइलों का रास्ता भी बदल सकते हैं.

ये ईंधन भरने के लिए बिना जमीन पर लैंड किए अमेरिका और भारत के बीच उड़ान भर सकते हैं. यानी इन विमानों में हवा में ईंधन भरने की सुविधा भी मौजूद होगी.  इन नए विमानों में पीएम मोदी के लिए एक कार्यालय, बैठक कक्ष होगा. इसके अलावा ये विमान आधुनिक संचार प्रणालियो से लैस होंगे.

प्रधानमंत्री को मिलने वाला ये विमान जून 2020 तक भारत में आ जाएगा. यह राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के लिए भारत का पहला समर्पित विमान होगा. ये लोग अभी फिलहाल एयर इंडिया की चार्टर्ड विमान से विदेश यात्रा करते हैं.

loading...
loading...

Check Also

बिहार में फ्री कोरोना वैक्सीन देने का वादा की BJP तो अनुराग कश्यप ने शेयर किया ये गाना.. देखें Video

नई दिल्ली:  बीजेपी (BJP) ने गुरुवार को बिहार विधानसभा चुनाव का घोषणापत्र (Manifesto) संकल्प पत्र ...