Monday , November 30 2020
Breaking News
Home / ख़बर / RJD पेश की धांधली का सबूत- EC ने दिखाया 119 सीटों पर महागठबंधन जीता मगर सर्टिफिकेट नहीं दिया !

RJD पेश की धांधली का सबूत- EC ने दिखाया 119 सीटों पर महागठबंधन जीता मगर सर्टिफिकेट नहीं दिया !

पटना। बिहार विधानसभा चुनाव ( Bihar Assembly Election Result 2020 ) के नतीजों में एनडीए बहुमत के आंकड़े को पार कर चुकी है, जबकि महागठबंधन कांटे की टक्कर में बहुमत के बेहद करीब दिखाई दिया। इन सबके बीच आरजेडी ने एक बड़ा आरोप लगाया है। आरजेडी ने कहा है कि उनके पास 119 सीटों की सूची है, जहां पर उनके उम्मीदवार जीत चुके हैं। लेकिन रिटर्निंग ऑफिसर उन्हें सर्टिफिकेट नहीं दे रहे हैं।

RJD ने ट्वीट करते हुए लिखा ‘रिटर्निंग ऑफ़िसर ने सभी को जीत की बधाई दी लेकिन अब सर्टिफ़िकेट नहीं दे रहे है, कह रहे है कि आप हार गए है। ECI की वेबसाइट पर भी इन्हें जीता हुआ दिखाया गया। जनतंत्र में ऐसी लूट नहीं चलेगी।’

एक अन्य ट्वीट में RJD ने लिखा ‘119 सीट जीतने के बाद टीवी पर 109 दिखाया जा रहा है। नीतीश कुमार सभी अधिकारियों को फ़ोन कर धांधली करवा रहे है। फाइनल रिज़ल्ट आने और बधाई देने के अब अधिकारी अचानक कह रहे है कि आप हार गए है।’

सीएम नीतीश पर धांधली कराने का आरोप

आगे आरजेडी ने आरोप लगाया कि नीतीश कुमार, सुशील मोदी इत्यादि मुख्यमंत्री आवासीय कार्यालय में बैठ सभी जिलाधिकारियों पर दबाव बना सख़्त निर्देश जारी करवा रहे है कि महागठबंधन को कैसे भी 105-110 सीटों पर रोको। किसी भी परिस्थिति में हम जनमत की लूट नहीं होने देंगे।

करीब 10 सीटों पर नीतीश प्रशासन गिनती में देरी कर रहा है। जीते हुए उम्मीदवारों को सर्टिफ़िकेट नहीं दे रहा है। CM आवास में बैठकर नीतीश कुमार और सुशील मोदी CM के प्रधान सचिव से सभी DM और RO को फ़ोन करवा कर नज़दीकी लड़ाई वाली सीटों के पक्ष में फ़ैसला दिलाने का दबाव बनवा रहे है।

आरजेडी ने कहा कि हिलसा विधानसभा क्षेत्र से राजद प्रत्याशी शक्ति सिंह को निर्वाचन अधिकारी ने 547 वोट से विजयी घोषित कर दिया था। सर्टिफ़िकेट लेने के लिए इंतज़ार करने को कहा गया। सीएम आवास से RO को फ़ोन आता है। फिर अचानक अधिकारी कहते है पोस्टल बैलेट रद्द होने के कारण आप 13 वोट से हार गए।

मुंगेर विधानसभा से जबरदस्ती राजद उम्मीदवार के पोस्टल बैलेट को रद्द किया जा रहा है और चार EVM की गणना ही नहीं की जा रही है।

चुनाव आयोग ने RJD के आरोपों को किया खारिज

बता दें कि चुनाव आयोग ने RJD के आरोपों को खारिज कर दिया है। चुनाव आयोग ने कहा है कि हम किसी के दबाव में नहीं है। कोरोना की परिस्थिति में नतीजे देर से आना स्वाभाविक है। ज्यादातर सीटों पर परिणाम आ चुके हैं। चुनाव आयोग ने कहा कि जहां पर कम मार्जिन से उम्मीदवार जीते हैं, वहां पर दोबारा गिनती की जा सकती है।

चुनाव आयोग के अधिकारी डीईसी चंद्र भूषण सिंह ने कहा, ‘हमारी वेबसाइट के अनुसार -146 सीटें पर नतीजे घोषित किए जा चुके हैं और 97 सीटों पर रुझान दिए गए है। एक घंटे पहले सोशल मीडिया पर एक संदेश था, जिसमें एक पार्टी ने 119 सीटें जीती हैं, जबकि परिणाम केवल 146 में दिखाए गए हैं। बता दें कि आरजेडी के आरोप लगाया था कि चुनाव आयोग परिणाम जारी करने में देरी कर रही है।

loading...
loading...

Check Also

बापू के बताए सामाजिक पापों से ‘सिद्धांत विहीन राजनीति’ को हटाये नीतीश, राजद बोला- महापाप

जदयू ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के बताए 7 सामाजिक पापों की सूची को आदर्श वाक्य ...