Wednesday , April 21 2021
Breaking News
Home / धार्मिक / महिलाओं को रात में ये काम करने से मना किए हैं शास्त्र, हावी होती है नकारात्मक ऊर्जा

महिलाओं को रात में ये काम करने से मना किए हैं शास्त्र, हावी होती है नकारात्मक ऊर्जा

हिन्दु धर्म में घर की बहू बेटियों को लक्ष्मी का रुप माना जाता है। ऐसी मान्यता है कि अगर कोई स्त्री किसी भी घर को चाहे को स्वर्ग बना सकती है और किसी भी घर को चाहे तो नर्क बना सकती है। बहू बेटियों की कुछ आदतें घर परिवार में जहां दरिद्रता के लिए जिम्मेदार होती हैं तो वहीं कुछ आदतें ऐसी भी होती हैं जो घर में सुख और समृद्धी लाती है।महिलाओं के हाथ में पूरे घर की जिम्मेदारी होती है अब ये तो  जाहिर सी बात है कोई भी महिला अपने घर में खुशहाली ही चाहती है और अपने घर को हर बुरी नजर से बचाना चाहती है. अगर आप भी इनमें से एक है तो रात को भूलकर भी ये पांच काम बिल्कुल न करें. आइए जानते हैं क्या हैं वो 5 काम.

झूठे बर्तन धोना

महिलाएं हमेशा कोशिश करें कि रात को कभी भी किचन में झूठे बर्तन न पड़े रहें. हमेशा झूठे बर्तनों को सोने से पहले साफ करके ही सोएं. ऐसा करने से माता लक्ष्मी का वास हमेशा आपके घर पर बना रहता है और नकारात्मक ऊर्जा घर से दूर रहती है.

खुले बाल करके सोना

घर की महिलाओं को कभी भी सोते समय अपने बालों को खोलकर नहीं सोना चाहिए. ऐसा माना जाता है कि ऐसा करने से घर में नकारात्मक ऊर्जा पैदा होती है.

भारी भोजन करना

महिलाओं को हमेशा सोने से करीब 2 घंटे पहले ही भोजन कर लेना चाहिए. सोने से ठीक पहले कभी-भी भोजन नहीं करना चाहिए. महिलाओं को ही नहीं किसी भी व्यक्ति को रात को हेवी डिनर करके नहीं सोना चाहिए. रात को लिया गया आहार भी आपकी नींद को खासा प्रभावित करता है. आप डिनर में क्या खा रहे हैं यह इस बात को तय कर सकता है कि आपको आने वाली नींद गहरी होगी या नहीं. रात को पेट थोड़ा खाली रख कर ही सोना चाहिए नहीं तो खाना ठीक से डाइजेस्ट नहीं हो पाएगा. और अगर आपकी ही तबियत ठीक नहीं रहेगी तो आप घर की देखभाल कैसे कर पाएंगी.

दूध या दही का दान

महिलाओं को कभी भी रात को अपने घर से दूध या दही किसी को नहीं देना चाहिए. माना जाता है कि ऐसा करने से घर की सुख-शांति को हानि पहुंचती हैं.

सेंट या इत्र लगाकर न सोएं

महिलाओं का रात में सोने से पहले डियो, इत्र या परफ्यूम बिल्कुल भी नहीं लगाना चाहिए। पुराणों के अनुसार रात के वक्त डियो, इत्र या परफ्यूम लगाने से नकारात्मक शक्तियां आपकी ओर आकर्षित हो सकती हैं। इसलिए कहा जाता है कि रात के वक्त हमेशा अपने हाथ-पैर और चेहरा धोकर ईश्वर का ध्यान करके सोना चाहिए।

 

loading...
loading...

Check Also

Chaitra Navratri 2021, जानें किस दिन होगी मां के किस स्वरूप की पूजा, जानें चैत्र नवरात्रि का महत्व

नई दिल्ली: देश में नवरात्रि का नौ दिन चलने वाला त्योहार जल्द ही शुरू होगा. ...