Sunday , September 27 2020
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / SBI ने किसानों को दी सबसे बड़ी खुशखबरी, ऐसे बढ़ाएं Kisan Credit Card की Limit !

SBI ने किसानों को दी सबसे बड़ी खुशखबरी, ऐसे बढ़ाएं Kisan Credit Card की Limit !

हम सबको पता है कि भारत सरकार ने प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना की शुरुआत किसानों को बहुत ही कम ब्याज पर लोन देने के लिए शुरू की गई है। क्योंकि जब किसान की फसल सूखे या फिर बाढ़ के कारण ग्रसित हो जाती थी। तब किसान और उसके परिवार का जीवन पूरी तरह से नष्ट हो जाता था। किसानों की आर्थिक स्थिति की परेशानियां बहुत बढ़ जाती। क्योंकि किसानों का जीवन खेती-बाड़ी पर ही निर्भर करता है।

ऐसे में किसानों को बैंक द्वारा और गांव के ठेकेदार द्वारा बहुत ज्यादा ब्याज पर लोन दिया जाता था। और किसान उस लोन के ब्याज को चुकाने में असमर्थ रहता था। इसी परेशानी से छुटकारा पाने के लिए सरकार ने Pradhan Mantri Kisan Credit Card Yojana की शुरुआत की है। जिससे कि देश का हर किसान KCC की मदद से बहुत कम ब्याज पर लोन ले सकता है।

ऐसे में किसानों को Kisan Credit Card 2020 (KCC) की लिमिट बढ़ाने के लिए बैंक में जाना होता था और घंटों लाइन में लगना पड़ता था। लेकिन अब किसान घर बैठे ही अपने मोबाइल की मदद से KCC Limit को बढ़ा सकते हैं। जी हां, SBI ने एक बहुत ही बड़ी सूचना जारी की है। देशभर के सभी किसान SBI द्वारा चलाए गए YONO Krishi App की मदद से अपने किसान क्रेडिट कार्ड की लिमिट को बढ़ा सकते हैं।

घर बैठे ऐसे बढ़ाएं Pradhan Mantri Kisan Credit Card Limit 2020

YONO App के ज़रिए आप बिना किसी कागजी कार्रवाई के अपने KCC Limit को बहुत ही आसानी से बढ़ा सकते हैं। इस सुविधा के माध्यम से अब देशभर के 7500000 से ज्यादा किसानों को इसका लाभ मिलने वाला है। आपको KCC Limit बढ़ाने के लिए किसी भी प्रकार का आवेदन नहीं करना है।

  • दोस्तों अपने किसान क्रेडिट कार्ड की लिमिट को बढ़ाने के लिए सबसे पहले तो आपको प्ले स्टोर पर जाकर YONO SBI App को डाउनलोड करना है।
  • डाउनलोड करने के बाद आपको उसमें इंटरनेट बैंकिंग या फिर दिए गए किसी भी विकल्प को चुन कर अकाउंट बना लेना है।
  • अकाउंट बनाने के बाद आपको YONO App के डेस बोर्ड YONO Krishi का विकल्प दिखेगा। उस पर आपको क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद अब आपके सामने चार ऑप्शन आएंगे। जैसे Khata, Bachat, Mitra और Mandi. आपको अपने अनुसार विकल्प को चुन लेना है।
  • इसके बाद पूछी गई सभी जानकारी को देखकर और पूरी तरह से जांच पड़ताल करके सबमिट कर देना है।

तो इस तरह से आप घर बैठे अपने मोबाइल की मदद से SBI के YONO Krishi का इस्तेमाल करके अपने Kisan Credit Card (KCC) की Limit को बढ़ा सकते हैं। SBI का दावा है कि देश का हर किसान सिर्फ चार स्टेप को पूरा करके अपने किसान क्रेडिट कार्ड की लिमिट को बढ़ा सकता है।

Check Also

अच्छी खबर : इस वैक्सीन ने बढ़ाई दुनिया की उम्मीद, एक डोज में ही ठीक हो सकता है मरीज

कोरोनावायरस वैक्सीन की रेस में एक और नाम शामिल हो गया है। जॉनसन एंड जॉनसन ...