Thursday , October 22 2020
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / त्योहारों पर घर पहुंचने में होगी आसानी, रेलवे ने की इतनी और स्‍पेशल ट्रेनें चलाने की तैयारी

त्योहारों पर घर पहुंचने में होगी आसानी, रेलवे ने की इतनी और स्‍पेशल ट्रेनें चलाने की तैयारी

Corona महामारी को फैलने से रोकने के लिए Indian railways ने ज्‍यादातर ट्रेनों को बंद कर रखा था. अब 21 सितंबर से 20 जोड़ी ट्रेनों को शुरू किया गया है. लेकिन अब रेलवे अक्टूबर-नवंबर में त्योहारों को देखते हुए स्पेशल ट्रेनों की संख्या और बढ़ा सकता है.

सूत्रों के मुताबिक अगले महीने रेल मंत्रालय त्योहारी सीजन में ट्रेवल डिमांड को देखते हुए करीब 80 और स्पेशल ट्रेनों को चलाने का ऐलान कर सकता है. बता दें कि Indian Railways ने अलग-अलग रूट पर 20 जोड़ी ट्रेन शुरू की हैं.

अक्टूबर-नवंबर में दशहरा, नवरात्र, दीपावली, भाई दूज जैसे बड़े त्योहार होंगे, ऐसे में ट्रेवल डिमांड में इजाफा देखा जा रहा है, ख़ासकर उत्तर भारत में डिमांड बढ़ेगी. सूत्रों के मुताबिक रेल मंत्रालय ऐसे रूट पर स्पेशल ट्रेन को डिमांड के हिसाब से बढ़ा सकता है और इसका ऐलान अक्टूबर में किया जा सकता है.

सिंतबर में ही रेलवे ने 80 स्पेशल ट्रेन और 40 क्लोन ट्रेन चलाने का निर्देश दिया था. इनमें से ज्‍यादातर ट्रेन बिहार (Bihar) को जोड़ने वाली हैं. रेल मिनिस्‍ट्री के मुताबिक ट्रेनों के लिए एडवांस टिकट बुकिंग हो रही है लेकिन इसकी मियाद 10 दिन की होगी.

यह व्‍यवस्‍था मौजूदा विशेष ट्रेन और श्रमिक विशेष ट्रेन (Shramik Special train) से अलग है. इन ट्रेनों में कन्‍फर्म टिकट मिलेगा. इन ‘क्लोन ट्रेनों’ में से 19 जोड़े हमसफर (Humsafar) एक्सप्रेस की रैक चलाएंगे, जिसमें हरेक में 18 कोच होंगे, जबकि एक जोड़ी 22 कोचों के साथ यह दिल्ली-लखनऊ रूट (Delhi Lucknow route) पर चलेगी.

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक, क्लोन ट्रेनें वर्तमान में चल रहीं 310 जोड़ी ट्रेनों के अलावा हैं. बता दें कि इन 40 ट्रेनों में सबसे ज्यादा 22 ट्रेन बिहार को या तो जाएंगी या वहां से खुलेंगी. इसके अलावा भी कई ट्रेनें बिहार होकर गुजरेंगी.

loading...
loading...

Check Also

IPL के शर्मनाक रिकॉर्ड्स : पॉवरप्ले में सबसे कम रन बनाईं ये 5 टीमें, जानें टॉप पर कौन?

आईपीएल 2020 के 28वें लीग मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) ...