Saturday , October 24 2020
Breaking News
Home / ख़बर / अयोध्या केस : मुस्लिम पक्ष के वो वकील जिन्होंने सुप्रीम कोर्ट में नक्शे के टुकड़े-टुकड़े कर डाले

अयोध्या केस : मुस्लिम पक्ष के वो वकील जिन्होंने सुप्रीम कोर्ट में नक्शे के टुकड़े-टुकड़े कर डाले

अयोध्या केस पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई खत्म हो गई है. बुधवार को आखिरी सुनवाई के बाद कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रख लिया. अंतिम दिन की खास बात ये रही कि कोर्ट में मुस्लिम पक्ष के वकील राजीव धवन ने एक नक्शा फाड़ दिया. कहा जा रहा है कि इस नक्शे में भगवान राम के जन्म स्थान की पूरी जानकारी है. इस नक्शे को वरिष्ठ वकील विकास सिंह ने पेश किया था और राजीव धवन ने उस नक्शे को पेश किए जाने का विरोध किया.

राजीव धवन सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ वकील हैं, सुप्रीम कोर्ट की वेबसाइट पर दी गई वरिष्ठ वकीलों की लिस्ट में राजीव धवन का 130वां स्थान है और वे मई 1994 से सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ वकील हैं. राजीव धवन की वेबसाइट के मुताबिक उन्होंने इलाहाबाद हाई स्कूल से और शेरवुड स्कूल नैनीताल से अपनी स्कूली शिक्षा ग्रहण की है जबकि इसके आगे की पढ़ाई उन्होंने इलाहाबाद विश्वविद्यालय, कैंब्रिज विश्वविद्यालय और लंदन विश्वविद्यालय से प्राप्त की है.

धवन ने 1992 में वकालत शुरू की. उन्होंने कांग्रेस नेता और सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ वकील कपिल सिब्बल के साथ वकालत का काम सीखा. 1992 में मंडल और फिर 1994 में अयोध्या मामले में उनकी जिरह से प्रभावित होकर उन्हें सुप्रीम कोर्ट का वरिष्ठ वकील बनाया गया.

वो कानूनी मामलों में काफी सक्रिय रहते हैं. जजों के बीच धवन की अच्छी साख है. जज उनके ज्ञान और जिरह के तरीकों के कायल हैं. वो इंडियन लॉ इंस्टीट्यूट के भी प्रोफेसर हैं.

loading...
loading...

Check Also

बिहार में फ्री कोरोना वैक्सीन देने का वादा की BJP तो अनुराग कश्यप ने शेयर किया ये गाना.. देखें Video

नई दिल्ली:  बीजेपी (BJP) ने गुरुवार को बिहार विधानसभा चुनाव का घोषणापत्र (Manifesto) संकल्प पत्र ...