Wednesday , October 28 2020
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / इस सरकारी योजना में 100 रु. से शुरू करें निवेश, 5 साल बाद मिलेंगे 21 लाख रुपए

इस सरकारी योजना में 100 रु. से शुरू करें निवेश, 5 साल बाद मिलेंगे 21 लाख रुपए

छोटी-छोटी बचत ही भविष्य में बड़ी काम आती है। ऐसे में किसी ना किसी रूप में बचत करना चाहिए। बचत के लिए निवेश ( Best Investment Plans ) सबसे अच्छा ऑप्शन रहता है। आप सरकारी योजनाओं ( Govt Schemes ) में निवेश कर सकते हैं। पोस्ट ऑफिस ( Post Office Schemes ) की कई ऐसी योजनाएं हैं, जहां आपको निवेश पर अच्छा रिटर्न मिलता है। नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट ( Post Office NSC ) भी पोस्ट ऑफिस की ही एक शानदार स्कीम है। इस स्कीम में आप कुछ सालों में ही बड़ा धन जोड़ सकते हैं। पोस्ट ऑफिस में आपका पैसा पूरी तरह सुरक्षित रहता है, ऐसे में आप बिना जोखिम के निवेश कर सकते हैं।

नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट के फायदे
नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट योजना की मेच्योरिटी 5 साल की होती है। खास बात है कि कुछ शर्तों के साथ आप 1 साल की परिपक्वता अवधि के बाद खाते की राशि को निकाल सकते हैं। नेशनल सेविंग सर्टि‍फि‍केट में ब्याज दर सरकार द्वारा वित्तीय वर्ष की प्रत्येक तिमाही की शुरुआत में निर्धारित की जाती हैं। इसमें आप 100 रुपए से निवेश शुरू कर सकते है। इस योजना में इस समय 6.8 प्रतिशत सालाना ब्याज मिल रहा है। इस योजना में इनकम टैक्स की धारा 80C के तहत सालाना 1.5 लाख रुपए की टैक्स छूट भी पा सकते हैं।

कितना कर सकते हैं निवेश
नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट अभी 100 रुपये, 500 रुपये, 1000 रुपये, 5000 रुपये और 10,000 रुपये के मूल्य में उपलब्ध है। अलग अलग वैल्यू के कितने भी सर्टिफिकेट खरीदकर एनएससी में निवेश किया जा सकता है। इसमें मिनिमम 100 रुपये का निवेश शुरू किया जा सकता है। वहीं, अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है।

5 साल में मिलेंगे 21 लाख रुपये
उदाहरण के तौर पर यदि आप शुरुआत में 15 लाख रुपये निवेश करते हैं तो आपको ब्याज दर 6.8 के हिसाब से 5 साल बाद 20.85 लाख रुपये की राशि मिलेगी। इसमें आपका निवेश 15 लाख होगा, लेकिन ब्याज के रूप में करीब 6 लाख रुपये का फायदा होगा। आप चाहें तो इसे आगे भी बढ़ा सकते हैं।

loading...
loading...

Check Also

वीडियो : Youtuber ने ब्रांड-न्यू Mercedes को लगा दी आग, वजह कर देगी हैरान !

एक रूसी यूट्यूबर ने अपनी 1 करोड़ की मर्सिडीज कार जला दी। उनके इस कारनामे ...