Thursday , April 15 2021
Breaking News
Home / देश / Republic Day 2020 : यहां देखें 71वें गणतंत्र दिवस की परेड, राजपथ पर दिखा हिंदुस्तान का दम

Republic Day 2020 : यहां देखें 71वें गणतंत्र दिवस की परेड, राजपथ पर दिखा हिंदुस्तान का दम

 

भारत आज 71वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। राजपथ पर रविवार को आयोजित किए गए समारोह में सैन्य शक्ति, बहुमूल्य सांस्कृतिक विरासत और सामाजिक-आर्थिक प्रगति का भव्य प्रदर्शन किया गया। भारत के गणतंत्र के रूप में स्थापित होने की वर्षगांठ पर आयोजित नब्बे मिनट के समारोह में ब्राजील के राष्ट्रपति जायेर बोलसोनारो मुख्य अतिथि थे। उपग्रह भेदी हथियार ‘शक्ति, थलसेना का युद्धक टैंक भीष्म, इन्फैंट्री युद्धक वाहन’ और हाल ही में भारतीय वायु सेना में शामिल किए गए चिनूक और अपाचे युद्धक हेलीकाप्टर भव्य सैन्य परेड का हिस्सा रहा।

राजपथ पर राष्ट्र की बहुमूल्य सांस्कृतिक धरोहर और आर्थिक प्रगति को दर्शाने वाली 22 झांकियों को प्रदर्शित किया गया। 16 झांकियां राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की हैं और विभिन्न मंत्रालयों और विभागों की छह झांकियां परेड में शामिल थी।

जयपुर की वास्तुकला और सांस्कृतिक विरासत को दर्शाती राजस्थान की झांकी।

गणतंत्र दिवस परेड में विभिन्न राज्यों की झांकी शुरू हुई। इस समारोह में ब्राजील के राष्ट्रपति जायर मेसियस बोलसनारो मुख्य अतिथि हैं।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी, उनकी बेटी प्रतिभा आडवाणी, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद और अन्य राजपथ पर गणतंत्र दिवस परेड का गवाह बने।

डिप्टी कमांडेंट घनश्याम सिंह की कमान में सीमा सुरक्षा बल की ऊंट पर सवार सेना की टुकड़ी ने प्रदर्शन किया। बीएसएफ का मोटो वाक्य है ‘ड्यूटी टू डेथ’। 75 से अधिक विभिन्न ड्रेस आइटम के साथ ऊंट और सवारों की अनोखी सैन्य टुकड़ी।

परेड में लेफ्टिनेंट विवेक विजय मोरे नेतृत्व में 140 एयर डिफेंस रेजिमेंट की ओर से एयर डिफेंस टेक्टीकल कंट्रोल रडार का प्रदर्शन किया गया।

भारत-तिब्बत सीमा पुलिस ने असिस्टेंट कमांडेंट अमित यादव के नेतृत्व में दल बल के साथ मार्च दिवस पर राजपथ पर मार्च किया।

केंद्रीय कानून और न्याय मंत्री रविशंकर प्रसाद और केंद्रीय वित्त और कॉरपोरेट मामलों के राज्य मंत्री, अनुराग ठाकुर राजपथ पर।

भारतीय नौसेना ने बोइंग पी8आई, लॉन्ग मैरीटाइम पेट्रोल एयरक्राफ्ट और कोलकाता क्लास ​डिजास्टर और कलवारी क्लास सम्मरीन और कोचीन शिपयार्ड में निर्माणाधीन स्वदेशी विमानवाहक पोत विक्रांत का प्रदर्शन किया।

राजपथ पर गणतंत्र दिवस परेड में नौसेना ब्रास बैंड का प्रदर्शन।

महिला सेना की पहचान अग्रसर दल का नेतृत्व चौथी पीढ़ी के सेना अधिकारी कैप्टन तान्या शेरगिल ने किया। इस कोर का आदर्श वाक्य “तेवरा चौका” है।

जवानों के कदम ताल की धुन और उनके जोशीले स्वर हैं हम भारत के वीर, और हम अपने देश के रक्षक जाति भेदभाव को मिटाएं स्पेशल फोर्स #ParachuteRegiment के जवानों का नेतृत्व कर रहे हैं मेजर निखिल मौर्य।

एडवांस्ड लाइट हेलिकॉप्टर- वेपन सिस्टम इंटीग्रेटेड रुद्र और 2 एडवांस्ड लाइट हेलीकॉप्टर, ध्रुव आर्मी एविएशन में ‘डायमंड फॉरमेशन’।

K-9 VAJRA-T की कमान राजपथ पर 269 मीडियम रेजिमेंट के कैप्टन अभिनव साहू ने संभाली।

राजपथ से देश के मजबूत रक्षातंत्र का प्रदर्शन करता सुपरसोनिक मिसाइल ‘आकाश’ सतह से हवा में मार करने वाली मध्यम-दूरी की यह विमानरोधी मिसाइल हवा में मार करने में सक्षम है, इस की मारक क्षमता 25 किलोमीटर है। यह अपने साथ 60 किलो तक आयुध ले जाने में सक्षम है।

भारतीय सेना के युद्धक टैंक, टी -90 भीष्म, की कमान राजपथ पर 86 आर्मर्ड रेजिमेंट के कैप्टन सनी चाहर के हाथों में है।

ताकतवर टी-90 भीष्म टैंक adgpi के प्रमुख हथियारों में से एक है, नाइट विज़न वाला यह टैंक 100 मीटर से लेकर 4 किलोमीटर की दूरी तक विरोधी टैंक को निशाना बना सकता है। टैंक में एंटी 12.7 एमएम की एयरक्राफ्ट गन भी है जो दुश्मनों को भेदने में सक्षम है

गणतंत्र दिवस समारोह के लिए मी-17वी5 हेलीकॉप्टर राष्ट्रीय ध्वज और सेना ध्वज के साथ उड़ान भरते हुए और सलामी मंच की ओर बढ़ते हुए

राजपथ पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने फहराया तिरंगा।

गणतंत्र दिवस पर शहीदों को श्रद्धांजलि देने राष्ट्रीय समर स्मारक पहुंचे पीएम मोदी।

71 वां गणतंत्र दिवस का परेड देखने के लिए राजपथ पर हज़ारों की संख्या में लोग पहुंचे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए राष्ट्रीय शहीद स्मारक पहुंचे, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, तीनों सेनाओं के प्रमुखों और सीडीएस ने की अगवानी। यह पहला मौका है गणतंत्र दिवस पर प्रधानमंत्री नेशनल वॉर मेमोरियल पर शहीदों को श्रद्धांजलि दी।

 

loading...
loading...

Check Also

रमजान में हिना को स्विमिंग पूल में उतरना पड़ा भारी, सोशल मीडिया पर लोगो ने देना शुरू किया ज्ञान

एक्ट्रेस हिना खान इन दिनों अपनी स्टाइल से सोशल मीडिया क्वीन बनी हुई हैं. आए ...