Friday , January 22 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / रेल टिकट बुक करते समय जरूर ध्यान रखें ये नया नियम, वरना हो जाएंगे परेशान

रेल टिकट बुक करते समय जरूर ध्यान रखें ये नया नियम, वरना हो जाएंगे परेशान

IRCTC News Update: आप ट्रेन में टिकट बुक करने जा रहे हैं? अगर ट्रेन में लम्बी वेटिंग लिस्ट है तो आपको टिकट बुक करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. दरअसल रेलवे (Indian Railways) के नए नियम के तहत हर ट्रेन में वेटिंग टिकट (waiting tickets) बुक करने के लिए Maximum Waiting List Limit तय की गई है. इस लिमिट के खत्म होने के बाद अगर आप टिकट बुक करते हैं तो आपके अकाउंट से पैसे कट जाएंगे पर आपको टिकट नहीं मिलेगा.

खाते में वापस आ जाएगा पैसा Money will be returned to the account
अगर आपके अकाउंट (deducted) से पैसे कट गए हैं लेकिन आपको टिकट नहीं मिला है तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं. अगले  3-5 working days में आपका पैसा वापस आपके अकाउंट में आ जाएगा. इसके लिए आपको कहीं को फॉर्म भरने या अप्लाई करने की जरूरत नहीं है. ऑटोमेटिक सिस्टम (automatic system) के जरिए आपका पैसा आपके खाते में वापस आ जाएगा.

सिर्फ कन्फर्म टिकट पर कर सकते हैं सफर You can travel only on confirmed ticket
कोरोना महामारी (Corona epidemic) के चलते भारतीय रेलवे कम ट्रेनें चला रहा है. वहीं ट्रेन में सिर्फ कन्फर्म टिकट (confirmed tickets) पर ही सफर करने दिया जा रहा है. कम ट्रेनें चलाए जाने से कुछ ट्रेनों में लम्बी वेटिंग लिस्ट (waiting list) देखी जा रही है. ऐसे में अगर आपको टिकट बुक (booking tickets) करते समय टिकट न मिले और पैसे कट जाएं तो चिंता करने की जरूरत नहीं है.

रिफंड को लेकर रेलवे ने दी ये जानकारी Railway gave this information regarding refund
Train tickets cancellation refund: लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान रेल मंत्रालय (Railways Ministry) ने अपनी सभी ट्रेन सर्विस बंद कर दी थीं. हालांकि कुछ समय बाद विशेष रेलगाड़ियां चलाई शुरू कीं. इस दौरान लोगों ने अपने-अपने गंतव्य जाने के लिए टिकट बुक कराए थे और काफी लोगों ने टिकट कैंसिल भी कराए थे. हालांकि टिकट कैंसिल कराने वालों को रेलवे ने उनका पैसा रिफंड कर दिया था, लेकिन अभी भी बहुत से लोग ऐसे हैं जिन्हें अभी तक रिफंड नहीं मिला. ऐसे लोगों के लिए रेल मंत्रालय ने टिकट कैंसिल कराने के नियमों में कुछ छूट दी है.

बढ़ाई गई टाइम लिमिट Increased time limit
रेल मंत्रालय ने कहा है कि अभी तक बहुत से मुसाफिरों ने अपने कैंसिल कराए टिकट का पैसा वापस नहीं लिया है. इसी को देखते हुए रेलवे जोनल ने टिकट कैंसिल कराने की अवधि को बढ़ाने की डिमांड की थी. इसी को देखते हुए रेलवे मिनिस्ट्री ने इस अवधि को 6 महीने से बढ़ाकर 9 महीने तक कर दिया है. इंडियन रेलवे (Indian Railways) ने टिकट कैंसिल (Train tickets cancellation) कराने वाले मुसाफिरों के लिए रिफंड (Ticket Refund) की समय सीमा को 6 महीने से बढ़ाकर 9 महीने तक कर दी है. रेलवे के मुताबिक, अगर आपने 21 मार्च 2020 से 31 जुलाई 2020 तक अपना रिजर्वेशन करा रखा था और टिकट कैंसिल करने के बाद रिफंड का पैसा नहीं मिला है तो अब आप अपनी टिकट का पैसा 9 महीने तक कभी भी ले सकते हैं.

loading...
loading...

Check Also

मोदी करेंगे विपक्ष की बोलती बंद, दूसरे फेज में खुद लगवाएंगे टीका

नई दिल्ली ;  कोरोना टीकाकरण अभियान (Corona Vaccination Drive) के दूसरे चरण में पीएम मोदी को ...