Tuesday , October 27 2020
Breaking News
Home / खेल / RCBvsMI: इस सीजन दूसरी बार फैसला किया सुपर ओवर, जानें मैच में कब-क्या-कैसे हुआ?

RCBvsMI: इस सीजन दूसरी बार फैसला किया सुपर ओवर, जानें मैच में कब-क्या-कैसे हुआ?

दुबई
रॉयल चैलेंजर बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) और मौजूदा चैंपियन मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) के बीच 10वें मुकाबले का फैसला सुपर ओवर से हुआ। सुपर ओवर में मुंबई ने एक विकेट पर 7 रन बनाए। जवाब में बैंगलोर ने जसप्रीत बुमराह के ओवर में आखिरी गेंद पर विराट के चौके के साथ बैंगलोर ने मैच जीत लिया। बता दें कि मैच में मुंबई ने बैंगलोर के खिलाफ टॉस कर पहले बोलिंग का फैसला किया। बैंगलोर ने निर्धारित 20 ओवरों में 3 विकेट पर 201 रन बनाए और मुंबई को 202 रन का लक्ष्य दिया। बैंगलोर के लिए फिंच ने 52, पडिक्कल ने 54 और डि विलियर्स ने 24 गेंदों में नाबाद 55 रन बनाए। जवाब में मुंबई ने ईशान किशन के 99 और कायरन पोलार्ड के 24 गेंदों में 3 चौके और 5 छक्के की मदद से खेली गई नाबाद 60 रनों की बदौलत 5 विकेट पर 201 रन बनाए थे।

सुपर ओवर-
मुंबई की पारी- 7/1 (बल्लेबाज- हार्दिक और पोलार्ड, गेंदबाज- नवदीप सैनी)
पहली गेंद- पोलार्ड, सिंगल
दूसरी गेंद- पंड्या, सिंगल
तीसरी गेंद- पोलार्ड, 0
चौथी गेंद- पोलार्ड, चौका
5वीं गेंद- पोलार्ड, आउट, रोहित मैदान पर
छठी गेंद- हार्दिक पंड्या, सिंगल (अतिरिक्त)

बैंगलोर की पारी- 11/0 (एबी डि विलियर्स और विराट कोहली, गेंदबाज- जसप्रीत बुमराह)
पहली गेंद- एबीडी, सिंगल
दूसरी गेंद- विराट, सिंगल
तीसरी गेंद- एबीडी, 0
चौथी गेंद- एबीडी, चौका

छठी गेंद- विराट, चौका

20वां ओवर, गेंदबाज- इसरू उडाना
पहली और दूसरी गेंद पर सिंगल, तीसरी और चौथी गेंद पर ईशान किशन का सिक्स। 5वीं गेंद पर ईशान किशन पडिक्कल के हाथों लपके गए। आउट। आखिरी गेंद पर जीत के लिए 5 रन चाहिए थे और पोलार्ड ने चौका जड़ते हुए मैच टाई कर दिया।

Wd 1 1 1 1 6 1
नवदीप सैनी ने 19वां ओवर थोड़ा बेहतर किया। इस ओवर में कुल 12 रन बने। अब मुंबई को जीत के लिए आखिरी 6 गेंदों पर 19 रन चाहिए।

18वें ओवर चहल को पड़े 22 रन, पोलार्ड की 20 गेंदों में फिफ्टी
18वां ओवर करने आए चहल को 22 रन पड़े। इस ओवर में पोलार्ड ने आखिरी गेंद पर छक्का लगाकर 20 गेंदों में हाफ सेंचुरी पूरी की। अब मुंबई को जीत के लिए चाहिए 12 गेंदों में 31 रन

17वें ओवर में पोलार्ड ने ठोके 27 रन
17वां ओवर करने आए एडम जाम्पा को कायरन पोलार्ड ने जमकर निशाना बनाया। उन्होंने इस ओवर में 3 छक्के और एक चौका समेत कुल 27 रन ठोक डाले। मुंबई को अब जीत के लिए 18 गेंदों में 53 रनों की जरूरत है। क्या पोलार्ड या किशन राहुल तेवतिया जैसा कमाल कर पाएंगे?

ईशान किशन ने 39 गेंदों में पूरी की हाफ सेंचुरी
युवा बल्लेबाज ईशान किशन ने 14वें ओवर की आखिरी गेंद पर एडम जाम्पा को छक्का लगाकर 39 गेंदों में हाफ सेंचुरी पूरी की।

हार्दिक नहीं कर सके कमाल
एडम जाम्पा ने बैंगलोर को चौथी सफलता हार्दिक पंड्या के विकेट के रूप में दिलाई। पंड्या 15 रन बनाकर 12वें ओवर की दूसरी गेंद पर पवन नेगी के हाथों कैच आउट हुए। स्कोर 78/4

स्पिनर युजवेंद्र चहल ने विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डि कॉक (14) को शिकार बनाया और उन्हें सब्स्टीट्यूट नेगी के हाथों कैच कराकर पविलियन भेज दिया। मुंबई का तीसरा विकेट 39 के स्कोर पर गिरा। नए बल्लेबाज- हार्दिक पंड्या

5 ओवर बाद मुंबई 31/2
मुंबई इंडियंस ने 202 रन के टारगेट का पीछा करते हुए 5 ओवर में 2 विकेट खोकर 31 रन बना लिए हैं। विकेटकीपर क्विंटन डि कॉक (9*) और ईशान किशन (13*) क्रीज पर हैं।

खाता नहीं खोल सके सूर्यकुमार
मुंबई को दूसरा झटका सूर्यकुमार यादव (0) के रूप में लगा। उन्हें उडाना ने एबी डि विलियर्स के हाथों कैच कराया। स्कोर 16/2

रोहित 8 रन बनाकर आउट, वॉशिंगटन सुंदर को विकेट
दूसरे ओवर की चौथी गेंद पर छक्का उड़ाने के चक्कर में वह सुंदर की गेंद पर पवन नेगी के हाथों कैच आउट हुए। स्कोर 14/1

मुंबई की पारी शुरू, रोहित-डि कॉक क्रीज पर
मुंबई इंडियंस के लिए रोहित शर्मा और क्विंटन डि कॉक ओपनिंग करने उतरे। इसरु उडाना को पहला ओवर।

बैंगलोर की पारी का रोमांच
मैच में मुंबई ने बैंगलोर के खिलाफ टॉस कर पहले बोलिंग का फैसला किया। बैंगलोर ने निर्धारित 20 ओवरों में 3 विकेट पर 201 रन बनाए और मुंबई को दिया 202 का लक्ष्य दिया। बैंगलोर के लिए फिंच ने 52, पडिक्कल ने 54 और डि विलियर्स ने 24 गेंदों में नाबाद 55 रन बनाए।

20वें ओवर में शिवम ने जड़े 3 छक्के
पारी के 20वें ओवर में शिवम ने जेम्स पैटिंसन को जमकर निशाना बनाया और दूसरी, तीसरी और आखिरी गेंद पर छक्के उड़ाते हुए टीम को 201 पर पहुंचा दिया। इस ओवर में कुल 20 रन बने।

23 गेंदों में एबी डि विलियर्स की फिफ्टी
एबी डि विलियर्स ने महज 23 गेंदों में हाफ सेंचुरी पूरी की। उन्होंने 19वें ओवर की आखिरी गेंद पर जसप्रीत बुमराह को छक्का जड़ते हुए अपनी फिफ्टी पूरी की।

54 रन पर आउट हुए पडिक्कल
धांसू फिफ्टी बनाने के बाद पडिक्कल ट्रेंट बोल्ट को छक्का उड़ाने के चक्कर में कायरन पोलार्ड के हाथों कैच आउट हुए। यह विकेट 18वें ओवर की पहली गेंद पर गिरा। उन्होंने 40 गेंद में 54 रन की पारी खेली। उनके और एबीडी के बीच 62 रनों की साझेदारी हुई।

एबी डि विलियर्स के छक्के से पूरे हुए 150 रन
17वें ओवर की आखिरी गेंद पर एबी डिविलियर्स ने जसप्रीत बुमराह को स्ट्रेट में छक्का लगाते हुए टीम का स्कोर 150 रनों के पार पहुंचाया।

देवदत्त पडिक्कल ने तीसरे मैच में लगाया IPL करियर का दूसरी अर्धशतक
डेब्यू मैच में हाफ सेंचुरी लगाने वाली देवदत्त ने मुंबई के खिलाफ 37 गेंदों में हाफ सेंचुरी पूरी की। उन्होंने यह आंकड़ा पारी के 16वें ओवर की दूसरी गेंद पर पोलार्ड को चौका लगाकर पार किया।

विराट आउट, राहुल चहर ने फंसाई बड़ी मछली
खराब फॉर्म में चल रहे विराट कोहली आज भी कुछ खास नहीं कर सके और महज 3 रन पर आसान कैच देकर आउट हुए। उन्हें राहुल चाहर ने 13वें ओवर की दूसरी गेंद पर रोहित शर्मा के हाथों कैच आउट कराया। स्कोर 92/2

फिंच को बोल्ट ने किया चलता
हाफ सेंचुरी पूरी करने के तुरंत बाद ट्रेंट बोल्ट को सिक्स लगाने के चक्कर में फिंच कायरन पोलार्ड के हाथों कैच आउट हुए। उन्होंने 35 गेंदों में 7 चौके और एक छक्का लगाते हुए 52 रन बनाए। स्कोर 81/1

31 गेंदों में फिंच की फिफ्टी
आरोन फिंच ने 31 गेंदों में आईपीएल करियर की 14वीं हाफ सेंचुरी पूरी की। यह आंकड़ा उन्होंने 8वें ओवर की तीसरी गेंद पर राहुल चाहर को चौका लगाकर पार किया।

5.2 ओवर में बैंगलोर की फिफ्टी
बैंगलोर के 50 रन 5.2 ओवरों में पूरे हुए। देवदत्त पडिक्कल ने जसप्रीत बुमराह को थर्डमैन पर चौका जड़ते हुए इस आंकड़े तक टीम को पहुंचाया।

जीवनदान के बाद फिंच की तूफानी बैटिंग
जीवनदान मिलने के बाद फिंच ने गियर बदल दी है। उन्होंने ट्रेंट बोल्ट को सिक्स लगाया तो पैटिंसन को भी निशाना बनाया। इसके बाद 5वां ओवर करने आए राहुल चहर को हैटट्रिक चौके जड़ डाले।

फिंच का कैच क्रुणाल ने किया ड्रॉप
दूसरे ओवर की आखिरी गेंद पर आरोन फिंच ने जेम्स पैटिंसन को मिड विकेट पर हवाई शॉट खेला। काफी दूरी कवर करने के बाद गेंद तक पहुंचे क्रुणाल पंड्या खुद को पोजिशन नहीं कर सके और कैच ड्रॉप हो गया।अगर यह कैच हो जाता तो फिंच 7 रन पर पविलियन लौट जाते।

बैगलोर की पारी शुरू
बैंगलोर की पारी शुरू। देवदत्त पडिक्कल और आरोन फिंच क्रीज पर उतर गए हैं। पहला ओवर ट्रेंट बोल्ट कर रहे हैं। ओवर की पहली गेंद पर देवदत्त ने दो रन बनाते हुए टीम और अपना खाता खोला।

प्लेइंग इलेवन
मुंबई:
 क्विंटन डि कॉक (wk), रोहित शर्मा (c), सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन, हार्दिक पंड्या, कायरन पोलार्ड, क्रुणाल पंड्या, राहुल चाहर, जेम्स पैटिंसन, ट्रेंट बोल्ट और जसप्रीत बुमराह
बैंगलोर: देवदत्त पडिक्कल, आरोन फिंच, विराट कोहली, एबी डि विलियर्स, गुरकीरत सिंह मान, शिवम दुबे, वॉशिंगटन सुंदर, इसुरु उडाना, नवदीप सैनी, युजवेंद्र चहल, एडम जम्पा

आमने-सामने…

  • कुल मैच- 27
  • मुंबई जीता- 18
  • बैंगलोर जीता- 9

नंबर्स गेम…

  • 5 विकेट से मुंबई ने हराया था आरसीबी को जब पिछले सीजन में दोनों टीमें आखिरी बार आपस में टकराई थीं।
  • 10 पिछले मुकाबलों में से सिर्फ दो बार ही आरसीबी की टीम मुंबई पर जीत हासिल कर पाई है।

संभावित प्लेइंग XI
आरसीबी: विराट कोहली (कप्तान) आरोन फिंच, देवदत्त पड्डीकल, जोश फिलिप, एबी डि विलियर्स, वॉशिंगटन सुंदर, शिवम दुबे, मोईन अली, नवदीप सैनी, युजवेंद्र चहल, उमेश यादव।
मुंबई इंडियंस: रोहित शर्मा (कप्तान), क्विंटन डीकॉक, ईशान किशन, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, कायरन पोलार्ड, क्रुणाल पंड्या, राहुल चाहर, जेम्स पैटिंसन, जसप्रीत बुमराह, ट्रेंट बोल्ट।

loading...
loading...

Check Also

IPL के रिकॉर्ड्स : 20 ओवर बैटिंग के बाद बने ये 5 सबसे कम स्कोर, देखें शर्मनाक लिस्ट में टॉप पर कौन ?

आईपीएल में आम तौर पर उच्च स्कोरिंग मैचों की उम्मीद होती है. हालांकि, कुछ समय ...