Wednesday , October 21 2020
Breaking News
Home / ख़बर / राफेल में मिसाइल फिट करने वाली कंपनी का दावा- भारत को दिया वो अस्त्र जो तबाही का दूसरा नाम

राफेल में मिसाइल फिट करने वाली कंपनी का दावा- भारत को दिया वो अस्त्र जो तबाही का दूसरा नाम

इस बार का दशहरा पर्व देश के लिये खास है. 8 अक्टूबर को दशहरे के साथ-साथ भारतीय वायुसेना का 87वाँ स्थापना दिवस भी है. इस मौके पर वायुसेना को तोहफे के रूप में राफेल फाइटर जेट की डिलीवरी मिलेगी. इसके वायुसेना में शामिल होने से भारत की ताकत और भी अधिक बढ़ जाएगी. इन विमानों के लिए अत्याधुनिक मिसाइल तैयार करने वाली यूरोपियन कंपनी MBDA ने बताया कि भारत को दिए जाने वाले लड़ाकू विमान ताक़तवर होंगे, भारतीय वायुसेना को ऐसी ताकत देंगे, जो पहले कभी ना थी.

कंपनी के मुताबिक, सबसे अत्याधुनिक मिसाइल इस विमान में लगी होगी जो कि दुश्मन को तबाह कर सकेगी. इसमें जो 2 मिसाइलें लगेंगी वो Meteor और Scalp missile होंगी जिससे एयर-टू-एयर मिसाइल, विजुअल रेंज जैसी ताकत होंगी, जो भारत को प्राप्त 36 राफेल विमान में होंगी. कंपनी के अनुसार मेट्योर मिसाइल को दुनिया की सबसे शानदार विजुअल रेंज और स्कल्प को सबसे मारक स्ट्राइक के लिए जाना जाता है.

MBDA के भारत प्रमुख लॉइक पिडेवाचे ने कहा कि नई कैपेबिलिटी वाला राफेल विमान भारत को मिलेगा, इसमें ऐसी टेक्नोलॉजी होगी जो ‘पहले भारत के पास नहीं थी. इसके आने से भारतीय वायुसेना की ताकत बढ़ जाएगी.

MBDA के अनुसार, राफेल विमान बहुत शानदार है और जब इसमें सभी हथियार लग जाएंगे तो यह भारत के लिए बहुत फ़ायदेमंद होगा.

loading...
loading...

Check Also

Good News : कल से चलेगी दुर्ग-जम्मूतवी एक्सप्रेस, छत्तीसगढ़ से गुजरने वाली 13 नई ट्रेनों का देखें टाइमटेबल

दुर्ग. कोरोना काल में रेलवे ने यात्रियों के लिए 13 नई पूजा स्पेशल ट्रेन चलाने का ...